Sudarshan Today
SAJAPUR

डेढ़ साल बाद अस्पताल में आया कोरोना मरीज

– अस्पताल में मची अफरा-तफरी, कोविड की संभावना को देखते हुए की गई मॉकड्रिल
फोटो – 27 एसजेआर- 01 (केप्शन – जिला अस्पताल में इस तरह लाया गया कोरोना मरीज।)
फोटो – 27 एसजेआर- 02 (केप्शन – पीपीई कीट पहनकर किया गया मरीज का उपचार।)
शाजापुर। जुलाई 2021 के बाद जिला अस्पताल में एक बार फिर कोरोना ने दस्तक दी, जिसका मरीज सामने आया, जिसे देखते ही जिला अस्पताल में हड़कंप मच गया। मरीज को अस्पताल में लाकर उसका उपचार दिया गया। जैसे ही कोरोना मरीज अस्पताल में आया उसे देख लोग घबरा गए।
हालांकि यह एक मॉकड्रिल का हिस्सा था। आरएमओ डॉ सचिन नायक ने बताया कि विदेश में कोविड के संक्रमण को देखते हुए शासन के निर्देशानुसार जिला अस्पताल में मंगलवार को मॉकड्रिल की गई। आगामी दिनों में यदि कोविड का संक्रमण आता है तो उस स्थिति में हम किस प्रकार संक्रमण को रोकते हुए उपचार करेंगे। इसके लिए सभी ने अपनी तैयारियों को परखा और संसाधनों को चेक किया। उन्होंने बताया कि जैसी की कोविड को लेकर खबरें सामने आ रही हैं। कोरोना की नई लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. मरीज को भर्ती करने से लेकर इलाज करने तक की तैयारी की जा रही है। चीन में कोरोना की नई लहर आने के बाद जिले में भी तैयारी शुरू कर दी गईं हैं। प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य विभाग समेत सभी विभागों के लिए गाइडलाइन जारी की है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी मरीजों के इलाज के लिए तैयार रखने को कहा गया है। सोमवार को जिला अस्पताल में व्यवस्थाएं देखी गई और मंगलवार को मॉकड्रिल की गई।
गाइड लाइन का पालन करने के लिए दिशा निर्देश
कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन बीएफ 7 को लेकर जहां केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार द्वारा नई गाइडलाइन का पालन करने के लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं तो वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड के नए वैरिएंट को लेकर जिला अस्पताल में सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। डॉ. नायक ने भी लोगों से अपील की है कि वे भी सतर्क रहें और अपना सामान्य जीवन जीएं। इससे घबराने की जरूरत नहीं है। केवल सावधानी बरतिए।
00000000000
लोगों को ठिठुरते देखा तो समझ आई परेशानी
– डॉ. नायक ने अस्पताल में लगवाई गिजर मशीन
फोटो – 27 एसजेआर- 03 (केप्शन – अस्पताल में गिजर का शुभारंभ करते सीएस व अन्य।)
शाजापुर। सर्दी के मौसम में जिला अस्पताल आने वाले लोगांे को अब गर्म पानी की भी सुविधा मिलेगी, जिन्हें पैसे देकर पानी गर्म नहीं करवाना पड़ेगा। इस समस्या का समाधान किया है जिला अस्पताल के डॉ. सचिन नायक ने जिन्होंन मरीजों को जब सर्दी में ठिठुरते हुए देखा तो उनकी परेशानी समझ में आई और उन्होंने जिला अस्पताल में गर्म मशीन के लिए गिजर मशीन लगवा दी।
यू ंतो सेवा भारती द्वारा मरीजों की विभिन्न तरीकों से मदद की जाती है। कई बार वे भी मरीजों को गर्म पानी की सुविधा दे देते हैं, लेकिन रोज-रोज उनके लिए भी यह संभव नहीं था। जिसके चलते मरीजों को परेशानी हो रही थी। कोई बाजार में जाकर ऊंचे दाम देकर पानी लाने को मजबूर था तो कोई मजबूरी में ठंडे पानी का ही उपयेाग करने पर मजबूर था। सेवा भारती से जुड़े डॉ. सचिन नायक ने जब मरीजों और उनके परिजनों की समस्या को देखा। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों से अने वाले लोगों की परेशानी उनसे देखी नहीं गई। जिसके चलते उन्होंने अपनी ओर से अस्पताल में मशीन भेंट की, जिसका सिविल सर्जन सहित स्टॉफ सदस्यों ने पूजन किया और उसे मरीजों के लिए शुरू किया। इसे देखकर मरीजों ने भी राहत की सांस ली और अस्पताल प्रशासन की प्रशंसा की।
