Sudarshan Today
रायसेन

नागरिकों को सरलता से मिल रहा है शासन की योजनाओं, सेवाओं का लाभ- श्री भट्ट

 

सुशासन सप्ताह के तहत सियो बोर्ड मप्र के अध्यक्ष श्री भट्ट की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न

जिले में लोक सेवा के तहत 14 लाख से अधिक तथा ‘समाधान-एक दिन‘ में तीन लाख से अधिक आवेदनों का हुआ निराकरण

जिले में 19 दिसम्बर से 25 दिसम्बर तक मनाए जा रहे सुशासन सप्ताह के तहत कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सेवानिवृत्त आईएएस एवं वर्तमान में सिया बोर्ड मप्र के अध्यक्ष श्री अरूण कुमार भट्ट की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में डीआईजी श्री जगत सिंह राजपूत, कलेक्टर श्री अरविंद दुबे, पुलिस अधीक्षक श्री विकास शहवाल, अपर कलेक्टर श्री आदित्य रिछारिया, जिला पंचायत सीईओ श्री पीसी शर्मा सहित अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

कार्यशाला में श्री भट्ट ने कहा कि शासन की योजनाओं, गतिविधियों तथा जनकल्याण से जुड़े कार्यो पूरी गंभीरता, निष्ठा और पारदर्शिता के साथ क्रियान्वयन ही सुशासन है। शासन द्वारा नागरिकों की समस्याओं, शिकायतों के लिए सीएम हेल्पलाईन, जनसुनवाईसमाधान ऑनलाईन, लोक सेवा केन्द्र सहित अन्य माध्यम उपलब्ध कराए गए हैं जिनसे नागरिकों को काफी सुविधा हुई है। प्रदेश में सुशासन स्थापित करने के उद्देश्य से विभिन्न विभागों की योजनाओं का लाभ नागरिकों को सरलता से उपलब्ध कराने के लिए ऑनलाईन प्रक्रिया को बढ़ावा दिया जा रहा है। विभागों द्वारा आवेदन एवं हितलाभ जारी करने की प्रक्रिया भी ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से की जा रही है। अब अधिकतर सुविधाएं और कार्य ऑनलाईन हो गए हैं जिससे काफी सुविधा हो गई है। पहले जिन कार्यो में कई दिन लगते थे, अब वह काफी कम समय में हो जाते हैं।

कार्यशाला में कलेक्टर श्री अरविन्द दुबे ने कहा कि जिले में सुशासन के उच्चतम मापदण्ड स्थापित करने के लिए लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से मप्र लोक सेवाओं के प्रदाय की गारंटी अधिनियम, जनसुनवाई, सीएम हेल्पलाईन, समाधान एक दिन का प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। जिले में विकासखण्ड/तहसील स्तर पर 11 लोक सेवा केन्द्र और 06 उप लोक सेवा केन्द्र संचालित हैं। वर्तमान में लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत लोक सेवा केन्द्र, एमपी ऑनलाईन, सीएससी सेंटर सहित विभिन्न माध्यमों से विभागों की 340 ऑनलाईन सेवाओं के आवेदन पत्र प्राप्त किए जा रहे हैं।कार्यशाला में सिया बोर्ड मप्र के अध्यक्ष श्री भट्ट को अवगत कराते हुए कलेक्टर श्री दुबे ने कहा कि जिले में लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत 22 दिसम्बर 2022 तक कुल 14 लाख 16 हजार 132 आवेदनों का ऑनलाईन निराकरण कर सेवा प्रदान की जा चुकी है। जिले में समाधान एक दिन-तत्काल सेवा प्रदाय के अंतर्गत 308425 आवेदनों का निराकरण तत्काल कर सेवा का प्रदाय किया गया है। सीएम हेल्पलाईन के माध्यम से कुल 325736 शिकायतों का निराकरण किया जा चुका है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत जिले में विभिन्न योजनाओं के 176726 आवेदन पत्रों पर स्वीकृति जारी की गई है।

जिला पंचायत सीईओ श्री शर्मा द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में किए जा रहे कार्यो की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि जिले की 494 ग्राम पंचायतों में बनाए गए पंचायत भवनों में रात्रि विश्राम की व्यवस्था की गई। अधिकारियों द्वारा ग्राम पंचायतों के भ्रमण के दौरान रात्रि में चौपाल लगाकर ग्रामीणों के साथ गॉव के विकास और योजनाओं पर चर्चा की जाती है। इसी प्रकार सहकारिता विभाग द्वारा कालातीत सदस्यों पर बकाया ऋण की 32 करोड़ 98 लाख रू की वसूली की गई है तथा वसूल की गई राशि को किसानों को रिफायनेंस किया गया है। इस क्रम में 9940 किसान कालातीत की श्रेणी से हटकर नियमित की श्रेणी में आए हैं। लोक अदालतों की बेंच के माध्यम से 29 प्रकरणों का निराकरण कर दो करोड़ सात लाख रू की वसूली की गई।

Related posts

रायसेन शहर ब में जनता परेशान:अघोषित बिजली कटौती व दुगने बिलों ने बढ़ाई मुश्किलें

Ravi Sahu

पूर्व वनमंत्री भाजपा के कद्दावर वरिष्ठ नेता का जन्मदिन 25 दिसंबर रविवार को भाजपाइयों ने धूमधाम से मनाया, कैक काटकर बांटी मिठाइयां लड्डू

Ravi Sahu

जिले के शिक्षक नीरज सक्सेना को राष्ट्रपति पुरस्कार मिलने पर रायसेन मैं उनका भव्य स्वागत

asmitakushwaha

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तामोट में किया 1070 करोड़ की टेक्सटाईल नवीन निवेश परियोजना का किया अनावरण,स्थानीय युवाओं को रोजगार देने वाले उद्योगों को सरकार सुविधाएं देगी-

Ravi Sahu

विदिशा से छीन्द मन्दिर में दर्शन पूजन के बाद नर्मदा नदी नहाने गए 2 युवक गहरे पानी में डूबे

Ravi Sahu

रामलीला मेला में आज राम सीता विवाह की मनमोहक प्रस्तुति

Ravi Sahu

Leave a Comment