Sudarshan Today
MANDLA

ग्रामीण अंचलों की सडकों की हालत बदहाल

स्कूली छात्र छात्राओं को आने जाने में हो रही भारी परेशानियां

ग्रामीणों को पक्की सड़क का इंतजार

सुदर्शन टुडे न्यूज जिला ब्यूरो चीफ हीरा सिंह उइके की रिपोर्ट

मंडला:- गांव की स्थिति को सुधारने के लिए निरंतर प्रयास किए गए अनेक तरह की लाभकारी योजनाएं बनाई गई परंतु यह सभी योजनाएं मात्र कागजों तक सीमित होकर रह गई गांव की सड़कों की हालत को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि ग्रामीणों को राह चलने में कितनी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है सिंगारपुर के आसपास के ग्राम ऐसे हैं जो कि आज भी विकास के लिए राह ताक रहे हैं सरकार द्वारा चलाई गई ग्राम सड़क योजना का समूचा लाभ भी ग्रामीणों को नहीं मिल सका किसी भी अधिकारी या नेता ने ग्रामीणों की समस्या का निराकरण करना नहीं चाहा विकासखंड मोहगांव के आदिवासी ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों पर चलना बहुत ही मुश्किल हो रहा है मानो नारकीय जीवन बिता रहे हैं अभी देखा जाए तो सिंगारपुर सिमरिया सिंगारपुर से रैगांव गुड़गांव पहुंच मार्ग की हालत बद से बदतर हो गई है समूचे मार्ग में गड्ढे बड़े-बड़े गड्ढे पत्थरों एवं व्यक्तियों ने अपना स्थान बना लिया है जिसके चलती है समझ पाना मुश्किल हो जाता है कि सड़क है कि पत्थरों गिट्टी ओ का टीला ग्रामीण जनता आज भी सड़कों की स्थिति को लेकर चिंतित है।
यदि सड़क अच्छी होती तो हम अपने कृषि उपज को और भी बढ़ा सकते थे क्योंकि इस सड़क को कि द्वारा खेतों की खाद से भरे वाहन ले जाने पर अधिक तेजी से काम के लिए केसर का होना आवश्यक होता है जिससे फसलों की गाड़ी का काम आसान होता है परंतु सड़कों की स्थिति अच्छी ना होने से यह थ्रेसर तथा अन्य उपयोगी सामग्री खेतों तक पहुंचना नामुमकिन होने लगता है और इन्हीं मार्गो से स्कूली छात्र-छात्राएं सिंगारपुर माध्यमिक से हायर सेकेंडरी स्कूल तक शिक्षा प्राप्त करने जाते हैं उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है बारिश के समय तो इसे बदहाल सड़क से आने में भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है ग्रामीण जन शासन प्रशासन से मांग करते हैं कि ग्राम के विकास के लिए सड़कों का निर्माण कार्य कराया जाए जिससे ग्रामीणों का जीवन यापन सुधर सके।

सिंगारपुर से रयगांव पहुंच मार्ग तक डामरीकरण कराने की मांग

सिंगारपुर- देवगांव पहुंच मार्ग से रयगांव पहुंच मार्ग तक अधूरी बनी पड़ी सड़क दो- तीन वर्षों से डामरीकरण की बाट जोह रही है। उल्लेखनीय है कि सिंगारपुर से रयगांव तक पीडब्ल्यूडी विभाग के तहत बनाए जा रहे सड़क का निर्माण कार्य गिट्टी मुर्रम तक सिमट कर रह गया है तीन वर्ष बीत जाने के बावजूद अभी तक इस मार्ग पर डामरीकरण नहीं हुआ है इससे क्षेत्रवासियों को खासकर स्कूली छात्र छात्राओं को आवागमन में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है अतः क्षेत्रवासियों ने तत्काल सड़क पर डामरीकरण कार्य शीघ्र कराने की मांग की गई है।

स्कूली छात्र-छात्राओं को आवागमन में बाधा पड़ रही बदहाली सड़क, साइकिल छोड़ पैदल पहुँच रहे स्कूल

सिंगारपुर से रयगाँव पहुँच मार्ग बदहाली का शिकार है जिसमें गिट्टी मुरुम तक सिमट कर रह गया है। बता दें कि यह मार्ग पीडब्ल्यूडी विभाग के तहत ठेकेदार के माध्यम से निर्माण कार्य कराया जा रहा है जो दो तीन वर्षों से निर्माण कार्य बंद पड़ा हुआ है। संबंधित विभाग कुंभकर्णी नींद में सोया हुआ है। जिससे ग्रामीणों को भारी ह परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वही सिंगारपुर में माध्यमिक से हायर सेकेंडरी स्कूल तक शिक्षा प्राप्त करने इस बदहाली मार्ग से छात्र छात्राएँ भारी परेशानियों से आवागमन करते हैं। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा छात्र- छात्राओं को साइकिल दी गई है लेकिन सड़क खराब होने के कारण साइकिल चलाना मुश्किल हो रहा है। कभी साइकिल चलाते समय गिर कर घायल भी हो गये हैं एवं साइकिल भी टूट फूट होकर जर्जर हो गये हैं। बारिश में तो भारी दिक्कतों से स्कूल पहुँचते हैं कीचड़ से पूरी ड्रेस खराब हो जाते हैं। और समय पर स्कूल एवं घर पहुँच नही पाते हैं इस प्रकार से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। स्कूली बच्चों का कहना है कि इस बदहाली मार्ग को पक्की सड़क निर्माण कार्य कराया जावे ताकि आवागमन में हो रही परेशानी से निजात मिल सके।