0000000000000
आज सम्पन्न हुई जनसुनवाई में 35 आवेदन प्राप्त
फोटो – 27 एसजेआर- 04 (केप्शन – लोगों की सुनवाई करते अधिकारी।)
शाजापुर। मुख्यमंत्री जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत मंगलवार सम्पन्न हुई जनसुनवाई में कुल 35 आवेदन प्राप्त हुए। जनसुनवाई डिप्टी कलेक्टर श्री अजीत कुमार श्रीवास्तव ने की। इस मौके पर तहसीलदार श्री सुनील जायसवाल, नायब तहसीलदार श्री पंकज पवैया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।
जनसुनवाई में मुख्य रूप से ग्राम नया चौमा के दिव्यांग रामबाबु ने स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ करने के लिये अंत्यावसायी विभाग से ऋण प्रदान करने, चितावद के रमेश ने सीमांकन करवाने, अकोदिया की पिंकी बाई ने पति की मृत्यु होने पर अनुकंपा नियुक्ति प्रदान करने, नयासमाज खेड़ा के बाबूलाल ने जंगली जानवरों के द्वारा सफल करने पर मुआवजा राशि प्रदान करने, सहज पब्लिक स्कूल शाजापुर की शांताबाई ने शासकीय भूमि का पट्टा प्रदान करने, शाजापुर के अनिल पाण्डे ने सहकारी साख संस्था से बकाया राशि का भुगतान दिलवाने, महुपुरा शाजापुर के अजय ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्रदान करने सहित विभिन्न प्रकार की शिकायतों एवं समस्याओं के आवेदन दिये गये।
0000000000
अपहृत की सूचना प्राप्त करने के लिए ईनाम की राशि बढ़ाई
शाजापुर। पुलिस अधीक्षक जगदीश डावर ने थाना शुजालपुर सिटी पर पंजीबद्ध अपराध के दर्ज प्रकरण में अपहृता ऋतु पिता हरिनारायण डाडोलिया एवं संदेही आरोपी अमित माहेश्वरी की सूचना देने वालों के लिए पूर्व में घोषित ईनाम की राशि 1000 से बढ़ाकर 5000 रूपये की है। अपहृत की सूचना एवं संदेही आरोपी की देने वाले का नाम चाहने पर सर्वथा गोपनीय रखा जायेगा।
00000000000
चोरों की पसंद बना जिला अस्पताल
– अब सीएस ऑफिस से उड़ाए कम्प्यूटर और लेपटॉप
फोटो – 27 एसजेआर- 05 (केप्शन – जिला अस्पताल स्थित ट्रामा सेंटर।)
शाजापुर। जिला अस्पताल से आए दिन चोरी के मामले सामने आ रहे हैं। कुछ दिनों पहले जहां एक मरीज का मोबाइल चोरी हुआ था। तो उसके पहले दो बदमाश सीसीटीवी कैमरे में पेट्रोल चोरी करते देखे गए थे। वहीं ताजा मामला मंगलवार का है जहां सिविल सर्जन कार्यालय से ही बदमाशों ने लेपटॉप और कम्प्यूटर चोरी कर लिए हैं।
जानकारी के अनुसार मंगलवार को जिला अस्पताल में बनाए गए सिविल सर्जन कार्यालय में रखे लेपटॉप और कम्प्यूटर अज्ञात बदमाश चुरा ले गए। इसकी जानकारी जब सिविल सर्जन को लगी तो उन्होेंने पहले तो अपने स्टॉफ से इसकी जानकारी ली लेकिन इस दिन मॉकड्रिल होने से इस बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं थी। जिसके चलते सिविल सर्जन ने कोतवाली को इसकी सूचना दी। टीआई एके शेषा ने बताया कि जिला अस्पताल से आवेदन प्राप्त हुआ है। जिसे जांच में लिया गया है। जिला अस्पताल से भी सीसीटीवी कैमरे के फुटेज मांगे गए हैं। इसके बाद ही पता चल सकेगा कि आखिर ये किसने किया है। उन्होंने बताया कि जिसने भी चोरी की वारदात को अंजाम दिया है वह जल्द ही गिरफ्त में होगा।
00000000000000
बेहरावल में जैविक हाट बाजार का आयोजन
फोटो – 27 एसजेआर- 06 (केप्शन – स्टॉल से जानकारी एकत्रित करते किसान व ग्रामीण।)
शाजापुर। उद्यानिकी विभाग शाजापुर द्वारा जैविक एवं प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आज ग्राम बेहरावल में जैविक हाट बाजार का आयोजन किया गया। इस अवसर पर अध्यक्ष कृषि स्थाई समिति जिला पंचायत शाजापुर राकेश पाटीदार मुख्य आतिथ्य के रूप में उपस्थित थे।
