Sudarshan Today
katni

कटनी की तर्ज पर प्रदेश के प्रत्येक जिले में लगेंगे पुस्तक मेले स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किये निर्देश

राजेंद्र खरे कटनी

कटनी ।निजी स्कूलों, प्रकाशकों और किताब विक्रेताओं की साठगांठ से अभिभावकों को राहत दिलाने कटनी में आयोजित किये गये पुस्तक मेला को मिली सफलता को देखते हुये अब राज्य शासन ने प्रदेश भर में इनका आयोजन करने के निर्देश दिये हैं । राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग ने इस बारे में प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टर को पत्र भेजकर नये शैक्षणिक सत्र में विद्यार्थियों एवं अभिभावकों को उचित मूल्य पर पुस्तकें, यूनिफार्म, कापियां एवं स्टेशनरी आदि सुलभ कराने पुस्तक मेले का आयोजन करने कहा है ।

कटनी जिले में लग चुका है पुस्तक मेला

ज्ञात हो कि राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग के उपसचिव मंजूषा विक्रांत राय द्वारा शनिवार 27 अप्रैल को प्रदेश के सभी कलेक्टर को पत्र लिखकर पुस्तक मेला आयोजित करने कहा गया है। लेकिन यहां बताते चलें कि कटनी जिले में कलेक्टर श्री अवि प्रसाद की पहल पर स्कूली बच्चों और उनके अभिभावकों को निजी स्कूलों की मनमानी से राहत दिलाने तथा प्रतिस्पर्धी एवं न्यूनतम मूल्य पर किताबें, कॉपियां, यूनिफार्म, जूते, टाई, स्कूल बैग एवं अन्य शैक्षणिक सामग्री उपलब्ध कराने साधुराम स्कूल परिसर में 18 से 20अप्रैल तक पुस्तक मेला का आयोजन किया जा चुका है। नागरिकों और अभिभावकों से पुस्तक मेला के प्रति अच्छा रिस्पांस जिला प्रशासन को मिला था ।

कटनी में आयोजित किये गये तीन दिवसीय पुस्तक मेले के आयोजन की अवधि के दौरान प्रदेश के कई जिलों ने इसमें रूचि दिखाई थी और स्थानीय अधिकारियों से सम्पर्क कर इस संबंध में जानकारी भी ली थी ।

पुस्तक मेला के आयोजन के बारे में राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जिला कलेक्टरों को दिये गये निर्देशों में कहा गया है कि यदि उनके जिले में निजी स्कूलों, प्रकाशकों और किताब विक्रेताओं की साठगांठ के कारण विद्यार्थियों और अभिभावकों को परेशानी हो रही है तो स्थानीय परिस्थितियों का आंकलन कर प्रत्येक जिले में उपयुक्त स्थान का चयन कर यथाशीघ्र इसका आयोजन किया जाये । स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कहा गया है कि पुस्तक मेला में कॉपी-किताबों के साथ-साथ यूनिफार्म एवं अन्य शैक्षणिक सामग्री के स्टॉल भी प्रकाशकों एवं विक्रेताओं से लगवायें जायें, ताकि एक ही स्थान पर सभी सामग्री उचित और न्यूनतम दर पर उपलब्ध हो सके ।

कलेक्टरों को पुस्तक मेले के आयोजन में चुनावी आदर्श आचार संहिता का विशेष ध्यान रखने कहा गया है । स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पत्र में बताया गया है कि पुस्तक मेले के आयोजन कि अनुमति भारत निर्वाचन आयोग से प्राप्त कर ली गई है ।

Related posts

पुष्पावती नगरी बिलहरी में श्री शिवशक्ति महापुराण का भव्य आयोजन

Ravi Sahu

सिलौंडी : आज सिलौंडी के श्री राम मंदिर में मुनि श्री 108 अर्हम प्रणेता प्रणम्य सागर जी और चन्द्र सागर के प्रवचन हुए है ।

Ravi Sahu

माता पिता की आज्ञा का पालन करना ही धर्म होता है- मुनि श्री

Ravi Sahu

ये कैसा रामराज्य, महाबली के देवालय के सामने ही खुला है मदिरालय

Ravi Sahu

पुष्पावती नगरी बिलहरी में 13 में से बहेगी अमृत वचनों की रस धारा

Ravi Sahu

कछार गांव बड़ा में भगवान के विवाह में जमकर नाचे भक्त

Ravi Sahu

Leave a Comment