Sudarshan Today
मध्य प्रदेशरायसेन

स्वच्छता सर्वेक्षण अब पहले से ज्यादा कठिन:सड़क, सार्वजनिक भवन की दीवारों पर गुटखे के धब्बे मिले तो कटेंगे नंबर, रैंकिंग भी गिरेगी

 

रायसेन।स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 नगरीय निकायों के लिए अब और ज्यादा मेहनत भरा होने वाला है। एक तरफ जहां इस साल का सर्वेक्षण पिछले स्वच्छता सर्वेक्षण में 2000 अंक ज्यादा यानी 9500 अंकों का होगा और इस बार सर्वेक्षण की थीम भी कचरे से समृद्धि रखी गई है। इसमें कचरे से शहर को समृद्ध बनाने के काम देखे जाएंगे। 3-आर यानी रिसाइकल, रि यूज और रि ड्यूज के सिद्धांत पर काम किया जाएगा। शहरी स्वच्छता को लेकर भी सड़कों व सार्वजनिक स्थानों पर गुटखा, पानी की पीक के लाल धब्बे मिलने पर इसे रेड स्पॉट में शामिल कर नंबर काटे जाएंगे।

नपा सीएमओ धीरज कुमार सिंह, सर्वेक्षण स्वच्छता अभियान की नोडल इंजीनियर रश्मि सिंह ने बताया कि

थीम के अनुरूप ही इस बा र48 प्रतिशत यानी 4525 अंक अकेले सर्विस लेवल प्रोग्राम यानी कूड़े को लेकर सेग्रीग्रेशन, प्रोसेसिंग व डिस्पोजल पर आधारित रहेंगे। 27 प्रतिशत यानी 2500 अंक सर्टिफिकेशन के होंगे और 25 प्रतिशत यानी 2475 अंक सिटीजन वॉइस के होंगे। नगर पालिका अध्यक्ष सविता जमना सेन सहित अन्य सभी पार्षद, आदि ने सभी कर्मचारियों से अभियान में सफलता हासिल करने की अपील की है। हालांकि इस बार प्रदेश की 50 हजार की जनसंख्या वाली नगर पालिका में रायसेन नपा को बेहतर प्रदर्शन होने से नपा अमले में पहले से ही जोश दिखाई दे रहा है। रायसेन नगर पालिका परिषद पहले भी प्रदेश में ठीकठाक रैंक में शामिल हुई थी।

ऐसी होगी प्रक्रिया……

स्वच्छता पोर्टल पर स्वच्छ सर्वेक्षण संकेतों के अंतर्गत नगरीय निकाय मे दर्ज की गई जानकारी और स्वच्छ सर्वेक्षण के दौरान विभिन्न घटकों में नगरीय निकायों के अपलोड किए गए दस्तावेजों के आधार पर।

मूल्यांकनकर्ताओं को प्रत्यक्ष अवलोकन के माध्यम से एकत्रित किया गया डाटा। स्वच्छ सर्वेक्षण के दौरान विभिन्न घटकों में नगरीय निकायों के अपलोड किए गए दस्तावेजों के आधार पर।

नागरिकों क फीडबैक और सत्यापन के माध्यम से एकत्रित की गई जानकारी शामिल होगी।

यह किए हैं नए बदलाव….

प्रेरक दौड सम्मान में इस वर्ष एक श्रेणी को कम कर दिया है। इस साल यह सम्मान सिर्फ प्लैटिनम, गोल्ड, सिल्वर और ब्रा उंस श्रेणियों में दिया जाएगा। प्लेटिनम श्रेणी के लिए 7 स्टार और वाटर प्लस श्रेणी के निकाय पात्र होंगे। गोल्ड के लिए 5 स्टार और ओडीएफ डबल प्लस, सिल्वर के लिए तीन स्टार और ओडीएफ प्लस तथा ब्रा उंस श्रेणी के लिए एक स्टार और ओडीएफ होने की अनिवार्यता रखी है।

तीन माध्यमों से एकत्र होगी जानकारी…

जमीनी परीक्षण के दौरान विशेषज्ञ टीम वास्तविक स्थिति के मूल्यांकन के लिए तीन माध्यमों से जानकारी एकत्रित करेगी। इसके आधार पर मूल्यांकन एजेंसी टूलकिट में वर्णित निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए डाटा और दस्तावेजों को एकत्रित कर व्यवस्थित रूप से विश्लेषण करेगी।

कुछ कैटेगरी के अंक घटाए तो कुछ के बढ़ाए….

पृथक्कृत डोर-टू-डोर कलेक्शन के लिए 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 13 प्रतिशत तक कर दिया।

प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए अंक 2 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत किए।

सिटीजन वॉइस घटक के स्वच्छ वार्ड संकेतक के अंतर्गत अंक 1 प्रतिशत बढ़ाकर 13 प्रतिशत किए गए।

2 प्रतिशत के साथ वेस्ट टू वंडर पार्क पर संकेतक जोड़ा गया।

स्वच्छता एप संकेतकों के अंतर्गत एलो स्पोर्ट्स के लिए अंक 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 18 प्रतिशत किए गए।

जीरो वेस्ट इवेंट के अंक 2 प्रतिशत से 5 प्रतिशत तक कर सेवा स्तर प्रगति में स्थानांतरित कर दिया गया है।

नया संकेतक जोड़ा है, जिसके अंतर्गत एनसीसी कैडेट्स, एनवाईकेएस, एनएसएस संगठनों को स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर बने स्मारकों और पार्कों की साफ-सफाई और रख-रखाव के लिए शामिल किया जाएगा।

स्वच्छता घटक के लिए दिव्यांग अनुकूल शौचालयों के लिए अंक 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 9 प्रतिशत किया गया।

बेक्लेन के लिए अंक 1 प्रतिशत से बढ़ाकर 3 प्रतिशत हो गए हैं।

सार्वजनिक क्षेत्रों की सफाई के अंतर्गत रेड स्पॉट (वाणिज्यिक आवासीय क्षेत्रों में थूकना पर संकेतक जोड़ा है।)

Related posts

दशहरा उत्सव समिति के तत्वाधान मे ग्राम करकी रामलीला के कार्यक्रम का आयोजन

Ravi Sahu

स्वतंत्र निष्पक्ष शांतिपूर्वक ढंग से जिले में निर्वाचन संपन्न करने के लिए आवश्यक कदम जिला प्रशासन द्वारा उठाए जा रहे हैं

Ravi Sahu

शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग 3 में हुए घोटाले की जाँच कर दोषियों की संपत्ति पर बुलडोजर चलाये शिवराज सरकार -ओबीसी महासभा

asmitakushwaha

कलेक्‍टर द्वारा “राष्ट्रीय एकता दिवस” की दिलायी गयी शपथ

Ravi Sahu

*कृषि मंडी प्रांगण मे खेल प्रतियोगिता का किया आयोजन*

Ravi Sahu

आज आंगनवाड़ी कार्यकर्ता /सहायका अपनी मांगों के संबंध में कलेक्टर महोदय को सौंपेंगी ज्ञापन

Ravi Sahu

Leave a Comment