Sudarshan Today
निवाडी

महीनों से नाले के पानी की नहीं हो रही निकासी, बढ़ रहा मच्छरों का प्रकोप बारिश के मौसम में एक बार फिर से नगर वासियों को नाले के पानी से झेलना पड़ सकती है समस्याएं

जिला ब्यूरो रूपेन्द्र राय

निवाड़ी- नगर के बीचो-बीच वार्ड नंबर 5 में बहने वाला नाला इन दिनों अवरुद्ध हो गया है और उसके पानी की निकासी नहीं हो रही है। जिसके कारण क्षेत्र में मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है।जिससे बीमारी फैलने का भी अंदेशा बढ़ गया है। इसके साथ ही नाले की सफाई ना होने के कारण नगर में बारिश के पानी का भराव होने की भी संभावना ज्यादा बढ़ गई हैं।

आपको बता दें कि जिले के तालाबों को भरने का स्रोत वार्ड नंबर 5 का बरसाती नाला है । जिसके द्वारा वार्ड नंबर 5 में स्थित पहाड़ों का पानी एकत्रित होकर माली के माध्यम से तालाब में पहुंचता है। जो इन दोनों बंद पड़ा हुआ है। नाले के पानी का महीनों से निकास नहीं हो रहा है जिसके कारण नाले में नालियों के गंदे पानी एवं बरसात के पानी का भराव हो गया है। इसी कारण से पूरे क्षेत्र में बदबू एवं गंदगी फैल रही है। और मच्छर भी पनप रहे हैैं। जिसके कारण पूरे क्षेत्र में बीमारियों का भी अंदेशा बढ़ गया है।गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों से काली माता मंदिर की पहाड़ी से लेकर तहसील परिसर तक करोड़ की लागत से पक्के नाले का भी निर्माण कार्य कराया जा रहा है। लेकिनतहसील के आगे लोक सेवा केंद्र के पीछे नाले की स्थिति बहुत ही खराब हो गई है जहां पर लगभग 2 से 3 फुट गंदा पानी नाले में भरा है जिसकी आज तक निकासी नहीं हो सकी है। इसके कारण समस्या और ज्यादा गंभीर हो गई है क्योंकि नाले से पानी का निकास आगे नहीं हो पा रहा है। जिसकी निकासी अति आवश्यक है अन्यथा बारिश के मौसम में पूरा पानी ब्लॉक होकर थाना कोतवाली से लेकर सिविल लाइन के घरों में भरेगा जिसको रोकना मुश्किल दिखाई देगा। इसलिए नगर वासियों की नगर परिषद से मांग की जा रही है कि बारिश के पूर्व नाले के पानी की निकासी की जाए अन्यथा नगर वासियों को बारिश के मौसम में इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

गौरतलब है कि पिछले कई वर्षों से बारिश के मौसम में थाना कोतवाली से लेकर वन विभाग एसडीओपी कार्यालय ,पशु चिकित्सालय एवं ग्रामीण बैंक सहित सिविल लाइन क्षेत्र में रहने वाली नगर वासियों के घरों में पानी भर गया था और थाना कोतवाली में तो नाव चलाने की स्थिति बनी थी। और नाव के माध्यम से ही आवश्यक दस्तावेजों को थाना कोतवाली से बाहर निकालकर सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया था। इसके साथ ही लोगों के घरों एवं दुकानों में पानी भरने के कारण लाखों का नुकसान हो गया था और ग्रामीण बैंक में भी पानी भरने के कारण विल वाउचर सहित बैंक में रखी नगदी भी खराब हो गई थी।इसके बावजूद भी नगरीय प्रशासन एवं जिला प्रशासन के द्वारा नगर की इस बड़ी समस्या के लिए कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए हैं। और इन दिनों तो नाले का पानी भी ठीक तरीके से निकासी नहीं हो रहा है जिसके कारण पानी ब्लॉक होने की संभावनाएं और अधिक बढ़ गई हैं। यदि समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो बारिश के मौसम में नाले का तांडव लोगों को एक बार और झेलना पड़ सकता है।

Related posts

राहुल गांधी से मुलाकात कर दीपेन्द्र ने भेंट किया राम राजा दरवार

Ravi Sahu

जिला जनपद और ग्राम पंचायत की आरक्षण प्रक्रिया हुई पूर्ण

asmitakushwaha

फर्जी अधिकार पत्र लेकर जनपद पंचायत वार्ड 3 का आवेदन पत्र वापस कराने पहुंचे युवक पर धारा मामला हुआ पंजीबद्ध

Ravi Sahu

जनचर्चा एवं संवाद के माध्यम से किया सूदखोरी के विरूद्ध लोगों को जागरूक

Ravi Sahu

निवाड़ी में बसपा के सैकड़ो कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रपति के नाम कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

Ravi Sahu

ऑल इंडिया में 147 वी रैंक प्राप्त कर हर्षा झा ने निवाड़ी जिले का किया नाम रोशन

Ravi Sahu

Leave a Comment