Sudarshan Today
कटनीमध्य प्रदेश

प्रोत्साहन राशि मे कटौती व शोषण के खिलाफ आशा कार्यकर्ताओं ने सौंपा ज्ञापन

 

 राजेंद्र खरे कटनी

 

प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग की रीढ़ की हड्डी के रूप में जाने जानी वाली आशा कार्यकर्ताओं का स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व शासन के द्वारा जमकर शोषण किया जा रहा है इसकी बानगी देखने को मिली बड़वारा स्वास्थ्य केंद्र में अपनी सेवाएँ दे रही सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता आशा कार्यकर्ताओं के संगठित समूह को देखकर।

जिला पंचायत सदस्य अजय गौंटिया एवम सन्तोष पाल के संयुक्त नेतृत्व में कल गुरुवार को बड़वारा तहसील की आशा कार्यकर्ताएं लामबंद होकर बड़वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के ब्लाक मेडिकल आफिसर डॉ अनिल झामनानी को ज्ञापन सौंपकर रोष व्यक्त कर उनकी प्रोत्साहन राशि में भारी कटौती किये जाने को लेकर ज्ञापन सौंपीं।

*जिला पंचायत सदस्य को बताईं पीड़ा*- आशा कार्यकर्ताओं ने स्वास्थ्य विभाग के द्वारा किये जा रहे शोषण की दास्तान जिला पँचायत सदस्य अजय गौंटिया को बताते हुए बोलीं तो उनकी आँखें छलक पड़ीं जिसे देखकर जिला पंचायत सदस्य अजय गौंटिया भी द्रवित हो गए उन्होंने आशा कार्यकर्ताओं से कहा कि आपके साथ अन्याय नही होने देंगे आपकी बात जिला कलेक्टर व मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी तक पहुंचाएंगे तथा माननीय मुख्यमंत्री जी तक आपकी मांगों को पहुंचा कर आपकी मांगों को पूरा करवाने हर सम्भव प्रयास करेंगे।

* *प्रोत्साहन राशि मे की जा रही भारी कटौती*- आशा कार्यकर्ताओं ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ बाबू राजेश त्रिपाठी के द्वारा हमारे द्वारा किये गए कार्यों की प्रोत्साहन राशि मे बेतहाशा कटौती की जाती है। मैसेज भेजा जाता है कि आपकी इस माह की प्रोत्साहन राशि खाता में भेज दी गई है अपने खाता से मिलान करें और जब बैंक में जाकर इंट्री करवाती हैं तो आधी राशि आती है। जब बाबू राजेश त्रिपाठी से पूंछती है कि हमारी राशि क्यों पूरी नही भेजे हैं तो कहते हैं शासन से बोलो क्यों पूरा बजट नही भेजते हैं।

कुछ आशा कार्यकर्ताओं ने बताया कि हमारे मोबाइल में प्रोत्साहन राशि भेजने सम्बन्धी मैसेज ही नही आता है जिससे हमको हमारी प्रोत्साहन राशि की जानकारी नही मिल पाती है।

*काम करने का बनाया जा रहा दबाव*- आशा कार्यकर्ताओं ने अपना दर्द व्यक्त करते हुए बताया कि जो काम एएनएम,एमपी डब्ल्यू, सीएचओ को करना होता है वह कार्य हम पर दबाव बनाकर करवाया जाता है काम नही करने पर सेवा से पृथक करने का दबाव बनाया जाता है। आशा कार्यकर्ताओं ने कहा कि यदि हमारी काटी गई प्रोत्साहन राशि हमारे खाता में शीघ्र नही भेजी गई तो आगामी दिनों में बृहद रूप से आन्दोलन प्रदर्शन किया जाएगा जिसकी जबाबदेही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व शासन प्रशासन की होगी। इन जनप्रतिनिधियों की रही मौजूदगी- राजेश कुमार हल्दकार, संतोष पाल ,टिकेंद्र सिंह, जनपद सदस्य कमलेश कुशवाहा, जनपद सदस्य संतोष यादव, राकेश राय मौजूद रहे।

*इनका कहना है*

आशा कार्यकताओं ने अपनी प्रोत्साहन राशि मे कटौती व शोषण सम्बन्धी ज्ञापन सौंपी हैं। शासन से कुछ गतिविधियों की प्रोत्साहन राशि का बजट प्राप्त नही हो रहा है जिसके चलते आशा कार्यकर्ताओं का पूरा भुगतान नही हो पा रहा है जैसे ही शासन से बजट प्राप्त होगा वैसे ही आशा कार्यकर्ताओं की प्रोत्साहन राशि उनके खाता में भेज दी जाएगी। किसी भी तरह से आशा कार्यकर्ताओं का शोषण नही होने दिया जाएगा।

डॉ अनिल झामनानी ब्लाक मेडिकल ऑफिसर बड़वारा

Related posts

*नकली घी और खाद्य तेल का ज़खीरा पकड़ा

Ravi Sahu

ग्राम लकलका में स्वास्थ्य शिविर सम्पन्न

Ravi Sahu

तहसील कार्यालय के अंदर भरता बाटी बनाने बड़ी संख्या में पहुंचे किसान

Ravi Sahu

मदीना होटल संचालक पर ग्राहक ने कचोरी में ईल्ली निकलने का लगाया आरोप थाने पहुंचकर की शिकायत

Ravi Sahu

पिपरई नगर परिषद अध्यक्ष प्रतिनिधि का किया स्वागत

Ravi Sahu

5 बार नर्मदा परिक्रमा कर चुके क्षेत्र के वरिष्ठ पत्रकार सुरेश जैमिनी परिक्रमा वासियों की कर रहे हैं सेवा

Ravi Sahu

Leave a Comment