Sudarshan Today
jhabua

शिक्षा जगत में बेहतर कार्य करने के लिए अनिल शर्मा हुए सम्मानित अंचल में साक्षरता के प्रयास करना चुनोति भरा – एसडीएम

रिपोर्ट धीरज वाघेला थांदला (झाबुआ)

थांदला। जीव दया व समाजसेवा के कार्य करने में सर्वोपरि संस्था जीव दया अभियान एवं स्वदेशी जागरण मंच के तत्वाधान में प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित करते हुए अंचल में साक्षरता के प्रयासों को गति देने में अहम भूमिका निभाने व राष्ट्रपति महामहिम द्रोपदी मुर्मू की प्रभावशाली योजना नव भारत साक्षरता अभियान में श्रेष्ठ कार्य के लिए थांदला विकास खण्ड के सहायक ब्लॉक समन्वयक अनिल शर्मा को अंचल गौरव प्रतिभा सम्मान से सम्मानित किया गया। स्थानीय ॐ होटल एवं रेस्टोरेंट के सभागृह में आयोजित गरिमामय समारोह में मुख्य अतिथि एसडीएम तरुण जैन, एसडीओपी रविन्द्र राठी, जिला प्रौढ़ अधिकारी जगदीश सिसौदिया, थाना प्रभारी कैलाश चौहान ने सहभागिता की। सभी अतिथियों का स्वागत संस्था कि ओर से मोतियों की माला पहनाते हुए किया गया। अतीथी उद्बोधन में एसडीएम तरुण जैन ने कहा कि अंचल में साक्षरता के लिए कार्य करना चुनोती पूर्ण है। यह शिक्षक की जिम्मेदारी होती है कि वह अपना कर्तव्य ईमानदारी से करें तभी सकारात्मक परिणाम आते है। जब अंचल के शिक्षक जनता के हित की सोचते हुए अपने आप से प्रतियोगिता करते है तो उनके काम की लगन बढ़ जाती है इसके लिए उनका सम्मान किया जाना चाहिए। उन्होनें शर्मा के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि शर्मा जैसे शिक्षकों से ही अंचल में साक्षरता का प्रतिशत बढ़ा है। इस अवसर पर एसडीओपी रविन्द्र राठी ने कहा कि आज की पुलिस सोशल पुलिस हो गई है इसलिए वह अपराध नियंत्रण के लिए हर सम्भव प्रयास करती है उनमें से ही एक है जनता से संवाद करना। एक तरह से जन संवाद की तरह ही जनता की सामाजिक गतिविधियों में व साक्षरता मिशन में सहयोगात्मक कार्य करना भी पुलिस के कार्यों में शुमार है। राठी ने कहा कि साक्षरता का ग्राफ बढ़ने से ही अपराधों पर भी अंकुश लगेगा। इस असवर पर संस्था से जुड़े ज़िलें के प्रौढ़ शिक्षा अधिकारी जगदीश सिसौदिया ने कहा कि वे शर्माजी को अंचल गौरव सम्मान से स्वयं गौरव का अनुभव कर रहे है। उन्होंनें बताया कि शर्माजी जैसे शिक्षकों के प्रयासों से ही अभियान को जिलें में श्रेष्ठ कार्यों के लिए आगामी सितंबर माह में राष्ट्रपति पुरुस्कार भी मिलने जा रहा है। उन्होंनें आगे के आयोजन के बारें में जानकारी देते हुए कहा कि नव भारत साक्षरत अभियान के तहत दूसरे चरण में सभी प्रौढ़ व युवाओं को डिजिटल नेट बैंकिंग व कम्यूटर सम्बन्धी जानकारी दी जाएगी। उन्होनें कहा कि आगामी दिनों में संस्था तनावमुक्ति के लिए भी शिविर का आयोजन करेगी। आयोजन में राष्ट्रीय नव भारत अभियान कि शुरुआत व थांदला विकासखंड में उसके लिए प्रयासों की पूरी कहानी साक्षरता प्रभारी नियाजुल हक ने बताई। नियाजुल ने कहा कि थांदला बीइओ व बीआरसी के साथ उन्हें वरिष्ठ शिक्षक अनिल शर्मा के अनुभव का फायदा मिला जिससे ब्लॉक समन्वयकों के नेतृत्व में 624 अक्षर मित्र की सहायता से 12 हजार से भी ज्यादा 15 वर्ष से ऊपर के प्रौढ़ व युवाओं को शिक्षित किया जा सका। कार्यक्रम का सफल संचालन कर रहे जीव दया अभियान के राष्ट्रीय संयोजक पवन नाहर ने बताया कि संस्था समाजसेवा व जीवदया के क्षेत्र में तो कार्य कर रही है वही देश में छोटी जगह पर आभाव में भी प्रभावी कार्य करने वालों को सम्मानित कर उन्हें उत्साहित करने का कार्य भी कर रही है। अंत में कार्यक्रम में आये अतीथी व सहयोगी मित्रों के प्रति स्वदेशी जागरण मंच के मध्यप्रदेश सचिव मनोज उपाध्याय ने आभार प्रदर्शन करते हुए सभी से इसी तरह सहयोग की अपेक्षा व्यक्त की।

