Sudarshan Today
Bhindमध्य प्रदेश

*आओ धरती को पेड़ों से सजाएं मिलकर हरियाली महोत्सव मनाएं* *आज हरियाली अमावस्या के अवसर पर मनीष विद्यापीठ स्कूल में पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

खबर भिंड जिले के लहार से

 

जैसा कि हम सभी को ज्ञात है कि आज हरियाली अमावस्या के अवसर पर केंद्र सरकार एवं मध्य प्रदेश सरकार द्वारा पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है इसी कार्यक्रम मैं अपनी सहभागिता देने के लिए मनीष विद्यापीठ स्कूल पुरानी गल्ला मंडी रोड लहार ने पौधारोपण किए

जिसमें विद्यालय के छात्र छात्राएं अपने साथ लाए हुए पौधों को लगाया इसी क्रम में विद्यालय की संचालिका अनीता महते एवं समस्त स्टॉफ़ के द्रारा भी पौधरोपण का कार्य किया गया।

कार्यक्रम मे बच्चों को बृक्षों के बारे बताया गया जिसमें विद्यालय समिति के सचिव एडवोकेट सुमित महते ने बताया कि आज के इस माहौल में हम सभी का ये दायित्व हैं कि कम से कम 1 पौधा जरूर लगाएं एवम उसको अपने पुत्र की तरह देखरेख कर बड़ा करे तभी पौधरोपण सफल होगा।

इसी क्रम में विद्यालय की संचालिका अनीता बड़ेलाल महते ने बच्चों को बताया कि श्रावण कृष्ण अमावस्या को हरियाली अमावस्या के रूप में मनाया जाता है। यह त्योहर सावन में प्रकृति पर आई बहार की खुशियों का जश्न है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को प्रकृति के करीब लाना है।

विद्यालय की प्राचार्या नेहा त्रिपाठी ने बताया कि

धार्मिक मान्यता अनुसार वृक्षों में देवताओं का वास बताया गया है शास्त्र अनुसार पीपल के वृक्ष में त्रिदेव यानी ब्रह्मा, विष्णु व शिव का वास होता है इसी प्रकार आंवले के पेड़ में लक्ष्मीनारायण के विराजमान की परिकल्पना की गई है। इसके पीछे वृक्षों को संरक्षित रखने की भावना निहित है।

पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए ही हरियाली अमावस्या के दिन वृक्षारोपण करने की प्रथा बनी।

पौधरोपण कार्यक्रम में विद्यालय की संचालिका अनीता महते, प्राचार्या नेहा त्रिपाठी, विद्यालय की शिक्षाकाओ में निशा अग्रवाल, पल्लवी सोनी, मिनी त्रिपाठी, आरती शुक्ला, रानी गुप्ता, कीर्ति गुप्ता, प्रीति कुशवाह, अदिति श्रीवास्तव, पूजा राजावत, लक्ष्मी, सपना शर्मा, राखी गुप्ता, मोहिनी सिंह, कामिनी भदौरिया, राखी शिवहरे, अंगद सिंह, अनिल त्रिपाठी, विकाश शिवहरे, शिवम त्रिपाठी, आदि शिक्षक उपस्थित रहे।*

Related posts

राजकुमार वर्मा बने भाजयुमो के जिला उपाध्यक्ष, बधाई देने वालों को लगा तांता

Ravi Sahu

सीहोर जिले के आष्टा में आरटीओ की बड़ी कार्रवाई अनेकों वाहनों पर की गई कार्यवाही किया गया जुर्माना

Ravi Sahu

पवनकुमार अग्रवाल मित्र मंडल ने बाबा की पुण्यतिथि पर कराया भंडारा

Ravi Sahu

सेल्फी प्वाइंट रही आकर्षण का केन्द्र, हस्ताक्षर अभियान में मतदाताओं में दिखा उत्साह

Ravi Sahu

समाजवादी लोहिया वाहिनी के प्रदेश सचिव बने योगेन्द्र यादव ‘युग’

Ravi Sahu

राजमार्ग लीला पैलेस में विशाल स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन

Ravi Sahu

Leave a Comment