Sudarshan Today
Other

पुलिस परिवार की महिलाओ को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने हेतु ‘धृति’ एक अभिनव पहल योजना का शुभारंभ

जवेरा दमोह संवाददाता रानू जावेद खान

पुलिस परिवार की महिलाओ को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने हेतु ‘धृति’ एक अभिनव पहल योजना का शुभारंभ पुलिस अधीक्षक दमोह श्री सुनील तिवारी द्वारा रक्षित केन्द्र दमोह में पुलिस परिवार की महिलाओ को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने हेतु पुलिस कल्याण केन्द्र द्वारा प्रारंभ की गई धृति एक अभिनव पहल योजना का शुभारंभ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दमोह श्री संदीप मिश्रा, रक्षित निरीक्षक दमोह श्री हेमन्त बरहैया और पुलिस परिवार की सम्मानीय महिलाओ एवं बच्चो की उपस्थिति में किया गया। पुलिस अधीक्षक द्वारा धृति योजना के बारे में विस्तृत जानकारी उपस्थित महिलाओ को प्रदान की गई। पुलिस अधीक्षक द्वारा बताया गया कि धृति योजना पुलिस महानिदेशक म०प्र० के मार्गदर्शन में पुलिस कल्याण केन्द्र द्वारा पुलिस परिवार की महिलाओ को सशक्त और आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढाने हेतु प्रारंभ की गई है। इस योजना में पुलिस परिवार की महिलाओं में निहित हस्तकला की प्रतिभा जैसे कढाई, बुनाई, सिलाई, खाद्य वस्तुएं, हस्तशिल्प, दीपक, चटाई, मैट, सजावटी वस्तुएं आदि निर्मित, शिल्पित एवं सृजित करने की रूचि को निखार कर निर्मित वस्तुए पुलिस परिवार द्वारा ही मेले प्रदशर्नी आदि में विक्रय कर अर्जित लाभ को अनुपातिक रूप से इस कार्य में लगी महिलाओं को वितरित कर दी जायेगी। पुलिस विभाग द्वारा आवश्यकतानुसार प्रसिद्ध एवं अनुभवी प्रशिक्षकों से इन्हें निशुल्क प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। इनके द्वारा सामग्री का निर्माण स्वयं के निवास स्थान पर किया जा सकता है। पुलिस परिवार की महिलाओ द्वारा हस्तनिर्मित वस्तुओ का प्रदर्शन भी किया गया।

पुलिस अधीक्षक द्वारा इस शुभारंभ कार्यक्रम में उपस्थित पुलिस परिवार के बच्चो को दिशा लर्निंग सेंटर के बारे में भी विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। उन्होने बताया कि पुलिस परिवार के बच्चो के अध्ययन हेतु शैक्षणिक वातावारण युक्त सेंटर का शुभारंभ विगत दिनो किया जा चुका है। इस सेंटर में बच्चो के लिए पुस्तकालए, कम्प्यूटर, इंटरनेट सुविधा, बुक बैंक से निःशुल्क पुस्तके प्रदान करने की सुविधा, समय-समय पर प्रसिद्ध और दक्ष प्रशिक्षक उपलब्ध कराना, उनके भविष्य को दृष्टिगत रखते हुए कैरियर काउंसलिंग की सुविधा, प्रेरणा हेतु मोटिवेशनल सेशन आयोजित कराना, प्रतियोगी परीक्षाओ हेतु महानगरो मे संचालित कोचिंग क्लासेस से संपर्क कर आवश्यक मार्गदर्शन दिलाने का प्रयास करना आदि सुविधाए प्रदान की जा रही है। दिशा लर्निंग सेंटर मे बच्चो को रोजगार की अद्यतन जानकारी प्रदान की जाती है। लगातार उनके बेहतर भविष्य निर्माण हेतु पुलिस मुख्यालय भोपाल से लेकर ईकाई स्तर तक अनवरत प्रयास किया जा रहा है। इन दोनो पहल से पुलिस परिवार की महिलाएं एवम् बच्चे पूर्ण रूप से लाभान्वित होगे।

