Sudarshan Today
रायसेन

रावण वध की रामलीला में शामिल हुए प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ,प्रभुराम और रावण की सेना के बीच हुआ महासंग्राम अंत में अधर्मी लंकापति रावण मारा गया

रायसेन। इंसान यदि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम ,सीता ,लक्ष्मण भरत और हनुमान जी महाराज के जीवन चरित्र से शिक्षा लेकर काम करे तो उसे हर क्षेत्र में विजयी मिलेगी। बुराई और अधर्म के रास्ते चलने चलने वालों की हमेशा पपराजय होती है। इसलिए आज राम रावण युद्ध और रावण वध की लीला हमें हमें यह शिक्षा देती है कि प्रभु श्रीराम के बताए गए रास्तों पर आदर्श त्याग को जीवन में आत्मसात करेंगे तो हम जिंदगी को सफल बना सकते हैं ।यह बात प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री एवं सांची विधानसभा क्षेत्र के भाजपा विधायक डॉ प्रभुराम चौधरी ने कही। रामलीला मेला के समापन और रावण वध की लीला कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में वह उपस्थित हुए ।कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर पालिका अध्यक्ष सविता जमना सेन ने की।जबकि विशेष अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष यशवंत बबलू मीणा जनपद पंचायत अध्यक्ष अर्चना सुनील पोर्ते ,जिला पंचायत सीईओ पीसी शर्मा ,एसडीएम एलके खरे,एसडीओपी रायसेन शर्मा तहसीलदार अजय प्रताप सिंह पटेल नगर निरीक्षक कोतवाली जगदीश सिंह सिद्धू ,प्रदीप दीक्षित ,मेला समिति के कार्यवाहक अध्यक्ष बृजेश चतुर्वेदी वीर सिंह पटेल मनोज अग्रवाल राजू राठौर नपा उपाध्यक्ष मीणा दीपेंद्र सिंह कुशवाहा शिवराज सिंह रावत अशोक सोनी देवकिशन शर्मा कन्हैया सूरमा मुकेश जैन पार्षद अखिलेश जीजोतिया योगिता राहुल परमार भगवानदास लोहट एडवोकेट ,रवि गुरनानी विशेष रूप से मौजूद रहे।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने आगे कहा कि वैसे तो रामलीला का आयोजन पूरे भारत देश में होता है लेकिन रायसेन जिले की मुख्यालय पर आयोजित ऐतिहासिक श्री रामलीला मेला को 110 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं श्री राम की कृपा हम पर बनी रहे इसलिए इनकार को त्याग कर धर्म के रास्ते पर चलना चाहिए सन 2024 तक भारत देश में अयोध्या नगरी में भव्य श्री राम मंदिर निर्माण हो जाएगा ।भाजपा विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल राम मंदिर निर्माण पूरा हुआ है। उन्होंने सांसद रमाकांत भार्गव द्वारा दी गई सांसद निधि ₹3 लाख मेला समिति को देने की घोषणा की ।हालांकि सांसद भार्गव किन्हीं परिहार्य कारणों की वजह से रावण वध की लीला में शामिल नहीं हो सके थे।स्वास्थ्य मंत्री ने रामलीला मेले में आए बाहर से दुकानदारों स्थानीय दुकानदारों मेला समिति के सदस्यों झूले खेल तमाशे वालों का आभार व्यक्त किया ।उन्होंने कहा कि 24 दिनों तक इस मेले में उनका योगदान भी अग्रणी है। मनुष्य अहंकार और बुराई मैं अहम अभिमान का त्याग कर दे तो उसका जीवन सफल हो जाता है। दशहरे और रामलीला के समापन पर साल में दो बार रावण के पुतले का दहन बुराई के रूप में किया जाता है ।रायसेन की जय महावीर जय रघुवीर समिति वीर बजरंगबली का मुकुट ब्रह्मचारी व्रत का पालन करते हुए धारण चलाते हैं। वह भी बधाई के पात्र हैं।
