Sudarshan Today
rajgarh

ओपीडी में मरीजों के साथ ही डॉक्टर को भी इलाज करने में होगी आसानी।टी एल बैठक में नवाचार करने की कलेक्टर को दी जानकारी।

क्यू मैनेजमेंट सिस्टम हुआ शुरू…

देवराज चौहान राजगढ़

राजगढ़। नए साल के साथ ही जिला चिकित्सालय में नई सेवाएं दिखाई देने लगी है। हाल ही में 2023 की शुरुआत हुई इसी के साथ जिला चिकित्सालय में भी ओपीडी में क्यू मैनेजमेंट सिस्टम शुरू कर दिया है। जिससे ओपीडी में अपना पर्चा बनवाने पहुंचने वाले अटेंडर जैसे ही लाइन में खड़े होंगे उन्हें एक मशीन पर क्लिक करना है, जिससे एक सीलिप निकलेगी और सामने खिड़की में उनका पर्चा बन जाएगा। जिससे ओपीडी के अंदर लगी तीन बड़ी एलसीडी पर मरीज वा ओपीडी में बैठे डॉक्टरों की जानकारियां डिस्प्ले होने लगेगी जिससे आसानी से अटेंडर अपने पेशेंट को कितने नंबर के रूम में डॉक्टर के पास ले जाना है यह आसान हो जाएगा।डॉक्टर के पास भी जब अटेंडर स्लिप लेकर पहुंचेगा तो उसे भी मरीज की जानकारियों में ज्यादा तकलीफ नहीं रहेगी वा संपूर्ण जानकारियों को उसी स्लिप के माध्यम से क्यू मैनेजमेंट सिस्टम के लिए लगाई गई मशीन में 1 पर्ची बनेगी जिससे मरीज का इलाज शुरू हो जाएगा।

पार्किंग की व्यवस्था जल्द होगी शुरू।

सिविल सर्जन डॉ आर एस कठेरिया ने जानकारी देते हुए बताया कि सिविल अस्पताल में मरीज के अटेंडर अपने वाहनों को यहां वहां खड़ा कर देते हैं इससे एंबुलेंस वा अन्य पेशेंट को आने-जाने में काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है। इसके लिए हम हाल ही में यहां पार्किंग की व्यवस्थाएं शुरू करा रहे हैं जिसकी एक निर्धारित शुल्क होगी और वाहन व्यवस्थित पार्किंग में खड़े रह सकेंगे।

टीएल बैठक में कलेक्टर को कराया अवगत।

सोमवार को होने वाली समीक्षा बैठक में जिला चिकित्सा अधिकारी दीपक पीप्पल व सिविल सर्जन आर एस कटारिया ने विभाग की समीक्षा में कलेक्टर हर्ष दीक्षित को आश्वस्त करते हुए बताया कि जल्द ही जिला चिकित्सालय में फिजियोथैरेपी की मशीनों का विस्तार करा कर नई सुविधा देने का काम हम कर रहे हैं।इसी के साथ एक मैकेनाइजींग लॉन्ड्री भी अब जिला चिकित्सालय परिसर में ही खोली जाएगी।साथ ही उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि दायनी विंग व महिला विंग की बेहतर व्यवस्थाओं के लिए हम जल्द ही शासन को सोनोलॉजिस्ट, एनएसथीसिया सहित अन्य डॉक्टर के लिए प्रस्ताव भेज रहे हैं जिससे शासन स्तर से जैसे ही हमें डॉक्टर मिलते हैं व्यवस्थाएं और बेहतर शुरू होगी।

थैलेसीमिया बच्चों के लिए 4 बेड की नई यूनिट शुरू।

थैलेसीमिया बच्चों के लिए पहले से यहां 1 वार्ड आरक्षित है किंतु वहां पर व्यवस्थाओं का अभाव लंबे समय से देखा जा रहा था इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने एक बड़ा निर्णय लेते हुए उसी वार्ड में स्पेशल 4 बैड की एक यूनिट शुरू कराई है। जिसमें थैलेसीमिया के बच्चों को उनकी आवश्यकता अनुसार सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके।

इनका कहना…

नए साल की शुरुआत में ही कई प्रकार के नवाचार करने की हमने पहले से तैयारियां कर रखी थी। हमने क्यूं मैनेजमेंट सिस्टम को शुरू कर दिया है। इसी के साथ हम निरंतर काम कर रहे हैं। व्यवस्थाओं को लेकर हम हर प्रकार से तैयार हैं। हमने सोमवार को टी एल बैठक के माध्यम से कलेक्टर को भी अवगत कराया है जल्द ही पार्किंग की शुरुआत जिला चिकित्सालय परिसर में की जाएगी साथ ही शासन को प्रस्ताव भेजकर डॉक्टरों के लिए मांग भी की जाएगी एवं आवश्यकता अनुसार योजनाबद्ध तरीके से कार्य किए जाएंगे।

आर एस कटारिया सिविल सर्जन राजगढ़

Related posts

ईद के अवसर पर मतदाताओं को दिलाई जागरूकता के साथ ही मतदान करने की शपथ।

Ravi Sahu

जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठक में हुई विकास कार्यो की समीक्षा।

Ravi Sahu

13 मांगों को लेकर लैब टेक्नीशियन बैठे अनिश्चितकालीन हड़ताल पर।

Ravi Sahu

राजगढ़ का चुनाव राम मंदिर का विरोध करने वाले और पक्ष करने वालों के बिच है! CM यादव लाडली बहन को बनाएंगे लखपति बहना! शिवराज

Ravi Sahu

सोंधिया समाज का पहला सामूहिक विवाह सम्मेलन दिन में संपन्न।

Ravi Sahu

रविवार को सुबह 10 बजे तक छाया रहा गहरा कोहरा।

Ravi Sahu

Leave a Comment