Sudarshan Today
राजगढ़

जल जीवन मिशन अंतर्गत जल निगम और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी की समीक्षा बैठक आयोजित

पत्रकार राजू सोंधिया

राजगढ़ 21 जुलाई, 2022

हर घर-नल जल सरकार की महत्वाकाक्षी योजना है। शासन की मंशानुरूप ग्रामीण अंचलों में गुणवत्तायुक्त शुद्ध नल जल निर्बाध मिलें जल जीवन मिशन अंतर्गत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जल निगम योजना के क्रियान्वयन में सामने आ रही समस्याओं और चुनौतियों के समाधान हेतु आपसी तालमेल रखें और अनुभवों को परस्पर साझा करें ताकि योजना सफलतापूर्वक संचालित हो। यह निर्देष आज यहां जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जल जीवन मिषन अंतर्गत जल निगम और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित ने दिए।

उन्होंने जल कर वसूली, योजनान्तर्गत संचालन एवं संधारण के लिए संबंधितों को प्रषिक्षण, जल की बचत को लेकर जनजागृति एवं प्रचार-प्रसार करने तथा भू-जल दोहन के मद्देनजर जल पुर्नभरण (वाटर रिचार्ज) की व्यवस्था के लिए योजना बनाने एवं क्रियान्वित करने के निर्देष भी दिए।

इस अवसर पर समर्थन संस्था के साथ कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्री, उपयंत्री, जिला सलाहकार, विकासखण्ड समन्वयक, आई.एस.ए. प्रथम और द्वितीय कि बैठक में कलेक्टर श्री दीक्षित द्वारा निर्देषित किया गया कि जल जीवन मिषन अंतर्गत चल रहे विकास कार्यो को पूर्ण कराने एवं ग्राम स्तरीय समितियों के 05-05 सदस्यों का गांववार कलस्टर बनाकर ट्रेनिंग देने की रूप रेखा बनाई जाए।

साथ ही पेयजल उपसमितियों के सदस्यों को सक्रिय कराते हुए उनको प्रशिक्षण देना, प्रशिक्षण हेतु 7-8 ग्रामों के 05-05 सदस्यों को कलस्टर बनाकर प्रशिक्षण देना, पेयजल उप समिति के सदस्यों को ट्रेनिंग देकर सदस्यों की सहमति से योजना का संचालन एवं संधारण कराकर योजना को सतत चालू रखने निर्देशित किया। जिस ग्रामों में योजना अच्छी चल रही है, में अधिक से अधिक खाते खुलवाने एवं जलकर राशि जमा कराना, आई.एस.ए. प्रथम तथा आई.एस.ए. द्वितीय के टीम लीडर को ग्रामो में जाकर सहायक गतिविधियों के प्रशिक्षण देकर पेयजल स्वच्छता एवं तदर्थ समिति के सदस्यों को जागरूक कर जलकर कि राशि एकत्रित कराने के निर्देश भी उन्होंने दिए।

Related posts

अमीरों की तरह जिंदगी जीयेगा अब प्रधान मंत्री योजना का हितग्राही!सांसद नागर

Ravi Sahu

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की शिकायतों के लिए हेल्पलाइन नम्बर

asmitakushwaha

राजगढ़ अहिंसा चाइल्ड लाइन टीम द्वारा जिले सारंगपुर ब्लाक अंतर्गत सराली हाई स्कूल में बालक बालिकाओं के साथ चर्चा

Ravi Sahu

28 सितंबर को रखी जायेगी माता बिजासन मन्दिर निर्माण की आधारशिला ।

Ravi Sahu

अपने हौसले की एक कहानी बनाना ,, हो सके तो खुद को झांसी की रानी बनाना – एसआई रचना परमार

Ravi Sahu

जिले में बाल श्रम रोकने सक्त अभियान चले -कलेक्टर

Ravi Sahu

Leave a Comment