Sudarshan Today
मध्य प्रदेशसीहोर

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस कार्यक्रम के तहत जिला स्तरीय रोजगार मेला आयोजित

सुदर्शन टुडे पंकज जैन सीहोर

*रोजगार मेले में एक जिला एक उत्पाद के तहत लगाई गई प्रदर्शनी*

*रोजगार मेले में 3910 हितग्राही लाभान्वित*

*स्वरोजगार योजना के तहत 20 करोड़ रुपए से अधिक के ऋण वितरित*

सीहोर, 4 नवंबर 2022
मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय स्थित खेल परिसर में जिला स्तरीय रोजगार मेला आयोजित किया गया l इस मेले में 3910 युवाओं को रोजगार मूलक योजनाओं से लाभान्वित किया गयाl विभिन्न व्यवसायों के लिए युवाओं को 20 करोड़ 48 लाख रुपे से अधिक राशि के ऋण वितरित किए गए । इसके अलावा 17 विभिन्न कंपनियों द्वारा 460 युवाओं का  प्रारंभिक चयन किया गया तथा 148 युवाओं को ऑफर लेटर प्रदान किए गए।

कार्यक्रम में कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार एक जिला एक उत्पाद के तहत बुधनी के लकड़ी के खिलौनों को अंतरराष्ट्रीय पहचान देने का कार्य किया जा रहा है। इसके तहत बुधनी के खिलौनाकारों का प्रशिक्षण तथा निर्माण के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराकर वृहद स्तर पर खिलौनों का निर्माण करना है । साथ ही खिलौने का देशभर में विक्रय तथा निर्यात  के लिए तैयार की गई कार्य योजना के अनुसार  काम किया जा रहा है। श्री ठाकुर ने कहा कि उद्यानिकी  फसलों में थाई अमरूद को भी एक जिला एक उत्पाद के तहत स्थापित करने का काम किया जा रहा है।

श्री ठाकुर ने कहा कि जिले के युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार प्रदान करने के लिए बीते दो सालों से लगातार जिले भर में रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है और उन्हें विभिन्न कंपनियों में रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है
इसके साथ ही युवाओं को स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए भी ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आज आयोजित जिला स्तरीय रोजगार मेले में 3910 हितग्राहियों को स्वरोजगार योजनाओं के तहत 20 करोड़ 48 लाख रुपये से अधिक के ऋण प्रदान किए जा रहे हैं।

कार्यक्रम में उपस्थित नगर पालिका अध्यक्ष श्री प्रिंस राठौर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप प्रदेश के युवा स्वयं अपना रोजगार स्थापित करें और अन्य युवाओं को रोजगार देने वाले बने । इसके लिए मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के साथ ही अनेक स्वरोजगार  योजनाएं चलाई जा रही है। यह कार्यक्रम जिला उद्योग विभाग तथा जिला रोजगार कार्यालय द्वारा आयोजित किया गया।  कार्यक्रम में सीहोर जनपद अध्यक्ष नावड़ी बाई, नगरपालिका उपाध्यक्ष श्री विपिन सास्ता, उद्योग विभाग के महाप्रबंधक श्री अशोक श्रीवास्तव, जिला रोजगार अधिकारी श्री श्याम धुर्वे सहित अनेक विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम स्थाल पर सभी ने धार से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखा।

*एक जिला एक उत्पाद के तहत प्रदर्शनी*

मेला स्थल पर एक जिला एक उत्पाद के तहत बुधनी के लकड़ी के खिलौने तथा थाई अमरूद की प्रदर्शनी लगाई गई। कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने मेला स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस प्रदर्शनी में बुधनी के लकड़ी के खिलौने, स्व सहायता समूह द्वारा तैयार किए जाने वाले उत्पाद, उद्यानिकी फसलें, प्राकृतिक खेती से तैयार उत्पाद शामिल हैं । कलेक्टर श्री ठाकुर ने इनके बारे में विस्तार से जानकारी ली।

*रोजगार देने के लिए 17 कंपनियों ने लगाया स्टॉल*

रोजगार मेले में जिले तथा अन्य जिलों की 17 कंपनियों ने अपने स्टॉल लगाएं। कंपनियों द्वारा विभिन्न पदों पर रोजगार प्रदान करने के लिए 460 युवाओं का प्रारंभिक रूप से चयन किया गया तथा 148 युवाओं को ऑफर लेटर प्रदान किया।
कंपनियों के स्टालों पर जाकर श्री ठाकुर ने युवाओं के चयन से लेकर रोजगार प्रदान करने संबंधी प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली। इस अवसर जनपद अध्यक्ष नावड़ी बाई भी उपस्थित थे।

Related posts

*राजपुर 1 अगस्त 2022 को भव्य शिव डोला कार्यक्रम रूपरेखा*

Ravi Sahu

12 से 14 साल तक के बच्चों का टीकाकरण करवाकर कोबिट को हराया

asmitakushwaha

अंतिम संस्कार के लिए दो गज जमीन भी मयस्सर नहीं सीहोर खुर्द में अंतिम संस्कार के लिए 2 घंटे से इंतज़ार कर रहा शव

Ravi Sahu

नगर के 4 वार्डों में गहराया जलसंकट वार्ड वार्डवासियों ने किया चक्का जाम।

asmitakushwaha

राघोगढ़ विकासखंड के ग्राम भुलाया के रहेवासी इलाके में पहुंचा मगर, सूचना पर पहुंच वनइअमलआ

Ravi Sahu

पुराने झाड़ को काटने में कच्ची डगाल तार पर गिरने से बिजली का खम्भा हुआ टेड़ा गिरने से बचा

Ravi Sahu

Leave a Comment