Sudarshan Today
katni

जिले के सीएम राइज स्कूलों के 12 वीं के परीक्षा परिणाम में रिकॉर्ड 62 फीसदी तक का हुआ सुधार

 

राजेंद्र खरे कटनी

कटनी ।जिले के सभी सी एम राइज स्कूलों के हायर सेकेण्डरी बारहवीं कक्षा के परीक्षा परिणामों में पिछले साल की तुलना में इस साल 62.44 प्रतिशत तक की अभूतपूर्व बढ़ोत्तरी हुई है। बोर्ड परीक्षाओं के पिछले साल के खराब परीक्षा परिणाम को देखते हुए इस साल कलेक्टर श्री अवि प्रसाद की कोशिशों ने नया कीर्तिमान रच दिया। 12वीं के परीक्षा परिणाम के मामले में बीते साल प्रदेश में 50 वें स्थान पर रहने वाला कटनी जिला इस साल ऊंची छलांग लगा कर पूरे प्रदेश में 9 वें स्थान पर पहुंच गया।कलेक्टर के मार्गदर्शन में इस साल जिले के बोर्ड परीक्षा परिणाम को बेहतर करने विशेष कार्ययोजना के तहत पाठ्यक्रम आधारित मिशन -45 आधार बुकलेट और फाइनल -30 के माध्यम से छात्रों को गुणवत्तापूर्ण अध्ययन सामग्री उपलब्ध करा कर , इसी के अनुरूप छात्रों को परीक्षा की तैयारी कराई गई।

सीएम राइज 12वीं का परिणाम

जिले के सीएम राइज स्कूल करेला ने कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम के मामले में इस साल रिकॉर्ड 62.44फीसदी की वृद्धि के साथ ऊंची छलांग लगाई है । पिछले साल यहां का 12 वीं कक्षा का परिणाम मात्र 33.9 फीसदी रहा,जो इस साल बढ़ कर 96.36 प्रतिशत हो गया है।इसी प्रकार सी एम राइज स्कूल बडवारा के परिणाम में भी जादुई सुधार हुआ है । पिछले साल की तुलना में यहां के परीक्षा परिणाम में इस साल 44.40प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। पिछले साल बडवारा स्कूल का परीक्षा परिणाम 42.86फीसदी रहा,जो इस साल बढ़ कर 87.25 प्रतिशत हो गया है। आश्चर्यजनक रुप से सी एम राइज स्कूल रीठी का इस साल का परीक्षा परिणाम सौ- फीसदी रहा । यहां के सभी 71 छात्र उत्तीर्ण हो गये हैं। जबकि पिछले साल यहां का परीक्षा परिणाम 74.47प्रतिशत ही रहा था। सीएम राइज स्कूल कारीतलाई ने अपने बीते साल के परीक्षा परिणाम 55.45 प्रतिशत में इस साल जबरदस्त सुधार किया है। यहां का इस वर्ष का परीक्षा परिणाम 82.18प्रतिशत रहा। जिसमें बीते साल के परीक्षा परिणाम की तुलना में 26.73 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। जबकि सीएम राइज स्कूल बहोरीबंद का इस साल का कक्षा 12वीं का परिणाम 97.92प्रतिशत रहा, जो पिछले साल 65.22प्रतिशत रहा। इस प्रकार बहोरीबंद स्कूल के परीक्षा परिणाम में 32.70 फीसदी का इज़ाफा हुआ है।

सीएम राइज स्कूल कटनी के 12 वीं के इस वर्ष के परीक्षा परिणाम में करीब 15 फीसदी की वृद्धि हुई है। पिछले साल यहां का परिणाम 79.31 प्रतिशत रहा था, और इस वर्ष यहां का परिणाम सुधर कर 94.32 प्रतिशत आया है।

10वीं के परीक्षा परिणाम में भी बड़ा सुधार

सीएम राइज स्कूलों के दसवीं के परीक्षा परिणाम में भी 3 फीसदी से लेकर 26 प्रतिशत तक का जबरदस्त सुधार परिलक्षित हुआ है। सी एम राइज स्कूल करेला के दसवीं कक्षा के परिणाम में पिछले साल की तुलना में जहां 26.47 प्रतिशत ,तो सीएम राइज स्कूल बडवारा के परिणाम में 16.63 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

कलेक्टर श्री प्रसाद द्वारा तैयार कराई गई मिशन आधार बुकलेट -45 और फाइनल -30 के माध्यम से छात्रों को परीक्षा की तैयारी कराई गई, जिससे परीक्षा परिणाम में जबरदस्त सुधार हुआ।

कटनी प्रदेश के टाप टेन ज़िलों में हुआ शामिल

दसवीं की पिछले साल के परीक्षा परिणाम में कटनी जिला जहां पूरे प्रदेश में 39 वें स्थान पर रहा , वहीं आज़ घोषित परिणाम में कटनी जिले की प्रदेश की रैंकिंग में जबरदस्त सुधार हुआ है और कटनी जिला ऊंची छलांग लगाते हुए प्रदेश में 8 वें स्थान पर पहुंच गया है।

इसी प्रकार बारहवीं के परीक्षा परिणाम के मामले में पिछले साल कटनी जिला प्रदेश में 50 वें पायदान पर था। जिसमें गजब का सुधार देखने को मिला और इस साल के बारहवीं के परिणाम के मामले में कटनी जिला प्रदेश में 9 वें स्थान पर पहुंच गया है।

Related posts

कटनी जिले में तीन दशकों से मूलभूत सुविधाओं से वंचित एक आदिवासी बसाहट का ग्राम अमझेर

Ravi Sahu

कछार गांव बड़ा में निकली घट यात्रा

Ravi Sahu

इंडियन पीपुल्स अधिकार पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एडवोकेट पन्नालाल त्रिपाठी ने खजुराहो लोकसभा से दाखिल किया अपना नामांकन

Ravi Sahu

विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर में अधिवक्ता रेखा अंजू तिवारी ने छात्र-छात्राओं को किया प्रेरित

Ravi Sahu

जल जीवन मिशन में लापरवाही पर कलेक्टर के तेवर सख्त पीएचई.के ईई. एई. उपयंत्री सहित 06 ठेकेदारों को नोटिस जारी

Ravi Sahu

5वीं ओपन राष्ट्रीय ताइक्वांडो प्रतियोगिता 2022 में मध्यप्रदेश टीम दल का प्रतिनिधित्व करने जबलपुर के खिलाड़ी हुए रवाना

Ravi Sahu

Leave a Comment