Sudarshan Today
rajgarh

मेन लाइन को ठेकेदार ने तोड़कर लगाया जुगाड, हॉस्पिटल में पानी की किल्लत।प्रतिदिन वार्डो में आ रही पानी की समस्या,बीच में ही लाइन तोड़ पानी से कर रहे निर्माण कार्य।

देवराज चौहान सुदर्शन टुडे

राजगढ़। जिला चिकित्सालय परिसर में हाल ही में हुए 300 बेड के नए ड्रामा सेंटर के निर्माण कार्य के करीब ही 50 बेड के एक बच्चों के हॉस्पिटल की बिल्डिंग का निर्माण कार्य किया जा रहा है। लेकिन इस कार्य में उपयोग होने वाली अन्य सामग्री भले ही बाजार से खरीदी जा रही हो लेकिन यहां उपयोग होने वाला पानी अस्पताल को पानी देने वाली मेन पाइपलाइन में से ही प्रयोग किया जा रहा है। यहा ठेकेदार या कार्य एजेंसी द्वारा यह भी नहीं देखा गया कि जिस लाइन में उन्होंने तोड़कर जुगाड़ लगाया है उससे बहने वाला पानी व रुकने वाले पानी के कारण अस्पताल परिसर के सभी वार्डों में जल संकट भी गहरा सकता है। लेकिन इस और अभी तक किसी का ध्यान नहीं गया और ठेकेदार ने अपना एक बड़ा काम अस्पताल को मिलने वाले पानी से ही निपटा लिया।तराई के साथ ही बड़ी टंकी को भरा जा रहा जुगाड़ की लाइन से।जिला चिकित्सालय परिसर में बने ओपीडी, ट्रामा सेंटर, महिला वार्ड, बैलून वार्ड ,बच्चा वार्ड, एसएनसीयू, मेटरनिटी के साथ ही लैब आदि वार्डों में पानी पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा काल खेत स्थित कुएं से पानी की पाइपलाइन डालकर सभी वार्डों में पानी पहुंचाने का काम किया जा रहा है। लेकिन हाल ही में परिसर में चल रहे निर्माण कार्य में ठेकेदार को जो पानी टैंकरों के माध्यम से उपयोग करना चाहिए था उसकी अपेक्षा हॉस्पिटल के लिए निकलने वाली मेन लाइन में बड़ा छेद करते हुए उसमें जुगाड़ लगाकर वहां एक लंबी पाइपलाइन डाल दी जिससे जहां निर्माण कार्य में उपयोग होने में पानी खर्च किया जा रहा है वही तराई के साथ ही एक बड़ी टंकी को भरकर भी रखा जा रहा है। जब इतना पानी यहां रोक लिया जाता है तो स्वाभाविक है कि जिला चिकित्सालय परिसर के वार्डो को मिलने वाले पानी में कहीं ना कहीं कटौती जरूर होती है। यही कारण है कि लगातार जिला चिकित्सालय परिसर के वार्डों में पानी की किल्लत देखी जा रही है कई वार्ड में पीने के पानी की व्यवस्था नहीं दिखाई दे रही वहीं शौचालय भी सूखे दिखाई दे रहे हैं।

निर्माण एजेंसी ने बचाया लाखों का पानी।

बिल्डिंग निर्माण का काम करने वाली एजेंसी व ठेकेदार द्वारा टेंडर लेते समय तमाम प्रकार की सामग्री अपनी तरफ से प्रयोग करने के लिए टेंडर डाला गया था। जिसमें पानी भी शामिल रहा लेकिन हाल ही में चल रहे निर्माण कार्य में आज तक एक भी टैंकर पानी का अलग से अस्पताल परिसर में निर्माण कार्य के लिए आता-जाता दिखाई नहीं दिया। ऐसे में वहां उपयोग में लाए जाने वाला लाखों रुपए का पानी मुक्त में ही हॉस्पिटल की पाइपलाइन तोड़कर ठेकेदार ने अपना काम चला लिया ।लेकिन जहां दिक्कत आ रही वह जिम्मेदार अभी भी आंख बंद कर बैठे हुए दिखाई दे रहे हैं।

इनका कहना

आपके माध्यम से जानकारी मिली है हम यहां पानी के लिए परेशान हो रहे हैं। और यह लोग मेन लाइन में ही चालाकी कर पानी को अगर बीच में ही रोक रहे हैं तो यह गलत है। जिला चिकित्सालय परिसर के वार्डों में पानी की समस्या का प्रमुख कारण यही हो सकता है। मैं अभी दिखवाता हूं इसके बाद इन पर एक्शन लिया जाएगा।

नितिन पटेल
सिविल सर्जन राजगढ़

Related posts

बजरंगबली का ऐसा आशीर्वाद की पानी के लिए कभी परेशान नहीं होते ग्रामीण। आज जिले में धूमधाम से मनाया जाएगा हनुमान जन्मोत्सव। बाबड़ी के पास है सिद्ध मोरपीपली बालाजी महाराज

Ravi Sahu

रुका पलायन समृद्धता की ओर बढ़ता किसान।मोहनपुरा, कुंडालिया से बड़ा सिंचाई का रकबा,किसान के घर बड़ी रोनक।48 हजार से सिंचाई का रकबा पहुंच 2 लाख 10 हजार हेक्टियर।

Ravi Sahu

राजगढ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 7 मई को होगा मतदान। आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील सभी से निर्वाचन नियमों का पालन करने की अपील।

Ravi Sahu

बिना संसाधन जान जोखिम में डालकर काम कर रहे ठेकेदार के कर्मचारी।लगभग 40 फीट की ऊंचाई पर ना बेल्ट ना कोई सपोर्ट।

Ravi Sahu

कुरावर में छात्रों ने किया जल शोधन संयंत्र का भ्रमण।

Ravi Sahu

चैत्र नवरात्र में होगा 108 कुंडीय महायज्ञ यज्ञ समिति की बैठक हुई सम्पन्न ।

Ravi Sahu

Leave a Comment