जैविक हाट बाजार में जिले में जैविक खेती करने वाले कृषकों को अपने जैविक फसल उत्पाद के विक्रय के लिए स्टॉल लगाने के लिए आमंत्रित किया गया था। लगाए गए स्टालों से जनप्रतिनिधियों एव स्थानीय जनमानस द्वारा जैविक उत्पाद जैसे सब्जी, फल, मसाला एवं औषधीय उत्पाद खरीदे गए। कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र शाजापुर के वैज्ञानिक डॉ. मुकेश सिंह द्वारा कृषकों को जैविक/प्राकृतिक खेती का महत्व, उत्पादन की तकनीक एवं बाजार व्यवस्था के बारे में तकनीकी जानकारी प्रदान की गई। उप संचालक उद्यान मनीष चौहान द्वारा बताया गया कि जैविक हाट बाजार आयोजन का मुख्य उद्देश्य जिले में जैविक खेती करने वाले कृषकों के उत्पाद के विक्रय के लिए एक सुगम बाजार व्यवस्था उपलब्ध कराना एवं जिले में जैविक खेती को बढ़ाना है। कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधि सरपंच एवं गणमान्य नागरिक विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
00000000000
नाबालिक के साथ दुष्कर्म करने वाले को 20वर्ष की सजा
शाजापुर। न्यायालय विशेष न्यायाधीश, लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम एवं चतुर्थ अपर सत्र न्यायाधीश शाजापुर द्वारा आरोपी राजाराम पिता रतनलाल बागरी आयु 23 वर्ष निवासी दौलतपुर थाना कानड़ जिला आगर मालवा को लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम की धारा 4(2) के अपराध में 20 वर्ष का सश्रम कारावास व 3000 रू. के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया।
विशेष लोक अभियोजक प्रतीक श्रीवास्तव, एडीपीओ शाजापुर ने बताया कि, पीडिता के पिता ने 1 फरवरी 2021 को थाना कोतवाली शाजापुर में सूचना दी कि, उनकी अवयस्क लड़की को आरोपी राजाराम बहला फुसलाकर ले गया है। फरियादी की सूचना पर से थाना कोतवाली पर प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की गई। पुलिस द्वारा बालिका को दस्तयाब किया गया। पीड़िता ने बताया कि आरोपी राजाराम ने उसके साथ गलत काम किया था। अनुसंधान पश्चा्त पुलिस ने न्यायालय में आरोपी के विरूद्ध चालान पेश किया। प्रकरण में अभियोजन की ओर से पैरवी विशेष लोक अभियोजक प्रतीक श्रीवास्तव ने की। न्यायालय द्वारा अभियोजन के तर्काे एवं अभिलेख पर आई साक्ष्य से सहमत होते हुये आरोपी राजाराम को दोषी पाते हुये दण्डित किया गया।
000000000000
चावड़ा बने पाटीदार समाज के जिला उपाध्यक्ष
फोटो – 27 एसजेआर- 07 (केप्शन – चावड़ा का स्वागत करते श्री सरिया।)
शाजापुर। गत दिनों पाटीदार समाज की आयोजित बैठक में नगर के चंद्रप्रकाश चावड़ा को पाटीदार समाज का निर्विरोध जिला उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इनके जिला उपाध्यक्ष बनने पर इष्ट मित्रों ने हर्ष व्यक्त करते हुए इनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। वहीं श्री चावड़ा के पाटीदार समाज के जिला उपाध्यक्ष नियुक्त होने पर ब्रजधाम यात्रा संयोजक आशीष सरिया ने उनका अपने प्रतिष्ठान पर पुष्पहारों से सम्मानित कर शुभकामनाएं दी।
0000000000

Related posts

जीवन कुमार ने ट्रायसिकल मिलने पर कलेक्टर श्री कन्याल को दी दुआएं

Ravi Sahu

एक्शन मोड में मंत्री परमार, 4 को किया निलंबित – दो इंजीनियर और दो शिक्षकों पर गिरी गाज

Ravi Sahu

शहर में पसरा अतिक्रमण बन रहा परेशानी

Ravi Sahu

किलारोड पर बिफरे व्यापारी, नपा के खिलाफ किया प्रदर्शन

Ravi Sahu

4 से अधिक के माल के साथ धराए आरोपी – मोेटर साइकिल चोरी के मामले में भी कोतवाली को मिली सफलता

Ravi Sahu

हरियाणा से गुजरात जा रहा था कंटेनर, बेरछा पुलिस ने किया जब्त

Ravi Sahu

Leave a Comment