Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

सभी मतदान केन्द्रों में शत-प्रतिशत मतदान का रखें लक्ष्य – कमिश्नर

आशीष नामदेव शहडोल ब्यूरो

मतदान केन्द्रों का सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारी संयुक्त रूप से करें भ्रमण- कमिश्नर
थाना प्रभारी अपने क्षेत्र के गांवों का चार बार भ्रमण करें-एडीजीपी
शहडोल। कमिश्नर शहडोल संभाग बीएस जामोद ने अधिकारियों को सभी मतदान केन्द्रों में शत-प्रतिशत मतदान का लक्ष्य रखकर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए हैं।
कमिश्नर ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों के मतदाताओं को मतदान दिवस 19 अप्रैल की जानकारी होनी चाहिए तथा ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता अभियान सतत रूप से चलना चाहिए। कमिश्नर ने शहडोल जिले में चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान की सराहना करते हुए कहा कि मतदाता जागरूकता अभियान दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में भी चलाए तथा मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करें। कमिश्नर ने यह भी निर्देश दिए है कि पुलिस विभाग के अधिकारी जो सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ सेवाएं देते हैं ऐसे सभी अधिकारियों को ईवीएम की प्रोसेसिंग की जानकारी होनी चाहिए। कमिश्नर शहडोल संभाग श्री बीएस जामोद आज कलेक्टर कार्यालय शहडोल में नोडल अधिकारियों, सेक्टर मजिस्ट्रेटों और पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक को संबोधित कर रहे थे।
कमिश्नर ने कहा कि हमारा लक्ष्य शान्ति पूर्ण और बगैर व्यवधान के चुनाव सम्पन्न कराना है, इस दिशा में सभी अधिकारी, कर्मचारी संयुक्त रूप से प्रयास करें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी, कर्मचारी एवं समस्त मतदान कर्मियों के स्वास्थ्य संबंधी दवाईयों की उचित व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। कमिश्नर ने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारी संयुक्त रूप से मतदान केन्द्रों का भ्रमण करें एवं मतदान केन्द्रों में आवश्यक सुविधाएं जैसे बिजली, टेंट, पीने का पानी, पुरूष एवं महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय एवं मतदाता सुविधा केन्द्र सहित अन्य सुविधाएं प्राप्त हो सके यह सुनिश्चित करें।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक शहडोल जोन डी.सी.सागर ने कहा कि हमारे पास निर्वाचन संबंधी सभी आवश्यक संसाधन उपलब्ध हैं, अधिकारी निर्वाचन संबंधी अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन कर निर्वाचन कार्य को सफल बनाए। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों तक पंहुच मार्ग के लिए रूट चार्ट तैयार किए गए हैं तथा उन्होंने सेक्टर मजिस्टेटों एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्वाचन संबंधी कार्य में लगे वाहन बनाए गए रूट चार्ट के रास्ते से ही जाएं यह सुनिश्चित करें एवं रूट चार्ट का भ्रमण भी कर लें। उन्होनें समस्त थाना प्रभारी को निर्देश दिए वे वे अपने-अपने क्षेत्र के समस्त ग्रामों का चार बार भ्रमण करें।
बैठक में डीआईजी शहडोल सुश्री सविता सुहाने ने कहा कि हम सब निर्वाचन के कार्य को प्राथमिकता के साथ करें। साथ ही निर्वाचन कार्य में शान्ति व्यवस्था भी बनाए रहें। जिससे निर्वाचन सफल रूप से सम्पन्न हो सके। उन्होनें पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे एसएसटी एवं एफएसटी चेकपोस्टों का लगातार सतत निरीक्षण करतें रहें एवं यह सुनिश्चित करें कि शत-प्रतिशत वाहनों की चेकिंग हो।
बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तरूण भटनागर ने कहा कि निर्वाचन संबंधी शिकायतों पर सतर्कता रखना बहुत जरूरी हैं। उन्होंने नें समस्त एआरओ को निर्देश दिए कि निर्वाचन संबंधी शिकायतों का 24 घंटे के अन्दर निराकरण करें तथा कोई भी निर्वाचन संबधी शिकायत लंबित न होे यह सुनिश्चित करें। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे चेक पोस्ट पर लगे अधिकारी एवं पुलिस बल से उनके कार्योें के बारे में जानकारी लें एवं यह सुनिश्चित करें कि चेक पोस्ट पर तैनात पुलिस बल एवं अधिकारियों को चेक पोस्ट की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी है या नहीं।
बैठक में पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी रोमोनुस टोप्पो, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राजेश जैन, समस्त एआरओ सहित अन्य निर्वाचन संबधी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related posts

*आओ धरती को पेड़ों से सजाएं मिलकर हरियाली महोत्सव मनाएं* *आज हरियाली अमावस्या के अवसर पर मनीष विद्यापीठ स्कूल में पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

Ravi Sahu

बूढ़े बालाजी उप स्वास्थ्य केंद्र पर लगा स्वास्थ्य मेला 85 से अधिक मरीजों को जांच उपरांत दी गई दवाइयां

Ravi Sahu

ग्राम पंचायत किसलपुरी मे उपसरपंच और उसके रिश्तेदारों की दबंगई बिना निविदा प्रकाशन की ही चल रहा ग्राम पंचायत किसलपुरी में काम खुद ही बने सप्लायर

Ravi Sahu

राजधानी भोपाल में विधानसभा की होगी घेराव

Ravi Sahu

भीकनगांव विधानसभा की लोकप्रिय विधायक श्रीमती झूमा सोलंकी जी आज आजादी के अमृत महोत्सव उत्सव पर आयोजित स्वास्थ्य शिविर मेला

asmitakushwaha

पति की दीर्घायु के लिए महिलाओ ने रखा करवा चौथ व्रत

Ravi Sahu

Leave a Comment