Sudarshan Today
khargonमध्य प्रदेश

लू से बचाव के लिये सावधानी अपनाने की सलाह

 

सुदर्शन टुडे लुकमान खत्री

खरगोन जिले में इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा आमजन को लू एवं तापघात से बचाव के लिए सलाह दी गई है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमएस सिसोदिया ने जन सामान्य को लू के प्रकोप से बचाव के लिए सावधानी अपनाने की सलाह दी गई है। लू के प्रकोप से बचाव के लिए लोगों को पानी, छांछ, ओ.आर.एस. का घोल या घर में बने पेय जैसे लस्सी, नीबू पानी, आम का पना इत्यादि का सेवन कर तरो-ताजा रहने की सलाह दी गई है। यथा संभव दोपहर 12 से दोपहर 3 बजे के बीच धूप में बाहर निकलने से बचने कहा गया है। धूप में निकलते समय अपना सिर ढक कर रखें और कपड़े, टोपी अथवा छतरी का उपयोग करें।

जनसामान्य को सलाह दी गई है कि धूप में निकलने के पहले तरल पदार्थ का सेवन करें व पानी हमेशा साथ रखें। शरीर में पानी की कमी न होने दें। सूती, ढीले एवं आरामदायक कपड़े पहनें। सिंथेटिक एवं गहरे रंग के वस्त्र पहनने से बचें। अत्यधिक गर्मी होने की स्थिति में ठंडे पानी से शरीर को पोछे या कई बार स्नान करें। धूप तथा गर्म हवाओं के संपर्क के तुरंत बाद स्नान न करें। गरिष्ठ, वसायुक्त, ज्यादा प्रोटीन वाले भोजन तथा अल्कोहल, चाय, काफी जैसे पेय पदार्थ का उपयोग कम से कम करें।

Related posts

श्री मद भागवत कथा बाबा श्याम मंदिर प्रांगण खंडवा विधायक कंचन तनवे पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लिया

Ravi Sahu

भीकनगांव विधानसभा में कांग्रेस प्रत्याशी रही श्रीमती झूमा सोलंकी ने तीसरी बार जीत का परचम लहराया

Ravi Sahu

जिला महामंत्री बने राहुल गुप्ता 

Ravi Sahu

झिरन्या में विधायक कप प्रतियोगिता प्रारंभ

Ravi Sahu

कन्या स्कूल में लायंस क्लब ने निशुल्क रक्त जांच शिविर का किया आयोजन

Ravi Sahu

प्रचीन धरोहरों का अस्तित्व खतरें मे रानीरुपमती का मकबरा व अठ्ठार खम्बे जो सारंगपुर की शान माना जाते है।

Ravi Sahu

Leave a Comment