Sudarshan Today
rajgarh

न्याय यात्रा निकाल कर सौंपा ज्ञापन।भुगतान संबंधी सीएम हैल्प लाईन पहुंची 798 पर।

दो सूत्रीय मांगों को लेकर संविदा स्वास्थ्यकर्मियों की हड़ताल 19 वें दिन भी जारी।

सुदर्शन टुडे राजगढ़

राजगढ़। सोमवार को संविदा स्वास्थ्यकर्मियों ने खिलचीपुर नाके से कलेक्ट्रट कार्यालय तक एक न्याय यात्रा निकालकर मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन तहसीलदार संजय चैरसिया को सौंपा। इस ज्ञापन में संविदा कर्मियों ने अपनी दो सूत्रीय मांगों का हवाला देते हुए उन्हें जल्द से जल्द पूरा करने का अनुरोध प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से किया है।
संविदा स्वास्थ्य कर्मी 15 दिसंबर से लगातार हड़ताल पर चल रहें हैं, उनका कहना है कि पिछले 15 से 20 साल हमें इस संविदा की नौकरी में हो गए हैं लेकिन सरकार ने अभी तक हमारे नियमितिकरण को लेकर कोई योजना तैयारी नहीं की है। यहीं नहीं 5 जून 2018 को बनाई गई नीति जिसके तहत समस्त संविदा कर्मियों को नियमित होने तक नियमित कर्मचारियों के समान 90 प्रतिशत वेतन व अन्य सुविधाएं देने का वादा किया था वह भी पांच सालों में पूरा नहीं हो सका। इस संविदा रूपी शोषण की नीति के विरोध में सभी संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी अपनी अनिष्चितकालीन हड़ताल को जारी रखे हुए हैं।

जिले के 580 कर्मचारी हैं हड़ताल पर

जिले की यदि बात की जाए तो यहां तकरीबन 580 संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी हैं जो हड़ताल पर हैं। इनके हड़ताल पर चले जाने से स्वास्थ्य सुविधाएं बुरी तरह से प्रभावित हुईं हैं। लेकिन विभाग अभी भी यह कह रहा है कि कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। 206 सीएचओ के हड़ताल पर होने से जिले के 206 हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर पूरी तरह बंद हैं। 45 स्टाॅफ नर्स, 98 एएनएम जो विभिन्न वार्डों एवं टीकाकरण हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत थीं उनका कार्य प्रभावित हैं। इसके अतिरिक्त टीबी, लैब, सहित मैनेजमेंट कैडर के हड़ताल पर होने से समस्त भुगतान की प्रक्रिया भी प्रभावित हैं।

बढ़ रहीं सीएम हैल्प लाईन शिकायतें।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन म.प्र भोपाल की एमडी प्रियंका दास ये मान रहीं हैं कि सीएम हैल्प लाईन में 13 दिसंबर के बाद बढ़ोत्तरी हुई है। क्योंकि जननी सुरक्षा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना के हितग्राहियों का भुगतान समय पर नहीं हो पा रहा है। सोमवार 2 जनवरी 2023 को जारी पत्र में स्पष्ट लिखा है कि 13 दिसंबर तक भुगतान संबंधी 588 शिकायतें थी। जो 31 दिसंबर तक 798 हो गई। इन शिकायतों को कम होना था उल्टा उनमें 210 शिकायतों की और वृद्धि हो गई। इस प्रकार संविदा कर्मचारियों की हड़ताल से समस्त कार्य प्रभावित हो रहे हैं।

Related posts

शराब माफियाओं पर पुलिस की दबिश, पांच हजार लीटर अवेध शराब जब्त।

Ravi Sahu

सोंधिया राजपूत समाज की अनुठी पहल. प्रदेश की टॉप टेन मैरिट लिस्ट में आने पर स्कूटी व 51हजार से छात्रा को किया सम्मानित।  

Ravi Sahu

समाज की गरीब बेटियों की शादी में बुजुर्ग ने दी 51 हजार की राशि।

Ravi Sahu

प्रसूता को एंबुलेंस में बिठा कर भुल गए परिजन,दस दिन से अस्पताल में ही परिजनों की आस में मां और नवजात शिशु।

Ravi Sahu

बालिका को प्रताड़ित करने वाले माता-पिता सहित नौ लोगों पर मामला पंजीबद्ध। बालिका के साथ मारपिट, सहित खरीद फरोख्त की धाराओं में हुई एफआईआर-

Ravi Sahu

राजगढ़ मैं निवेशक जागरूकता कार्यक्रम हुआ अयोजित  जिसमें शेयर बाजार निवेशक स्कोर्स कई महत्वपूर्ण जानकारी दी गई, इस आयोजन में मुख्य अतिथि रही ( सुश्री सोनिया शाह )

Ravi Sahu

Leave a Comment