Related posts

घनश्याम राठौर ने अपने परिवार में भतीजे की शादी के कार्यकर्म के बाद गंगाराम पंवार के यहां शोक व्यक्त किया

Ravi Sahu

शिव चर्चा हमें एक ऊँचे और अद्वितीय गुरु की अनुभूति कराती है, बीपत गुप्ता जी

Ravi Sahu

परिवहन विभाग का नही है ध्यान साइड किनारे की लोहे की पट्टी,पोल एवं नेट बोर्ड हुए गायब 

asmitakushwaha

मतदाता जागरूकता को ले मैत्री फुटबॉल व वॉलीबॉल मैच हुआ आयोजित

Ravi Sahu

जनपद सीईओ आठनेर ने 3 सदस्य जांच दल का गठन कर जारी किया आदेश* *शिकायतकर्ताओ की मांग पर उपयंत्री सचिन वास्केल को जांच दल में नहीं मिला स्थान

manishtathore

युवती की फेक आईडी बनाकर पोस्ट की जा रही अनर्गल ब्राह्मण युवा मंच ने की एसपी सिमाला प्रसाद से शिकायत, त्वरित कार्यवाही की मांग रामेशवर लक्षणे बैतूल आज ब्राह्मण युवा मंच बैतूल द्वारा पुलिस अधीक्षक सिमाला प्रसाद से फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर ब्राह्मण समाज की युवतियों को बदनाम करने की शिकायत की गई। शिकायत में कहा गया है कि एक ब्राह्मण युवती के नाम से बनाई गई आईडी में उसका निवास स्थान बैतूल बताया गया हैं। उक्त आईडी से अनर्गल सामग्री पोस्ट की जा रही है। यह ब्राह्मण समाज, महिलाओं एवं सभी लड़कियों को बदनाम करने की साजिश परीलक्षित हो रही हैं। इस संबंध में एसपी सिमाला प्रसाद को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया। ब्राह्मण युवा मंच के जिला अध्यक्ष मनोज तिवारी द्वारा बताया गया कि आज हम सर्वधर्म समभाव की बात को लेकर चल रहे हैं। लेकिन, यह घटना किसी भी समाज के लिए दुखदाई है। इस तरह की घटनाएं बिलकुल असहनीय हैं। इस घटना पर फेंक आईडी बनाने वाले व्यक्ति पर IT act 2000 की धारा 66-डी, 67-बी और आईपीसी की धारा 417, 419 के तहत त्वरित कार्यवाही की मांग की गई। युवा अधिवक्ता पल्लवी सारस्वत ने एसपी को बताया कि ऐसी एक नहीं बहुत सी लड़कियां हैं, जिनको सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक संदेश भेजकर परेशान और बदनाम भी किया जा रहा है। परन्तु अच्छे परिवार से होने के कारण वे कुछ कर नहीं पाती हैं। ऋषि दीक्षित द्वारा बताया गया कि कैसे आज कल ऐसी फर्जी आईडी से समाज के बहुत से प्रतिष्ठित व्यक्तियों को ब्लैकमेल भी किया जा रहा है । अधिवक्ता संजय पप्पी शुक्ला ने बताया कि अगर इसके ऊपर कार्यवाही नहीं होती है तो प्रदेश के सभी ब्राह्मण संगठनों द्वारा द्वारा उग्र आंदोलन किया जाएगा। ज्ञापन सौंपते समय प्रमुख रूप से अनिल दुबे, नीलम दुबे, मनोज तिवारी, ऋषि दीक्षित, संजय शुक्ला, धीरू शर्मा, शांतनु बाजपेयी, राजा बाजपेयी, शुभम बाजपेयी, कुक्की तिवारी, प्रणय तिवारी, गौरव, अधिवक्ता पल्लवी सारस्वत, विक्रम शर्मा, मानस शुक्ला, संगीता अवस्थी, मीनाक्षी शुक्ला, नीता चौलिया, कंचन मिश्रा, प्रवीण तिवारी, प्रेरणा शर्मा एवं समाज युवा सदस्य उपस्थित थे।

rameshwarlakshne

Leave a Comment