Sudarshan Today
मध्य प्रदेशसिलवानी

बच्चों को यौन दुर्व्यवहार से संरक्षित करना और निश्चित करना कि उनका बचपन किसी भी प्रकार के दुर्व्यवहार से मुक्त हो। यह हमारा संयुक्त दायित्व है।। अतुल यादव न्यायाधीश। चाईल्ड सेक्सुअल ऐव्यूज विषय पर विधिक साक्षरत शिविर का किया आयोजन ।

 

 

संवाददाता। सुदर्शन टुडे न्यूज सिलवानी

 

 

सिलवानी।। प्रधान जिला एवं सत्र न्‍यायाधीश अनीस कुमार मिश्रा के निर्देशानुसार, तहसील विधिक सेवा समिति सिलवानी द्वारा शनिवार को शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिलवानी में चाईल्ड सेक्सुअल ऐव्यूज विषय पर विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर में अध्यक्ष तहसील विधिक सेवा समिति सिलवानी अतुल यादव ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों को यौन दुर्व्यवहार से संरक्षित करना और निश्चित करना कि उनका बचपन किसी भी प्रकार के दुर्व्यवहार से मुक्त हो। यह हमारा संयुक्त दायित्व है। इसके लिए आवश्यक है जन जागरूकता की। जिससे बच्चे एवं उनके माता-पिता, अध्यापक व संरक्षक सजग होकर यौन दुर्व्यवहार का विरोध करें और अपराध होने से पूर्व उसे रोका जा सके। शिविर में बालकों को लैंगिक अपराधों से संरक्षण अधिनियम के संबंध में जानकारी दी।

श्री यादव ने बताया कि अधिकतर बच्चे अपने रिश्तेदारों या जान-पहचान वालों द्वारा यौन अपराध के शिकार होते हैं, जहां बच्चों को सर्वाधिक सुरक्षित माना जाता है।

न्यायाधीश अतुल यादव द्वारा छात्रओं को बताया गया कि बच्चों के साथ शारीरिक, मानसिक, यौनिक अथवा भावनात्मक स्तर पर किया जाने वाला दुर्व्यवहार बाल दुर्व्यवहार कहलाता है। हालाँकि हम बाल दुर्व्यवहार में सामान्यतः यौनिक एवं शारीरिक शोषण को ही शोषण समझाते हैं, जबकि मानसिक तथा भावनात्मक स्तर पर होने वाला शोषण भी बच्चों के मानस पर दीर्घकालिक प्रभाव डालता है। बाल यौन शोषण का दायरा केवल बलात्कार या गंभीर यौन आघात तक ही सिमटा नहीं है बल्कि बच्चों को इरादतन यौनिक कृत्य दिखाना, अनुचित कामुक बातें करना, गलत तरीके से छूना, भोलेपन का फायदा उठाने के लिये चॉकलेट, पैसे आदि का प्रलोभन देना चाइल्ड पोर्नोग्राफी बनाना आदि बाल यौन शोषण के अंतर्गत आते हैं।

शिविर में भारत की स्कूल बैग पालिसी के बारे में छात्राओं को बताते हुए कहा कि नए निर्देश अनुसार पहली और दूसरी कक्षा के लिए बैग का वजन 1.6 से 2.2 किलोग्राम तक होना चाहिए जबकि कक्षा तीसरी चौथी और पांचवी के लिए बैग का वजन 1.7 से 2.5 किलोग्राम तक होना अनिवार्य होगा। वही 6ठी और 7वीं कक्षा के लिए बैग का वजन 2.0 से 3.0 किलोग्राम होना आवश्यक है जबकि 8वीं-9वीं और 10वीं के लिए बैग का वजन 2.5 से 4.5 किलोग्राम तक हो सकते हैं।

विधिक साक्षरता शिवर में स्कूल प्रभारी प्राचार्य मंजु श्रीवास्तव, शिक्षक राघवेन्द्र दुबे, सहित छात्राएं मौजूद रहीं ।

Related posts

दिल का दौरा पड़ने से 17 वर्षीय सुमित भाटिया का निधन

Ravi Sahu

बोधिसत्व विश्वरत्न विधिवेत्ता डॉ भीमराव अंबेडकर का आजाक्स संगठन गुना द्वारा मनाया गया 68 वां

Ravi Sahu

खेत पर पानी देने गए युवक की सुबह मिली लाश खेत पर पहुंचे बेटे ने देखा पिता का शव, पुलिस जुटी जांच में 

Ravi Sahu

वर्धा बम्होरी पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा, मुख्य अतिथि मंडल अध्यक्ष विजय शुक्ला ने वितरित किए योजनाओं के हितलाभ

Ravi Sahu

खुशनुमा माहौल में मनाया ईद-मिलादुन्नबी का कार्यक्रम।

Ravi Sahu

श्री जयंत मलैया के कार्यकाल में मध्यप्रदेश ने सिंचाई क्षेत्र में अभूतपूर्व उपलब्धि अर्जित की

Ravi Sahu

Leave a Comment