Sudarshan Today
अशोकनगरमध्य प्रदेश

एसडीएम ईसागढ़ ने किया स्‍कूलों एवं आंगनवाडी केन्‍द का निरीक्षण शिक्षक नहीं पहुंचे स्कूल तो अधिकारियों ने बच्चों को पढ़ाया —-

 

—-

अशोकनगर जिले के तहसील ईसागढ़ के ग्राम सिलपटी एवं छिकरी के प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों तथा आंगनवाडी केन्‍द्र का अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व ईसागढ़ श्री विजय यादव ने आकस्मिक रूप् से पहुंचकर निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान ग्राम छिकरी के माध्‍यमिक विद्यालय प्रात: 11 बजे स्‍कूल पहुचे। मौके पर छिकरी स्कूल में 4 शिक्षकों और एक अतिथि शिक्षक में से किसी के न आने से शाला में ताला मिला। एसडीएम श्री विजय सिंह यादव के आने की सूचना पाकर एक शिक्षक जो कि बीएलओ के रूप में निर्वाचन का काम कर रहे थे। उन्होंने स्कूल का ताला खोला। जिन बच्चों को स्कूल आना था, वह तो आ गए लेकिन बांकी के शिक्षक तब तक नहीं आए, तब तक कि एसडीएम ने उन्हें फोन करके नहीं बुलवा लिया। शिक्षकों के न होने पर एसडीएम और उनके साथ आए नायब तहसीलदार आलोक श्रीवास्तव कक्षाओं में पढ़ाने लगे। कक्षा 6, 7, 8 के बच्चे जब अपने ही ग्रह का नाम नहीं बता पाए तो फिर एसडीएम ने ब्लैकबोर्ड पर पूरा सौर मण्डल ही समझाना शुरु कर दिया। एसडीएम को ऐसे पढ़ाते देख बच्चों ने भी खूब रुचि दिखाई। करीब एक-डेढ़ घंटे बाद जब अधिकारी स्कूल से निकलने लगे तब 3 शिक्षक स्कूल पहुंचे।

निरीक्षण के दौरान पाया गया कि स्‍कूल में प्रधान अध्यापक विनोद कुमार अहिरवार, सहायक शिक्षक केदार सिंह लोधी, प्राथमिक शिक्षक रामजीलाल लोधी और प्राथमिक शिक्षक आनंद कुमार यादव के अलावा एक सहायक शिक्षक भी विद्यालय में पदस्थ है। ग्रामीणों ने बताया कि एक ही शिक्षक नियमित आते है। एक की ड्यूटी निर्वाचन में है, जबकि दो जब मर्जी हो तब आते हैं, जब मर्जी हो तब चले जाते हैं। एसडीएम ने लापरवाह शिक्षकों पर कार्यवाही करते हुए सभी अनुपस्थित शिक्षकों का 10-10 दिवस का वेतन का राजसात करने के निर्देश बीईओ को दिए हैं।

सिलपटी में भी मिले यही हाल

एसडीएम श्री विजय यादव ग्राम सिलपटी पहुंचे तो वहां के प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में भी शिक्षा का स्तर ऐसा ही था। यहां शिक्षक तो उपस्थित मिले लेकिन एक अतिथि शिक्षक अनुपस्थित था। साथ ही एक अन्‍य शिक्षक काफी लेट स्कूल पहुंचे। स्कूल में जब एसडीएम ने मध्यान्ह भोजन चैक किया तो वह तय मैन्यू के हिसाब नहीं मिला। एसडीएम ने इस स्व-सहायता को बदलने के निर्देश दिए। साथ ही अनुपस्थित अतिथि शिक्षक को हटाने के निर्देश बीईओ को दिए । उन्‍होंने प्राथमिक विद्यालय सिलपटी में कार्यरत लक्ष्‍मी स्‍व सहायता समूह को मध्‍यान्‍ह भोजन से हटाये जाने के निर्देश दिए। साथ ही माध्‍यमिक विद्यालय के स्‍व सहायता समूह को प्राथमिक विद्यालय में मध्‍यान्‍ह भोजन व्‍यवस्‍था कराये जाने के निर्देश सीईओ जनपद पंचायत को दिए।

आंगनवाडिय़ों में भी मिलीं अनियमितताएं

एसडीएम श्री विजय यादव द्वारा ग्राम छिकरी और सिलपटी के आंगनबाड़ी केंद्रों के निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान छिकरी में आंगनबाड़ी केंद्र का ताला लगा मिला और ग्रामीणों ने बताया कि केंद्र 7 दिन में एक बार एक दिन ही खुलता है। सहायिका कविता जाटव छीकरी का 7 दिन का वेतन काटने के निर्देश सीडीपीओ को दिए। आंगनवाडी केन्‍द्र छिकरी में दुर्गा स्‍व सहायता समूह को हटाये जाने के निर्देश दिए। साथ ही मध्‍यान्‍ह भोजन के लिए स्‍कूल में कार्यरत स्‍व सहायता समूह से व्‍यवस्‍था कराये जाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान ग्राम सिलपटी के आंगनबाड़ी केंद्र पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सावित्री जैन कोई भी जानकारी नहीं दे सकीं और सहायिका बंदना यादव अनुपस्थित मिलीं। कार्यकर्ता एवं सहायिका दोनों का 7-7 दिन का वेतन काटने के निर्देश सीडीपीओ को दिए l साथ ही उक्त सेक्टर की सुपरवाइजर तृप्ति शर्मा पर भी कार्यवाही करते हुए पर्यवेक्षक का 5 दिवस का वेतन काटे जाने के निर्देश सीडीपीओ को दिए। महिला बाल विकास विभाग के अंतर्गत प्रत्येक पर्यवेक्षक को अपने सेक्टर में न्यूनतम 25 भ्रमण करने होते हैं परंतु तक केंद्रों की दुर्दशा देखकर पर्यवेक्षक के विरुद्ध भी कार्रवाई के निर्देश दिए ।

Related posts

ग्राम पचायत से एल ई डी चोरी सचिव ने की थाने में शिकायत शराब सट्टा जुआ का गढ किसलपुरी

Ravi Sahu

निर्विरोध चुनी गई राजपुर नगर परिषद की अध्यक्ष शिखा विजय अग्रवाल उपाध्यक्ष बने आकाश जी बर्मन

Ravi Sahu

चोपाली से प्रसुता को बैलगाड़ी से स्वास्थ्य केन्द्र लाने के मामले की सीएमएचओ ने जांची वस्तुस्थिति

Ravi Sahu

योगीराज में गौशाला में गोवंश के शवों की दुर्दशा

Ravi Sahu

एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

Ravi Sahu

*गुरुद्वारा साहिब में सिखों के हाजर नाजर गुरु का प्रकाश पुरब मनाया* 

Ravi Sahu

Leave a Comment