Sudarshan Today
Other

गांव को स्वच्छ एवं स्वावलंबी बनाने के लिए एकजुट होना होगा- मंत्री श्री पटेल

सुदर्शन टुडे- रामकुमार विश्वकर्मा

मंत्री श्री पटेल ने हिरनपुर में विभिन्न विकास कार्यों का किया लोकार्पण लगभग 3 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली हिरनपुर से कलमेटा मार्ग का किया लोकार्पण

नरसिंहपुर- पंचायत एवं ग्रामीण विकास व श्रम मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ग्राम हिरनपुर में आयोजित विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण एवं भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम में पूर्व विधायक श्री जालम सिंह पटैल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती अनीता राजेन्द्र ठाकुर, जिला पंचायत सीईओ श्री दलीप कुमार, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री महंत प्रीतमपुरी गोस्वामी की विशेष उपस्थिति रही।  कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री पटेल ने कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुभकामनायें दी। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान के अनुसार 18 वर्ष की आयु के व्यक्ति को अपने मत के उपयोग का अधिकार है। अपने इस अधिकार का उपयोग अवश्य करें। हमारे भविष्य के निर्णय के लिए भी विचार करने का मौका देता है। उन्होंने कहा कि अपने अधिकार एवं कर्त्तव्यों को जानने के लिए भारतीय संविधान को पढ़ना होगा। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी की दूरदर्शिता का परिणाम है कि अब गांव में पक्की सड़कों का जाल बिछ चुका है। बारहमासी सड़कों के कारण आवागमन की सुविधा लोगों को मिली है। गांव में मूलभूत सुविधायें जैसे स्वास्थ्य, शिक्षा, पानी, बिजली, सड़क मिलने लगी है। गांव अब उपनगर की श्रेणी में आ चुके हैं। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनांतर्गत हिरनपुर से कलमेटा मार्ग के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का उद्देश्य है कि पंचायतों को आत्मनिर्भर पंचायत के रूप में बनाया जाये। लोगों को आवास, पेयजल, शौचालय, प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शन आदि सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। पंचायतों के विकास पर विशेष फोकस किया जा रहा है। गांव को स्वच्छ तभी रखा जा सकता है, जब जल और मल की व्यवस्थित एवं बेहतर तरीके से निकासी संभव हो। गांव को स्वच्छ एवं स्वावलंबी बनाने के लिए हम सभी को एकजुट होना होगा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने विभिन्न योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों के खातों में ऑनलाइन राशि अंतरित करने का जो फैसला किया गया है, वह यह दर्शाता है कि जरूरतमंद को पहले योजना का लाभ मिले। पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित न रहे, यह केन्द्र एवं राज्य सरकार की मंशा है। सरकार के इन्हीं प्रयासों से देश एवं प्रदेश का विकास होगा। 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा हुई है। इस ऐतिहासिक पल के हम सभी साक्षी हैं। हम भाग्यशाली हैं, जिन्होंने यह पल देखा है। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि हम मां नर्मदा के तट पर निवास करने वाले लोग हैं। यह बात सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि नर्मदा परिक्रमावासी कभी भूखा नहीं सोता है। हम नर्मदा परिक्रमावासी का हरसंभव सत्कार करते हैं। उन्होंने कहा कि आर्थिक तंगी कभी दानशीलता को प्रभावित नहीं करती है। उन्होंने इस परिप्रेक्ष्य में अपने जीवन से जुड़ा एक अन्नदान का प्रसंग भी यहां मौजूद लोगों को सुनाया।

इस अवसर पर उन्होंने अपने समक्ष नव मतदाता श्री देवराज ठाकुर से मतदाता शपथ भी दिलवाई। इसके उपरांत उन्होंने पौधरोपण भी किया।

👉🏻 *मंत्री श्री पटेल ने इन कार्यों का किया लोकार्पण*

मंत्री श्री पटेल ने ग्राम हिरनपुर में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनांतर्गत 2 करोड़ 82 लाख रुपये की लागत की 5.4 किमी लम्बाई हिरनपुर से कलमेटा मार्ग, आंगनबाड़ी भवन, सामुदायिक स्वच्छता परिसर, राजकुमार साहू के मकान से प्रधानमंत्री सड़क की ओर सीमेंट कांक्रीट सड़क एवं नाली निर्माण, माध्यमिक शाला के पास सीसी सड़क निर्माण व विधायक निधि द्वारा हनुमान मंदिर परिसर में चबूतरा निर्माण के कार्यों का लोकार्पण और साहब सिंह के घर से आनंदी साहू के घर की ओर सीमेंट कांक्रीट सड़क निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया।

Related posts

इंटर स्कूल फुटशल फुटबॉल टूर्नामेंट का शुभारंभ

Ravi Sahu

रामदेवा में रामचरितमानस सम्मेलन में सम्मिलित हुए भाजपा विधायक प्रदीप अग्रवाल

Ravi Sahu

अवैध उत्खनन पर ट्रेक्टर ट्रालियाँ ज़ब्त

Ravi Sahu

पंचायत निर्वाचन के तीनो चरणो के नाम निर्देशन फार्म 06 जून तक लिये जायेंगे

Ravi Sahu

प्रधानमंत्री जी के यशस्वी कार्यों से मिली व्यंगचित्र बुक तैयार करने कि प्रेरणा -हार्दिक हुंडिया

Ravi Sahu

पांच बहनों के इकलौते भाई की सड़क हादसे में गई जान, पिता की 1 साल पहले हो चुकी मौत।

Ravi Sahu

Leave a Comment