Sudarshan Today
Other

नगर के दुग्ध डेयरियों में बिक रहा कैमिकल युक्त अमानक दही पनीर,खाघ विभाग बना मुकदर्शक

सावधान बिना जांचे परखे न खरीदें दही, पनीर

बुढ़ार। नगर के विभिन्न दुग्ध डेयरियों में बिक रहा है कैमिकल युक्त दूध , दही घी पनीर खाघ विभाग की दिखावे की जांच पड़ताल से भी कोई असर नहीं पड़ा और नकली पनीर, दही का गोरखधंधा जोरों से चल रहा है।

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे नकली पनीर का सेवन

पहले के समय में लोग अपने घर में कुत्ते-बिल्ली की जगह गाय-भैंस पालते थे. अब लोग शौकिया तौर पर लाखों के कुत्ते घर लाकर पालते हैं।उन्हें महंगे बिस्किट्स खिलाते हैं. उनके लिए कपड़े और गले का पट्टा खरीदते हैं. लेकिन गौ सेवा के नाम पर दूर भागते हैं. ऐसे लोग दूध और पनीर के लिए मार्केट पर निर्भर करने लगे हैं. पहले की तरह अब घर का ताजा दूध, दही घी और पनीर आपको कहां मिलेगा.इसके लिए बाजार में पैकेट के दूध और पनीर अवेलेबल होते हैं.

अगर आपको ऐसा लगता है कि इन दूध और पनीर को खाकर आप अपनी हड्डियां मजबूत कर रहे हैं या फिर इनके सेवन से आपको कैल्शियम और प्रोटीन मिल रह है,जो एक बार जरा ये खबर पढ़ लिजिये. आपको बता दें कि मार्केट में धड़ल्ले से नकली दूध और पनीर बिक रहा है. इनके सेवन से आपकी हड्डियां तो मजबूत नहीं होंगी लेकिन आपको कई तरह की बीमारियां जरूर हो जायेंगी।

 

सिंथेटिक दूध से बन रहा जानलेवा पनीर

 

सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियो शेयर किये जाते हैं, जिसमें फैक्ट्री में नकली दूध तैयार करते हुए देखा जा सकता है. कुछ लोग अधिक मुनाफे के लालच में सिंथेटिक दूध बनाकर उनकी पैकेजिंग कर मार्केट में असली दूध बताकर बेचते हैं।

नकली पनीर बेचकर कर रहे करोड़ो का धंधा

इन लोगो को आम जनता के स्वास्थ से कोई मतलब नहीं रखते. इसी नकली दूध व पनीर के सेवन से कैल्शियम की भरपूर मात्रा न मिलने के कारण कई लोगों की हड्डियों में कई तरह की समस्याएं देखने को मिल रही है।

आपने कई जगहों पर खुले में पनीर बिकते देखा होगा. लोगों को लगता है कि ये पनीर दूध से फ्रेश तैयार कर बेचा जा रहा है. कुछ दुकानदारों बेहद सस्ते दाम पर इन पनीर को बेचते हैं.आम जनता कम दाम में प्रोटीन खरीदकर खुद को भाग्यशाली समझने लगते हैं. लेकिन वो ये नहीं जानते कि ये प्रोटीन नहीं बल्कि जहर है. इसके सेवन से उनकी हेल्थ अच्छी नहीं, बल्कि और ज्यादा खराब होगी. लोगों को कोशिश करनी चाहिए कि दूध लाएं और घर पर ही उससे पनीर बनाएं. ताकि वाकई में दूध और पनीर के जरिये बॉडी में प्रोटीन और कैल्शियम जाए,

 

फूड्स विभाग की नाक के नीचे खप रहा नकली पनीर का व्यापार

 

सूत्रों की माने तो शहडोल जिले से लालपुर सेमरा से नकली पनीर की सप्लाई शहडोल मार्केट में होता है पर फूड्स विभाग द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की जाती जिसका नतीजा लोगो के सेहत पर पड़ रहा हैं, और यह नकली पनीर विक्रेता शादियों के सीजन में यह नकली पनीर से करोड़ो रुपए की कमाई करते हैं, जो हमारी टीम द्वारा इस नकली पनीर का जांच किया गया तो पनीर की असलियत देखकर रूह कांप गया तब समझ में आया कि हम पनीर नहीं पनीर के नाम पर जहर खा रहे हैं हालांकि यह मामला जांच का है, पर कही ना कहीं फूड्स विभाग के सह पर पनीर के नाम पर जहर परोसा जा रहा है।

 

इनका कहना

जब इस संबंध में फूड इंस्पेक्टर से संपर्क साधा किया तो उन्होंने फोन नही उठाया

आर .के .सोनी (खाद्य निरीक्षक)जिला खाद्य विभाग शहडोल

Related posts

समय से पहले ही कार्यालय बंद कर्मचारी करते अप ड़ाऊन

Ravi Sahu

मेन हेडिंग – बोल्ड कलर फूल अक्षरों मे

Ravi Sahu

Delhi MCD Election Results Live Updates: कमल से आगे निकली केजरीवाल की झाड़ू, दहाई के आंकड़े पर पहुंची कांग्रेस

Ravi Sahu

सुरों का आगाज़,विराट धरा की आवाज़,युवा लोक एवं नाटय गायन प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा 

Ravi Sahu

किस्को कांग्रेस कमेटी ने बीडीओ से शिष्टाचार मुलाकात कर विकास योजना को गति दिए जाने को लेकर की चर्चा

Ravi Sahu

खेलों से अनुशासन, भाईचारे की भावना   होती है जागृत 

Ravi Sahu

Leave a Comment