Sudarshan Today
राजगढ़

पूछता है राजगढ़.

 

 

देवराज चौहान सुदर्शन टुडे

 

राजगढ़। राजगढ़ पुलिस द्वारा यातायात को लेकर लगातार कई प्रकार के आयोजन व जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। इसके बावजूद भी राजगढ़ से जुड़े तंवरवाड़ा क्षेत्र के मार्गो की स्थिति किसी से छुपी हुई नहीं है। फिर चाहे पुरानी बस स्टैंड से कालीपीट को जोड़ने वाला मार्ग हो ,या राजगढ़ से ब्यावरा को जोड़ने वाला मार्ग हो या बात हो पुलिस लाइन से चाटूखेड़ा को जोड़ने वाले मार्ग की छोटे-छोटे वाहनों में क्षमता से अधिक पैसेंजर लाद कर ले जाना जैसे परंपराओं में शामिल हो गया हो। यह तस्वीर देख कर आपको आश्चर्य हो रहा होगा कि एक ऑटो में कितनी सवारी बैठ सकती है। पुरानी बस स्टैंड से थोड़ा आगे छोटी पुल से ली गई यह तस्वीर बता रही है कि जितने लोग इस ऑटो में सवार है इतनी संख्या में लोग इस ऑटो को उठाकर भी कहीं ले जाकर रख सकते हैं। इससे यह अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल होगा कि ऑटो कि आखिर क्षमता क्या है। और इस तरह सवारियां लाद कर ले जाने वाला यह आटो आखिर किस धातु से बना हुआ होगा।

 

 

कई हादसों की तस्वीर देख चुका है राजगढ़।

 

राजगढ़ से जुड़े ग्रामीण क्षेत्र के लोग हाट बाजार करने वाह अन्य संसाधनों को एकत्रित करने के लिए राजगढ़ तक पहुंचते हैं इसके लिए यातायात के लिए उन्हें कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है यही कारण है कि छोटे-छोटे वाहनों में अवर लोडिंग सवारी भरते हुए वाहन मालिक पुणे राजगढ़ तक पहुंचाते हैं या राजगढ़ से घर तक पहुंचाते हैं उन्हें यह पता नहीं रहता की अगर थोड़ी भी चूक हुई तो कितनी जाने जा सकती है इसका जीता जागता प्रमाण राजगढ़ नगर एक ही मैजिक वाहन की दुर्घटना में समराथल ढाबे की पुलिया पर स्कूल के 15 बच्चो की मौत की वह तस्वीर राजगढ़ शहर भुला भी नहीं था की कुछ ही महीनों बाद फिर दूसरी तस्वीर 5 लोगों की एक साथ एक्सीडेंट में मृत्यु होमगार्ड कार्यालय के ऊपर हो गई ।राजगढ़ वासियों का मानना है कि अगर इस प्रकार ओवरलोडिंग कर सवारिया लाने, ले जाने वाले वाहनों पर कार्यवाही नहीं हुई तो कहीं बड़ी आफत की तस्वीर फिर सामने ना आए।

 

इनका कहना

 

लगातार आरटीओ एवं यातायात के माध्यम से चेकिंग का काम करते हुए कई जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं। इसके बावजूद भी इस प्रकार की तस्वीरें सामने आना दुखद है। अब से अगर इस प्रकार की तस्वीरें सामने आती है तो ना सिर्फ चालानी कार्यवाही बल्कि संबंधित वाहन के परमिट वा फिटनेस भी निरस्त किए जाने की कार्यवाही की जाएगी ।

 

मनकामना प्रसाद

एडिशनल एसपी राजगढ़

Related posts

छात्रों ने स्कूल में लगाया ताला।डीईओ की नही मानी, स्थांतरित प्राचार्य ने आकर खुलवाया, बच्चों ने पैर छूकर खोला ताला ।

Ravi Sahu

चौथी कक्षा की छात्रा की लिखावट देखकर कलेक्टर हुए आश्चर्यचकित।

Ravi Sahu

ग्राम पंचायत हांसरोद के सरपंच पद के प्रत्याशी मोतीलाल सोंधिया पहली बार चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं 

asmitakushwaha

*श्रीमद् भागवत कथा 21 सितंबर से 27 सितंबर*

Ravi Sahu

राजगढ़ जिला बैठक छापीहेड़ा में परम पूज्य योग ऋषि स्वामी रामदेव जी महाराज का संदेश

Ravi Sahu

प्रशासन का रक्तदान शिविर आज आओ हम सब मिलकर करें रक्तदान जरूरतमंदों की करें मदद।

Ravi Sahu

Leave a Comment