Sudarshan Today
मध्य प्रदेशसिलवानी

सिंगपुरी उचेरा के ग्रामीणों पानी की समस्या को लेकर किया चक्काजाम, प्रशासन ने दो दिन का आश्वाशन देकर समाप्त कराया

संवाददाता। सुदर्शन टुडे सिलवानी

बड़ी संख्या में महिलाएं खाली बर्तन लेकर चिलचिलाती धूप में बैठी थी।

सिलवानी । सोमवार को सिलवानी तहसील के ग्राम सिंगपुरी में पेयजल की समस्या और नवीन जल जीवन मिशन के तहत 75 लाख की योजना में अनियमितता की जांच की मांग को लेकर तहसील कार्यालय के समक्ष राजमार्ग 44 पर दरी बिछाकर चिलचिलाती धूप में खाली बर्तन, मटके लेकर सिंगपुरी के ग्रामीण महिलायें बच्चो के साथ बैठ गये और चक्काजाम लगा दिया। सूचना मिलने पर तत्काल तहसीलदार सीजी गोस्वामी एवं थाना प्रभारी भारत सिंह मौके पर पहुंचे और चक्काजाम हटाने को लेकर समझाया। लेकिन ग्रामवासी जिले के वरिष्ठ अधिकारी एवं पीएचई के एसडीओ को मौके पर बुलाने की मांग पर अड़े रहे। तहसीलदार सीजी गोस्वामी ने सरपंच प्रतिनिधि महेन्द्र यादव की बात वरिष्ठ अधिकारियों से मोबाइल पर कराई और दो दिन में ग्राम सिंगपुरी में नया नलकूप खनन कर पेयजल योजना प्रारंभ करने एवं नवीन जल जीवन मिषन की 75 लाख की योजना की जांच करने के आश्वासन मिलने पर चक्काजाम को समाप्त किया गया।ग्रामीणों ने तहसीलदार सीजी गोस्वामी को कलेक्टर के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में उल्लेख किया है कि हम सभी ग्रामवासी पानी की समस्या से बहुत परेशान है। विगत 2 महीने पहले तक ग्राम पंचायत के द्वारा ग्राम की नल जल योजना को विधिवत चलाया जा रहा था लेकिन इस भीषण गर्मी में बोर का पानी कम होने के कारण नल जल योजना बन्द है और सभी ग्रामवासी पानी से परेशान है।हमारे गांव में नवीन जल जीवन मिशन के तहत 75 लाख की योजना प्रारंभ की गई है। जिसके निर्माण में काफी अनियमियत्ता बरत कर बंदरबांट की जा रही है। इस कार्य मे पीएचई के एसडीओ राजेश शर्मा के संरक्षण में ठेकेदार द्वारा ग्राम की नल जल योजना की पुरानी पाइप लाइन भी निकाल ली गई है और इन्हें गायब कर दिया है। और जल जीवन मिशन के तहत बिछी लाइन के अभी कनेक्शन भी नहीं हुए है।

 

 

पीएचई के एसडीओ राजेश शर्मा से जब बात की गई तो उनके द्वारा सख्त लहजे में कहा गया कि मेरे पास 450 गांव है आपका अकेला गांव नहीं है और बात करने से मना किया और फोन काट दिया।

 

 

विकास यात्रा के दौरान क्षेत्रीय विधायक रामपाल सिंह के समक्ष ग्रामीणों ने गांव में दूसरी पानी की टंकी निर्माण की मांग उठाई थी तब विधायक रामपाल सिंह राजपूत ने मंच से ही पीएचई के एसडीओ राजेश शर्मा को एक और टंकी निर्माण करने के निर्देश दिए थे। और पुनः विधायक रामपाल सिंह राजपूत एवं कलेक्टर अरविन्द दुबे के सिलवानी आगमन उनके सामने भी ग्रामीणों ने अपनी समस्या को पुनः रखा था लेकिन आज तक समस्या का समाधान नहीं किया गया है और ना ही ठेकेदार द्वारा दूसरी टंकी का निर्माण किया जा रहा है।

 

 

ज्ञापन में गांव में नवीन बोर का खनन कर पुरानी नल जल योजना को सुचारू रूप से चालू करने में और पुरानी नलजल योजना के पाइपों को उपलब्ध कराने की मांग की गई है।

ग्रामीणों ने बताया कि गांव में पानी की विकराल समस्या थी इस कारण हम लोगों ने वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव में मतदान करने का बहिष्कार किया तब प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने गांव का दौरा कर नल जल योजना प्रारंभ कराई थी। इस वर्ष बोर का पानी कम होने से पुनः पानी की समस्या उत्पन्न हो गई।

Related posts

सीएम उत्कृष्ट विद्यालय प्लस टू स्कूल चाईबासा में जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शन आयोजित

Ravi Sahu

जनपद पंचायत अमरपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत किसलपुरी एवं रमपुरी में मानसरोवर तलाब का विस्तारीकरण का दिल्ली से आई हुई टीम ने किया निरीक्षण

Ravi Sahu

सीताराम संगकीर्त की 22वीं वर्षगांठ पर होगा कार्यक्रम

Ravi Sahu

अमृत 2.0 योजना के स्वीकृत परियोजनाओं से मिलेगी जल समस्या से निजात- विधायक जयसिंह   सभी सीएमओ अपने क्षेत्र के विधायक से समन्वय स्थापित कर करें कार्य- कलेक्टर    जिला स्तरीय समीक्षा और निगरानी समिति की बैठक संपन्न

Ravi Sahu

मीठे मोला मे लगा गंदगी का अंबर

Ravi Sahu

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की कार्यकारिणी का गठन,नगर अध्यक्ष राहुल शर्मा,आदित्य बाजपेयी बने नगर मंत्री।

Ravi Sahu

Leave a Comment