Sudarshan Today
dindoriमध्य प्रदेश

*कलेक्टर रत्नाकर झा ने अनुपस्थित शिक्षकों का 15-15 दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिए* 

 

 

 

कृष्ण कुमार मिश्रा जिला संवाददाता सुदर्शन टुडे डिंडोरी

 

 

*कलेक्टर श्री रत्नाकर झा ने टीएल की बैठक में विभागीय कार्यां की समीक्षा की*

 

 

 

कलेक्टर रत्नाकर झा ने जिला प्रमुख अधिकारियों को स्कूलों में शिक्षक की उपस्थिति, विद्यार्थियों की उपस्थिति, गणवेश वितरण, मध्यान्ह भोजन वितरण, पाठ्य पुस्तक वितरण, मूंगदाल वितरण, छात्रवृत्ति वितरण और स्कूल भवन की स्थिति का निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। विभागीय अधिकारियों को प्रति सप्ताह स्कूलों का निरीक्षण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करना होगा। उन्होंने निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित शिक्षकों का 15-15 दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर झा ने सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग को स्कूलों का व्हॉटस्अप गु्रप बनाने को कहा है। व्हॉट्सअप गु्रप में प्रतिदिन छात्रों की उपस्थिति की फोटो खींचकर जिला कार्यालय को भेजना होगा। जिससे प्रतिदिन विद्यार्थियों की उपस्थिति के आंकड़े उपलब्ध हो सकें। कलेक्टर झा सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में उक्त निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर अरूण कुमार विश्वकर्मा, एसडीएम शहपुरा काजल जावला, संयुक्त कलेक्टर रजनी वर्मा, जिला समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान राघवेन्द्र मिश्रा, जिला योजना अधिकारी ओ.पी. सिरसे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रमेश मरावी, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग डॉ. संतोष शुक्ला, कृषि उप संचालक अश्विनी झारिया, कार्यपालन यंत्री आरईएस डीएस बघेल, सहित जिला एवं जनपद स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

कलेक्टर रत्नाकर झा ने कहा कि छात्रावासों और स्कूलों में प्रतिदिन मीनू के आधार पर भोजन परोसा जाए। छात्रावास एवं स्कूलों में मीनू चार्ट डिस्पले किया जाए। डिस्पले बोर्ड में सहायक आयुक्त एवं बीईओ का मोबाईल नंबर अंकित करें। जिससे कोई भी विद्यार्थी भोजन संबंधी समस्या होने पर तत्काल शिकायत कर सके। कलेक्टर झा ने बैठक में ग्राम पंचायतों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की सड़कों के किनारे तीन किलोमीटर की सीमा तक किये गए। वृक्षारोपण की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर झा ने खरीफ 2022 हेतु उर्वरक का भण्डारण एवं वितरण की समीक्षा की। उन्होंने जिले में उर्वरकता की कमी होने पर तत्काल मांग पत्र भेजने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री झा ने आयोजित बैठक में न्यायलयीन प्रकरणों की भी समीक्षा की।

कलेक्टर झा ने खाद्यान्न उठाव एवं वितरण, पुष्कर धरोहर समृद्धि अभियान, जाति प्रमाण पत्र अभियान, दुग्ध डेयरी, हेरीटेज मदिरा ईकाई, संबल योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना और आयुष्मान भारत कार्ड के प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने बैगा परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना प्लस का लाभ देने के निर्देश दिए। इसके लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास के अधिकारियों को विशेष अभियान चलाने को कहा। कलेक्टर झा ने जिले के सभी स्कूलों और आंगनबाडी केन्द्रों में नल एवं विद्युत कनेक्शन की साप्ताहिक प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर झा ने सीएम हेल्पलाईन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का निराकरण संतुष्टिपूर्वक दर्ज करने के निर्देश दिए।

Related posts

विश्व पर्यावरण दिवस पर शिक्षक समूह ने किया व्रक्षारोपन

Ravi Sahu

आष्टा के पूर्व विधायक श्री रंजीत सिंह गुणवान का निधन, उनके गृह ग्राम खामखेड़ा जत्रा में आज 11 बजे होगा अंतिम संस्कार

Ravi Sahu

फर्जी सिम मामले में शिकायत भी झूठी शिकायतकर्ता भी झूठा ?

Ravi Sahu

जिला -प्रशासन की नाक के नीचे चल रहा है अवैध उत्खनन और परिवहन

asmitakushwaha

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी 08 जून को रसीदपुर, जुझारपुर, अंधियारी सहित अन्य गॉवों लाड़ली बहनों को वितरित करेंगे स्वीकृति पत्र

Ravi Sahu

*25 दिन बाद भी नहीं हुई ग्राम पंचायत भ्याना की जांच*

Ravi Sahu

Leave a Comment