Sudarshan Today
Other

बाड़ी तथा बरेली क्षेत्र के आंगनवाड़ी केन्द्रों का जिला महिला बाल विकास अधिकारी ने किया आकस्मिक निरीक्षण

जिला जनसम्पर्क कार्यालय, रायसेन (म0प्र0)
समाचार

बरेली में विभागीय योजनाओं तथा गतिविधियों की समीक्षा कर पर्यवेक्षकों को दिए निर्देश

रायसेन, 27 दिसम्बर 2022
जिले में शासन की योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के साथ ही बेहतर क्रियान्वयन और सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों के त्वरित निराकरण हेतु कलेक्टर श्री अरविंद दुबे द्वारा सभी जिला अधिकारियों को क्षेत्रों का भ्रमण कर विभागीय योजनाओं तथा गतिविधियों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। जिनके परिपालन में जिला अधिकारियों द्वारा जिले के ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों का भ्रमण किया जा रहा है। साथ ही अधीनस्थ कार्यालयों का निरीक्षण कर बैठक के माध्यम से समीक्षा की जा रही है।
इसी क्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री दीपक संकत द्वारा बाड़ी तथा बरेली क्षेत्र का आकस्मिक भ्रमण किया गया। उन्होंने आंगनवाड़ी केन्द्र पारतलाई, परेवा एवं घोट का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बच्चे केन्द्र में उपस्थित पाए गए तथा उन्हें नाश्ता, भोजन वितरित किया जा रहा है। जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री संकत द्वारा आंगनवाडी कार्यकर्ताओं तथा सहायिकाओं को केन्द्र की साफ-सफाई, एडॉप्ट एन आंगनवाड़ी एवं मुनगा के प्रयोग के बारे में चर्चा की गई। साथ ही आशा एवं आंगनवाडी कार्यकर्ता से बच्चों के वजन तथा टीकाकारण संबंधी जानकारी ली गई। आंगनवाडी केन्द्र परेवा के निरीक्षण के दौरान मानसिक विकलांग बच्चे से गिनती सुनी गई एवं बच्चों को पुरूस्कार प्रदान किए गए। आंगनवाड़ी केन्द्र पर न्यूट्री कार्नर, पोषण मटका, न्यूट्री गार्डन भी देखा।
जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री संकत ने आंगनवाडी केन्द्र घोट के निरीक्षण के दौरान बालक-बालिकाओ के हाईट चार्ट एवं टीएचआर के दिनांक के बारे में जानकारी ली गई। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के द्वारा सतुष्टिपूर्वक जबाव दिया गया तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों के वनज, टीकाकरण, दवाई की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने दवाईयों के एक्सपाईरी दिनांक की जानकारी भी ली। पोषण आहार की गुणवत्ता एडाप्ट एन आंगनवाड़ी, शालापूर्व शिक्षा गर्भवती/धात्री माताओं से बच्चे के स्वास्थ्य एवं मानसिक दिव्यांग बच्चों के इलाज के बारे में चर्चा की गई। साथ नल-जल योजन, बिजली फिडिंग के बारे में जानकारी ली गई एवं समझाईश दी गई।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने आंगनवाड़ी केन्द्र पारतलाई, परेवा, घोट की आंगनवाड़ी कार्यकताओं की अपने कार्य के प्रति सर्मपित होने पर सराहना की। इसके पश्चात श्री दीपक संकत द्वारा परियोजना अधिकारी कार्यालय बरेली में पर्यवेक्षकों की बैठक ली गई, जिसमें प्रधानमंत्री वंदना योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना के वार्षिक लक्ष्य एवं लाड़ली लक्ष्मी योजना अन्तर्गत कक्षा 06वीं की बालिकाओं की समग्र सत्यापन के संबंध में पर्यवेक्षकों से चर्चा की गई। साथ ही कक्षा 06वीं समग्र सत्यापन का लक्ष्य अतिशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने प्रधानमंत्री वंदना योजना एवं लाड़ली लक्ष्मी योजना की बढ़ती सीएम हेल्पलाईनों की शिकायतों पर पर्यवेक्षकों को हितग्राही से सम्मानपूर्वक बात करने तथा उनकी समस्या को समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए गए।

Related posts

विदिशा कृषि उपज मंडी मिर्जापुर में आज फिर एक किसानों ने किया चक्का जाम

Ravi Sahu

खरगोनशहर में रेत के अवैध भंडारण पर ताबड़तोड़ कार्यवाही

Ravi Sahu

विभाग की मौन स्वीकृति से बैतूल बाजार में सट्टे का कारोबार जोरो पर ।

Ravi Sahu

बेसहारा यात्रियों को देखकर नहीं रहा गया डॉक्टर एम एस परवाज की आंखें नम हो गई।

Ravi Sahu

किसान बन सकते हैं बड़े उद्योगपति वरिष्ट वैज्ञानिक : डॉ बीरबल साहू

Ravi Sahu

पत्थरों का अवैध उत्खनन जारी,ट्रालियों से ढोकर खकरी निर्माण में किया जा रहा उपयोग

Ravi Sahu

Leave a Comment