Sudarshan Today
jhabua

गांव नो झगड़ों गांव मा निपटे पेसा ग्राम शांति एव विवाद निवारण समिति का प्रशिक्षण सम्पन्न

रिपोर्ट धीरज वाघेला थांदला( झाबुआ)

पुलिस थाना थांदला में
एसडीओपी महोदय थांदला की उपस्थिति में
पेसा कानून को धरातल पर क्रियान्वयन हेतु शांति एवं विवाद निवारण समितियों को थांदला थाने पर दिया गया प्रशिक्षण।
स्थानीय पुलिस थाना थांदला में PESA कानून के अंतर्गत गठित ग्राम सभा शांति एवं विवाद निवारण समितियों का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ, जिसमें पेसा ब्लाक समन्वयक प्रकाश गरवाल ने शांति एवं विवाद निवारण समितियों को समझाते हुए बताया की हमारे क्षेत्र में पेसा कानून लागू होने के बाद भी हम लोग थानों पर क्यों आते हैं? हम लोग कोर्ट कचहरी के चक्कर क्यों लगाते हैं? जबकि पेसा कानून ये कहता है कि पारंपरिक रूप से हमारी ग्राम सभा ही पुलिस थाना हैं और हमारी ग्राम सभा ही न्यायालय हैं तो फिर हम लोग छोटे छोटे मामले लेकर थानों पर क्यों जाते हैं, हम लोगों को ऐसे मामले जो गंभीर अपराध की श्रेणी में न आते हो ऐसे मामलों को हमें ग्राम सभा के माध्यम से गांव में ही निपटा लेना चाहिए।हम लोग छोटे छोटे मामलों को लेकर थाने पर आते हैं और एफआईआर होने के बाद वो मामला कोर्ट कचहरी तक पहुंच जाता है और वही मामला कितना लम्बा समय ले लेता है उसकी कोई समय सीमा नहीं होती है।और हमारे जनजाति समाज को आर्थिक रूप से भी नुकसान होता है। साथ ही समय भी बर्बाद होता है। इसलिए हमें ऐसे मामलों को शांति एवं विवाद निवारण समितियों के माध्यम से ग्राम में ही सर्वसहमति से निपटारा करना चाहिए। इसके साथ ही श्री प्रकाश गरवाल ने पेसा के सभी प्रावधानों को विस्तार से बताया ताकि पेसा कानून को लेकर लोगों में किसी प्रकार से कोई अभाव न रहें।
इस अवसर पर थांदला थाने के थाना प्रभारी श्री कैलाश चौहान एवं अन्य पुलिस कर्मी एवं थाने के अंतर्गत आने वाले गांवों की शांति समितियों के सभी सदस्य उपस्थित रहे।

Related posts

राजनीतिक गलियों में मची हलचल विकास के नाम पर हटाए गए कांग्रेस के होडिंग एसडीम को सौंपा ज्ञापन

Ravi Sahu

यूनाइटेड फोरम फॉर पावर एम्पलाईज एवं इंजीनिय इंजीनियर ( म. प्र.) बिजली संविधा कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन करेंगे हड़ताल

Ravi Sahu

डिप्टी कलेक्टर जिला झाबुआ श्री तरूण जैन को एसडीएम थांदला का प्रभार सौंपा गया

Ravi Sahu

समुदाय स्वास्थ्य विभाग थांदला द्वारा बड़ी लापरवाही कब होगा गरीब आदिवासी का इलाज

Ravi Sahu

शिक्षा जगत में बेहतर कार्य करने के लिए अनिल शर्मा हुए सम्मानित अंचल में साक्षरता के प्रयास करना चुनोति भरा – एसडीएम

Ravi Sahu

जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण जिला झाबुआ को प्रदेश में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया

Ravi Sahu

Leave a Comment