Sudarshan Today
KHANDWAमध्य प्रदेश

स्टेडिंग कमेटी की बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को दी गयी जानकारी

सुदर्शन टुडे हरसूद
शंकर सिंह सोलंकी

खंडवा 17 मार्च, 2024 – लोकसभा निर्वाचन-2024 कार्यक्रम की घोषणा हो चुकी है। रविवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय स्टेंडिंग कमेटी की बैठक में कलेक्टर श्री अनूप कुमार सिंह ने मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को निर्वाचन के संबंध में की गई तैयारियों तथा आयोग के नवीनतम प्रावधानों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि खंडवा लोकसभा सीट के लिये 18 अप्रैल को निर्वाचन की अधिसूचना जारी की जायेगी। नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने का कार्य इसी दिन से प्रारंभ हो जायेगा। नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल निर्धारित की गई है तथा नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 26 अप्रैल को की जायेगी। अभ्यर्थिता वापिस लेने की तिथि 29 अप्रैल निर्धारित की गई है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदान आगामी 13 मई को होगा तथा मतगणना आगामी 4 जून को सम्पन्न होगी।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि खण्डवा लोकसभा क्षेत्र में कुल 20,96,901 मतदाता शामिल है। जिसमें से मांधाता विधानसभा क्षेत्र में 2,17,498 मतदाता शामिल है। जबकि खण्डवा विधानसभा क्षेत्र में 2,72,920 तथा पंधाना विधानसभा क्षेत्र में 2,83,797 मतदाता शामिल है। इसके अलावा बागली विधानसभा क्षेत्र में 2,55,319 मतदाता, नेपानगर विधानसभा क्षेत्र में 2,64,171 मतदाता, बुरहानपुर विधानसभा क्षेत्र में 3,22,453 मतदाता, भिकनगांव विधानसभा क्षेत्र में 2,48,842 मतदाता तथा बड़वाह विधानसभा क्षेत्र में 2,31,901 मतदाता शामिल है।
कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि खण्डवा लोकसभा क्षेत्र के लिए 2,269 मतदान केन्द्र बनाए गए है, जिसमें बागली में 297, मांधाता में 248, खण्डवा में 265, पंधाना में 292, नेपानगर में 306, बुरहानपुर में 346, भिकनगांव में 266 तथा बड़वाह में 249 मतदान केन्द्र शामिल है। उन्होंने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए खण्डवा जिले के लिए 13 एफएसटी, 13 एसएसटी, 12 वीएसटी एवं 4 वीवीटी के दल गठित किए गए है तथा प्रत्येक विधानसभा के लिये 1-1 लेखा दल एवं सम्पूर्ण जिले के लिए 1 लेखा दल गठित किया गया है।
बैतूल लोकसभा सीट के लिये 28 मार्च को निर्वाचन की अधिसूचना जारी की जायेगी। नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने का कार्य इसी दिन से प्रारंभ हो जायेगा। नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल निर्धारित की गई है तथा नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 5 अप्रैल को की जायेगी। अभ्यर्थिता वापिस लेने की तिथि 8 अप्रैल निर्धारित की गई है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदान आगामी 26 अप्रैल को होगा तथा मतगणना आगामी 4 जून को सम्पन्न होगी। इसके लिए हरसूद विधानसभा क्षेत्र में 2,28,294, मतदाता है तथा 257 मतदान केन्द्र बनाए गए है।
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन के दौरान विभिन्न राजनैतिक दलों, अभ्यर्थियों व्यक्तियों आदि को चुनाव प्रचार प्रसार के उपयोग के लिए वाहनों, आमसभा, हेलीपेड व अन्य कार्यों की अनुमति के लिए आवेदन देना होगा तथा अनुमति पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दी जायेगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने बताया ऐसे शासकीय वेबसाईट/भवन जहां राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के फोटो, कैलेण्डर, इत्यादि लगे हुए है उन्हें हटवाने के निर्देश सभी कार्यालय प्रमुखों को दिये जा चुके है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने कहा कि निर्वाचन आयोग के दूरभाष क्रमांक 1950 पर भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। निर्वाचन के कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही सम्पूर्ण जिले में दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए गए है। उन्होंने बताया कि शासकीय व अशासकीय सम्पतियों से विरूपण तत्काल हटाने हेतु संबंधित विभाग प्रमुखों को निर्देश दिये जाकर सम्पत्ति विरूपण प्रकोष्ठ का गठन किया गया है। ऐसे विभाग जिनके द्वारा निर्माण कार्य इत्यादि जैसे- लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, जनपद पंचायत, नगर पंचायत, नगर निगम आदि इनसे वर्तमान में कराये जा रहे निर्माण कार्यों की सूची प्राप्त की जा रही है। निर्वाचन में अभ्यार्थियों द्वारा किये जाने वाले व्यय की मॉनिटरिंग हेतु एम.सी.एम.सी. कन्ट्रोल रूम का गठन किया गया है। निर्वाचन से संबंधित शिकायतों की मॉनिटरिंग के लिये भी कन्ट्रोल रूम आरम्भ किया गया है।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि ऐसे शासकीय वेबसाईट, भवन जहां राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के फोटो, कैलेण्डर इत्यादि लगे है उन्हें हटवाने के निर्देश सभी कार्यालय प्रमुखों को दिये जा चुके है। निर्वाचन से संबंधित सभी आईटी एप्लीकेशन, वेबसाईट को तत्काल अपडेट किया जा रहा है। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री के.आर. बड़ोले, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र तारणेकर, श्री राजेश रघुवंशी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आर.सी. खतेड़िया सहित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

Related posts

खरगोन जिले में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र करही में मलेरिया रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

Ravi Sahu

मध्य प्रदेश : सरपंच का तुगलकी फरमान, नाबालिग की कराई दुगुनी उम्र की महिला से शादी

Ravi Sahu

हायर सेकेण्डरी स्कूल सिंगारपुर में मेरी माटी मेरा देश अंतर्गत निकाली गई अमृत कलश यात्रा

Ravi Sahu

60 प्रतिशत या उससे कम वोटिंग वाले बूथों पर जागरूकता हेतु निकाली रैली

Ravi Sahu

राजगढ़ जिले की सभी विधानसभा से कौन कितने वोट से है आगे, जाने सबसे तेज नतीजे

Ravi Sahu

सदगुरु कबीर साहेब की जयंती हर्षोल्लास से पुष्पराजगढ़ मुख्यालय में मनाया गया

Ravi Sahu

Leave a Comment