यह मेरा नही सभी शिक्षकों का सम्मान है – शर्मा

अपने सम्मान से भावुक हुए अनिल शर्मा ने एसडीएम, एसडीओपी व संस्था के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह मेरा सम्मान नही है अपितु उन सभी शिक्षकों का सम्मान है जिन्होनें अपना कार्य ईमानदारी व जिम्मेदारी से किया है। उन्होनें विशेषकर एसडीएम, एसडीओपी, संस्था सदस्यों के साथ उनके विभाग के बीइओ व बीआरसी को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके द्वारा बनाई योजनाओं के क्रियान्वयन करने में उन्हें बहुत खुशी मिली। शर्मा ने कहा कि वे साक्षरता मिशन से 1995 से जुड़े है व ब्लॉक के लगभग सभी स्थानों पर जाकर सबको उत्साहित करने का कार्य कर रहे है जिसके सुखद परिणाम हम सब देख रहे है। उन्होंनें इस अवसर पर आयोजित समारोह में उपस्थित सभी महानुभावों को दिल से धन्यवाद दिया।

यह रहे उपस्थित

आयोजन में बीआरसी संजय सिकरवार, पार्षद राजू धानक, पंछी बचाओं अभियान के जिलाध्यक्ष समकित तलेरा, आत्माराम शर्मा, सिद्धार्थ कांकरिया, विवेक व्यास, मनीष वाघेला, अविनाश गिरी, प्रीतिश शर्मा, राजेश डामर, कादर शेख आदि संस्था सदस्य एवं पत्रकारगण उपस्थित थे।

Related posts

एक्सपायर डेट की पेप्सी और चुस्की रोड और खेतों और नालों में बिखरी मिली कब जागेगा फूड विभाग

Ravi Sahu

विधानसभा क्षेत्र थांदला की जनपद पंचायत थांदला एवं मेघनगर में आने वाली समस्त ग्राम पंचायतों में दिनांक 05 फरवरी 2023 से 25 फरवरी 2023 तक आयोजित होने वाली विकास यात्रा में संशोधन

Ravi Sahu

झाबुआ पुलिस अधीक्षक अमन जैन के द्वारा थांदला चौकी प्रभारी कौशल चौहान का तबादला थांदला प्रभारी होंगे कैलाश चौहान

Ravi Sahu

राशनकार्ड / डुप्लीकेट राशनकार्ड में नाम सुधार, नाम जोडना, नाम काटना, पता परिवर्तन एवं स्थानान्तरण का कार्य लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत लोक

Ravi Sahu

भगवान के मंदिरों को तक नहीं छोड़ रहे चोर

Ravi Sahu

कृषि एवं ग्रामीण मजदूर संघ जिला झाबुआ द्वारा बैठक का आयोजन ग्राम पंचायत रामपुरिया में गौशाला में रखा गया

Ravi Sahu

Leave a Comment