Sudarshan Today
मध्य प्रदेश

अक्षत मार्गो कंपनी में कार्य करने वाली महिला हुई गंभीर घायल। घर चलाने को नही मिल रहा खर्च माली हालत दयनीय ठीकरअक्षत मार्गो कंपनी में कार्य करने वाली महिला हुई गंभीर घायल। घर चलाने को नही मिल रहा खर्च माली हालत दयनीय ठीकर

समीपस्थ निमरानी स्थित औद्योगिक क्षेत्र की अक्षत एग्रो लिमिटेड कंपनी में कार्य करने वाली महिला सुनीता पति राकेश ने बताया की 13 मार्च को अक्षत कंपनी में आग लगने की घटना हुई थी। जिसमे अफरा तफरी मचने के दौरान भागने पर ट्रक की चपेट में आ गई थी। कंपनी में काम करने वाले लोगो ने मेरी जान बचाई थी। इस दुर्घटना में सुनीता गंभीर रूप से घायल हो गई थी। जिसे कंपनी के वाहन से धामनोद के निजी हॉस्पिटल ले जाया गया। ततपचात बड़वानी के निजी अस्पताल में सुनीता को भर्ती कराया गया। सुनीता बाई ने अपनी आप बीती में बताया कि उनकी कोई संतान नही है। सुनीता ओर उनका पति राकेश गक्त 2 वर्षों से अक्षत एग्रो कंपनी में काम कर रहे है। हम लोग सुबह 8 बजे से शाम को 6 बजे तक 10 घण्टे कार्य करने पर ठेकेदार सोनू के द्वारा 190 रुपये मजदूरी दी जाती है। आज हम लोगो आर्थिक रूप से हालत इतनी खराब है कि आसपास वाले जो खाने के लिए दे जाते है। वो खा कर अपना गुजारा कर रहे है। लेकिन न कंपनी ओर न ठेकेदार कोई भी हमारी सुध लेने के लिए तैयार नही है। जब ठेकेदार या कंपनी से बात होती है तो हम लोगो को दो टूक कहा दिया जाता है कि आप का हॉस्पिटल में इलाज करा दिया अब हमारी जवाबदारी नही है। लेकिन मेरे पैर मक स्थित इतनी अच्छी नही है कि में चल फिर सकू या घर का कोई काम कर सकू। यहां तक कि दिनचर्या के लिए मेरे पति राकेश की जरूरत पड़ती है। अब हम दोनों लाचार ओर बेबस है। हमारे पास इस बेबसी ओर कंगाली के अलावा कुछ नही है। वही महिला की शिकायत पर पुलिस ने कायमी कर ट्रक क्रमांक एमएच 04 जेयू 1637 को जब्त किया है ।
वही भारतीय मजदूर संघ के जिला मंत्री नरेंद्र पटेल ने बताया कि निमरानी औधोगिक क्षेत्र की अक्षत एग्रो कंपनी पर बड़ा आरोप लगाते हुए बताया कि मजदूरों का शोषण किया जा रहा है एवं बंधुआ मजदूरों की तहर कार्य लिया जा रहा है। अक्षत कंपनी की शिकायतें। ही आ रही है कि वहाँ पर मजदूर ठेकेदार है उनके पास किसी प्रकार का लाइसेंस नही है। कंपनी ऐसे कॉन्ट्रेक्टरों को ढूंढती है जो कम मजदूरी में अधिक से अधिक मजदूरों का शोषण कर सके। मजदूरों का न ईएसआई ओर ना पीएफ कटता है । मजदूरों को सिर्फ जानवरो की तरह काम कराया जा रहा है।
वही हमारे प्रतिनिधि कंपनी मैनेजमेंट से बात करने के लिए गए। तो अक्षत एग्रो मिलिंग के मैनेजर संदीप तिवारी ने दबंगाई के साथ बताया कि कंपनी ने घायल मजदूर महिला के इलाज में लाखों रुपये लगा दिए है। और पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है इसमें मीडिया का क्या काम। अगर मीडिया को जानकारी चाहिए तो जिला पुलिस अधीक्षक एवं कलेक्टर से परमिशन लेकर आये या लिखित कोई दस्तावेज है तो वह बताए। मीडिया कंपनी से अंदर की जानकारी ऐसे ही नही मांग सकती। मीडिया को जो छापना है वो छापे। हमारे पास सभी दस्तावेज मौजूद है हम आगे लड़ सकते है।

Related posts

कोल्हापुर से कटनी आ रहे मजदूरों को गृह ग्राम भेजने अधिकारियों की लगी ड्यूटी

Ravi Sahu

महा की पहली तारीख को वंदेमातरम’’ एवं ‘’राष्‍ट्रीय गान’’ के साथ हुयी विभागों में काम की शुरुआत शुरूआत

Ravi Sahu

*खरगोनजिले के भीकनगांव में भील सेना संगठनकी* *कार्यकारिणी का गठन किया गया जिला अध्यक्ष योगेश करझले की अध्यक्षता में* 

Ravi Sahu

डॉयल 100 में चल रहा गुंडाराज पलारी चौकी थाना केवलारी में अपराध भी दर्ज हुआ

Ravi Sahu

दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल, आष्टा के छात्र रैय्यान अली ने मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी द्वारा आयोजित,राज्य स्तरीय रायफल शूटिंग चयन प्रक्रिया में भाग लिया।

asmitakushwaha

जिला ब्यूरो विनय कुमार राठौर सुदर्शन टुडे /होशंगाबाद जिले में युवा कांग्रेस बनाएगी 6 हज़ार सक्रिय सदस्य युवा कांग्रेस का एक बूथ 5 यूथ अभियान शुरू

sapnarajput

Leave a Comment