मध्यप्रदेश सरकार की पोल खोल रही ग्रामीण अंचलों के सड़क मार्ग

यदि देखा जाये तो विकास खंड मोहगाँव अंतर्गत ग्राम पंचायतों के सडकों की हालत बदहाल पड़े हुए हैं जिससे ग्रामीणों को आवागमन में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि कच्ची सड़क होने से सड़कों पर बड़े बड़े गड्ढे व पत्थरों से चलना मानों नारकीय जीवन से गुजरना पड़ रहा है। मध्यप्रदेश शासन के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गाँव गाँव विकास यात्रा निकाली जा रही है लेकिन गाँव में विकास यात्रा के तहत मध्यप्रदेश सरकार की पोल खोल रही है। अभी तक ग्रामीण अंचलों पर विकास के नाम पर कुछ नही हुआ है। ग्रामीण जनों को अपने गाँव का विकास का इंतजार कब तक करना पड़ेगा। यह आने वाले समय ही बताएगा।

इनका कहना है

सिंगारपुर से चुभावल रयगाँव तक सड़क मार्ग बदहाली का शिकार है मेरे द्वारा शासन प्रशासन व केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास विभाग राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को पक्की सड़क निर्माण कार्य कराने के लिए माँग किया हूँ लेकिन आज तक इस माँग पर किसी भी प्रकार से सुनवाई नही हो रहा है एवं विकास यात्रा के दौरान भी आवेदन के माध्यम से अवगत कराया हूँ ।
परमा सिंह धुर्वे
सरपंच ग्राम पंचायत उमरिया

सिंगारपुर उमरिया मार्ग से आवागमन में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि इस मार्ग से गुजरते समय बडे बडे गड्ढे एवं पत्थरों से चलना मानों नारकीय जीवन से गुजरना पड़ता है। स्कूली बच्चों को सिंगारपुर स्कूलों में पढनें के लिए आते जाते हैं जिससे उन्हें भारी परेशानियां होते हैं। इस सड़क निर्माण कार्य के लिए जनपद, जिला व प्रधान मंत्री सड़क विभाग, विकास यात्रा दल को अवगत करायें हैं। शासन प्रशासन से मांग है कि शीघ्र पक्की सड़क निर्माण कार्य की जावे ताकि आवागमन में हो रही परेशानी से निजात मिल सके।
गफ्फूर (बाबू) खान
समाजसेवी
ग्राम उमरिया

सिंगारपुर से रयगाँव मार्ग बदहाली का शिकार है जिसमें गिट्टी मुरुम तक सिमट कर रह गया है जो दो तीन वर्षों से निर्माण कार्य बंद पड़ा हुआ है इस मार्ग से स्कूली छात्र छात्राएँ पढाई करने सिंगारपुर जाते हैं उन्हें गिट्टी वाले सड़क मार्ग से आवागमन में भारी परेशानियों का सामना करते हुए स्कूल पहुँचते हैं। यह मार्ग पीडब्ल्यूडी विभाग के माध्यम से निर्माण कार्य कराया जा रहा है जो कि अभी तक कार्य बंद पड़ा हुआ है शीघ्र निर्माण कार्य कराया जावे।
शंकर लाल धुर्वे
समाज सेवी
ग्राम डोंगरगाँव

इस मार्ग से गुजरते समय भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है इसी मार्ग से छोटे छोटे बच्चे स्कूल जाते समय गिर जाते हैं जिससे उन्हें चोटिल होना पड़ता है। बारिश के मौसम में तो पैदल चलना बडी मुश्किल हो जाता है। दो पहिया वाहन बारिश में चालाना मुश्किल हो जाता है। शासन प्रशासन इस ओर ध्यान देवें ताकि ग्रामीणों हो रही परेशानी से छुटकारा मिल सके।
उषमान खान
समाजसेवी
ग्राम उमरिया

Related posts

टूरिस्ट मोटल तिंदनी का हुआ डेढ़ साल बाद पुन: शुभारंभ पर्यटकों को मिलेगी अच्छी सुविधाएं क्षेत्र में हर्ष

Ravi Sahu

कलेक्टर ने की आंगनवाड़ी भवनों के निर्माण कार्य की समीक्षा

Ravi Sahu

जर्जर हालत में मंगलभवन , पंचायत बेखबर

Ravi Sahu

ईडीसी तथा पोस्टल बैलेट से संबंधित प्रशिक्षण सम्पन्नसुदर्शन टुडे न्यूज जिला ब्यूरो चीफ हीरा सिंह उइके की रिपोर्ट

Ravi Sahu

आदिवासी युवक को बेरहमी से मारपीट करने वालों पर हुई कार्यवाही ग्राम बरबसपुर थाना बम्हनी बंजर अंतर्गत का था मामला

Ravi Sahu

ऐतिहासिक गांधी मेला भुआबिछिया का हुआ शुभारंभ 30 जनवरी से 12 फरवरी तक प्रतिवर्ष होता है आयोजन

Ravi Sahu

Leave a Comment