कार्यक्रम के विशेष अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष यशवंत मीणा ने कहा कि हमेशा धर्म की जय जयकार होती है। रामलीला मेला आयोजन समिति निश्चित रूप से बधाई के पात्र हैं ।जो 24 दिनों तक जिला मुख्यालय पर आयोजित रामलीला मेला में पवित्र धर्मग्रंथ रामायण के विभिन्न प्रसंगों का मैदानी मंचन करते हैं।रामलीला मेला लोगों के मनोरंजन के साथ धर्म की भावना से जुड़ने का अवसर प्रदान करती है। प्रभु श्री राम सीता भरत हनुमान जी और अन्य पात्रों के जीवन चरित्र से आदर्श जीवन जीने की शिक्षा लेना चाहिए और यह ठीक करना चाहिए बुराई और अहंकार को समाज से नष्ट कर देना है। हमारे क्षेत्र के विकास पुरुष स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी विकास कार्यों में रुचि लेते हुए महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं ।वह भी बधाई के पात्र हैं। रामलीला मेला हमें धार्मिक भावनाओं और अच्छी शिक्षा संस्कार की सीख देता है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नगर पालिका अध्यक्ष सविता जमना सेन ने कहा कि अभिमान अहंकार पर और दंभ पर लंकापति रावण का अपने परिवार कुटुंबियों बसहित विनाश हुआ ।मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम सीता और भरत के जीवन चरित्र आदर्श अनुशासन से सीख लेकर इंसान अपने जीवन चरित्र में सुधार लाएं ।रायसेन नगर के विकास में हम और शहरवासी मिलजुलकर नए कीर्तिमान रचेंगे ।शहर में विकास और सौन्दर्यकरण कार्य भी लगातार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि असत्य मार्ग पर चलने वाले की हमेशा हार होती है और सच के मार्ग पर चलने वालों की सदा विजय होती है।कार्यक्रम का संचालन शिक्षक कमलेश बहादुर सिंह ने किया।
इसके बाद राम रावण की मायावी सेनाओं वानर भालुओं के बीच जमकर महासंग्राम हुआ।मेला ग्राउंड में एक के बाद एक रावण की आसुरी शक्तियों मायावी के दानवों का आखिर में लंकापति रावण का कुल सहित विनाश हुआ।
आकर्षण का केंद्र रहा महावीर का मुखौटा ,रण माता चंडी की भूमिका…
जय रघुवीर जय महावीर समिति रायसेन की ओर से वीर बजरंगबली का मुकुट का धारण युवक संजय मेहर ने किया ।करीब 40 किलो वजनी मारुति नंदन के मुखोटे का प्रदर्शन जय रघुवीर जय महावीर समिति रायसेन के अध्यक्ष बंशीलाल कुशवाह राजेश यादव पहलवान, शिवकुमार खत्री नरेश यादव को अतिथियों ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।मेला समिति के ब कार्यवाहक अध्यक्ष बृजेश चतुर्वेदी का भी सम्मान ।हुआ इसके अलावा मेला समिति के अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद शुक्ला दुर्गा प्रसाद शर्मा और खेल तमाशे वालों झूले वालों व्यापारियों व को सम्मानित किया गया ।माता चंडी का रोल पंडित दुर्गा प्रसाद शर्मा ने किया।

Related posts

रायसेन कलेक्टर के आदेश के बाद अलर्ट हुआ स्वास्थ्य विभाग:मलेरिया विभाग ने शुरू किया दवा का छिड़काव, तालाबों में डाली गैंबुसिया मछली

asmitakushwaha

रायसेन।नगर परिषद कार्यालय देवरी में नगर सरकार भगवा समर्थित बनने की सफलता हासिल कर ली है।

Ravi Sahu

राष्ट्रपति पुरस्कार सम्मानित टीचर के परिवार में खुशी की लहर:टीवी पर पुरस्कार लेते देख परिवार के साथ गली-मोहल्ले के लोगों ने बम पटाखे फोड़कर वमनाया जश्न

asmitakushwaha

निकाय चुनाव में मिली भाजपा को करारी हार:हार के बाद नेता एक दूसरे के सिर फोड़ रहे ठीकरा

asmitakushwaha

नकबजनी का खुलासा 03 आरोपी पुलिस गिरफ्त में

Ravi Sahu

बीजेपी प्रत्याशी नीति दीपक पण्ड्या को जिताने महिलाओं ने किया जनसंपर्क

Ravi Sahu

Leave a Comment