Sudarshan Today
shadol

हमारा संविधान हमारी संस्‍कृति के उत्‍पन्‍न- कमिश्नर

विद्यार्थियों को अनुशासित होकर शिक्षा ग्रहण करना चाहिए, श्री सागर सुदर्शन टुडे शहडोल
शहडोल। कमिश्‍नर शहडोल संभाग राजीव शर्मा ने कहा कि है कि हमारा संविधान हमारे आदर्शों से लिया गया है। भारतीय संस्‍कृति से उत्‍पन्‍न हुआ है। उन्‍होंने कहा कि मैने संविधान मूल प्रत्यासा देखी है, जिन महान चित्रकारों ने संविधान की सुंदर पुस्‍तक का चित्र का बनाया है वो राम बाल्मिक, कबीर, तुलसी , साम्राट अशोक को नही भूले। भारतीय संस्‍कृति का जो मूल आधार है वह सबके सब हमारे संविधान की नींव में है। उन्‍होंने कहा है कि संविधान सभा में संविधान 1949 में बना और 1950में लागू हुआ। लेकिन उसके बहुत पहले हमारे पूर्वजों ने ,ऋषियों ने तपस्वीयो ने अपनी जीवन पद्धति से एक संविधान बनाया था। कमिश्‍नर ने कहा कि भारत का संविधान केवल अधिकारियों, राजनेताओं के लिये नही है। भारत का संविधान सभी के लिये है जिसकों सामान अधिकार दिये गये है और जिसमें गलत को गलत कहने का अधिकार भी दिया गया है। कमिश्‍नर ने कहा है कि संविधान जिस देश में किताब में सो जाता है वहां जनतादार बन जाती है, हमें संविधान के प्रति जागरूक रहने की आवश्‍यकता है, अपने अधिकारों के प्रति भी जागरूक रहने की आवश्‍यकता है। कमिश्‍नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा ने आज सेंट्रल एकेडमी स्‍कूल मऊ में आयेाजित संविधान जागरूकता कार्यक्रम को सम्‍बोधित कर रहे थें।

उन्‍होंने कहा कि हमारे लिये यह आवश्‍यक है कि सेवाओं में आने से पहले संविधान के बरीकियों को समझना चाहिए। उन्‍होंने विद्यार्थियों को समझाइश देते हुए कहा कि वह संविधान के संबंध में जानकारी रखें, प्रशासनिक सेवा परीक्षा के लिये जो विद्यार्थी तैयारी कर रहें है उनके सिलेबस में है।

कार्यक्रम को संम्‍बोधित करते हुए एडीजी दिनेश चंद्र सागर ने कहा कि विद्यार्थियों को अनुशासित होकर शिक्षा ग्रहण करना चाहिए, दुर्व्‍यसनों से दूर रहना चाहिए। कार्यक्रम को रवि मिश्रा, विमल यादव सहित अन्‍य व्‍यक्‍ताओं ने भी सम्‍बोधित किया। इस अवसर बड़ी संख्‍या में स्‍कूली छात्र-छात्राएं उपस्थित थें।

Related posts

कलेक्टर ने जनसुनवाई में सुनी लोगों की समस्याएं निराकरण के दिये निर्देश

Ravi Sahu

लगायें गये आरोपों को साबित करें,मेरी छवि को बदनाम करने की कोशिश, प्रेम चंद्र बुढ़ार।

Ravi Sahu

फुटबॉल क्रांति बच्चों का भविष्य निखारने का जरिया- संभागायुक्त

Ravi Sahu

ग्राम पंचायत चांपा में उपसरपंच और उसके गुर्गों के द्वारा की जा रही दबंगई से ग्रामीण जन है परेशान

Ravi Sahu

नगर परिषद खांड में कन्या पूजन के साथ शुरू हुई

Ravi Sahu

मेडिकल स्टोर्स का किया गया निरीक्षण, दिये आवश्यक निर्देश

Ravi Sahu

Leave a Comment