Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

नशा सामाजिक बुराई है, इससे मुक्ति के लिए सामाजिक जनजागरूकता जरूरी– कलेक्टर श्री दुबे  विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर रायसेन लाड़ली वाटिका में कार्यक्रम संपन्न

बच्चों ने पेंटिंग बनाकर दिया नशामुक्ति का संदेश

नशा सामाजिक बुराई है और इससे मुक्ति के लिए सामाजिक जनजागरूकता बहुत जरूरी है। नशामुक्त समाज बनाने के लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करना होगा। नशा करने से व्यक्ति का सामाजिक और आर्थिक जीवन बुरी तरह प्रभावित होता है। सामाजिक प्रतिष्ठा तो धूमिल होती ही है, साथ ही आर्थिक नुकसान भी होता है। यह बात कलेक्टर श्री अरविंद दुबे ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर रायसेन स्थित लाड़ली वाटिका में आयोजित कार्यक्रम में कही। कलेक्टर श्री दुबे ने कहा कि तम्बाकू, मद्यपान तथा मादक पदार्थो, नशीली दवाईयां, शराब एवं विभिन्न प्रकार के नशीले पदार्थो के सेवन से व्यक्ति का स्वयं पर नियंत्रण नहीं रहता तथा कई बार अपराध घटित कर देता है। नशा अनेक दुर्घटनाओं का कारण भी बनता है। घर-परिवार व लोगों के साथ लड़ाई-झगड़ा करते हैं। घर का परिवेश भी खराब होता है। बच्चे पढ़ाई भी नहीं कर पाते जिससे उनका भविष्य अंधकारमय हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि सभी लोग संकल्प लें और यह निर्धारित करें कि ना तो स्वयं नशा करेंगे और ना हीं अपने परिवार में किसी को करने देंगे। जो लोग नशा कर रहे हैं, उन्हें भी नशा छोड़ने के लिए जागरूक और प्रेरित करेंगे।

 

बच्चों ने पेंटिंग बनाकर दिया नशामुक्ति का संदेश

 

लाड़ली वाटिका में विश्व तंबाकू निषेध दिवस कार्यक्रम में चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसमें बच्चों द्वारा नशामुक्ति विषय पर आधारित पेंटिंग्स बनाकर जागरूक किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित नागरिकों तथा बच्चों को नशे के सेवन होने वाली बीमारियों, दुष्परिणामों, सामाजिक और आर्थिक नुकसान के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही स्वयं नशा नहीं करने और अन्य नागरिकों को भी नशे का सेवन नहीं करने हेतु प्रेरित करने का संकल्प दिलाया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमती अंजू पवन भदोरिया, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एमएल राठौरिया, एसडीएम श्री मुकेश सिंह, सीएमएचओ डॉ दिनेश खत्री सहित अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related posts

कैलाश विजयवर्गी का किया गया पुतला दहन

Ravi Sahu

यादव अहिर समाज ने निकाली शोभायात्रा 

Ravi Sahu

सुशासन सप्ताह 19 दिसम्बर से 24 दिसम्बर तक मनाया जाएगा

Ravi Sahu

पोहे,चाय,चाउमीन और कचोरी बेचने के लिए भी लाइसेंस जरूरी

asmitakushwaha

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता शिविर

asmitakushwaha

डॉ.भीमराव अंबेडकर सामान्य ज्ञान परीक्षा का राजपुर शासकीय स्कूल में हुआ आयोजन

Ravi Sahu

Leave a Comment