Sudarshan Today
bhayana

गांव में गंदगी का अंबार, सफाई व्यवस्था पर लगा ग्रहण

भ्याना में लगा गंदगी का अंबार नहीं दे रहे हैं जिम्मेदार ध्यान

पवन पाटीदार भ्याना— ग्राम पंचायत की अनदेखी एवं लापरवाही के कारण गांव में इन दिनों जगह-जगह कचरे के ढेर लग रहे हैं। गांव की गलियां हो या बाजार क्षेत्र सभी जगह कचरे का ढेर लगे हैं। कचरे के ढेर एवं गंदगी के कारण लोगों को परेशानी का सामना करने के साथ बीमारियां फैलने का डर बना हुआ है।बच्चों को बीमार होने का डर हमेशा सताता रहता है निकासी के अभाव में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ गया इससे लोगों कहीं करा की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। स्थिति बीते पिछले कहीं समय से बनी हुई है। इसके बाद भी किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया।

मुक्तिधाम पर लगा गंदगी का अंबार

श्मशान घाट यानी जीवन की अंतिम यात्रा का स्थल। यह एक ऐसी जगह है जहां हर किसी को पहुंचना पड़ता है। ऊंच-नीच, अमीर-गरीब सभी वर्ग के लोग यहां आते हैं। इसी स्थल पर लोगों को जीवन से मुक्ति भी मिलती है, जिस कारण इसे मुक्तिधाम भी कहा जाता है लेकिन इस धाम में आकर जीवन से तो मुक्ति मिल जाती है लेकिन गंदगी से मुक्ति नहीं मिलती। आज हर जगह साफ-सफाई और स्वच्छता पर ध्यान दिया जा रहा है, लेकिन ग्राम पंचायत भ्याना श्मशान घाट में गंदगी का अंबार लगा है। यहां गंदगी की जद और कुव्यवस्थाओं के बीच ही शवों का अंतिम संस्कार किया जाता है, लेकिन इस ओर किसी का भी ध्यान नहीं है। ग्राम पंचायत एवं जनप्रतिनिधि भी चुप्पी साधे बैठे हैं, जिससे यहां अंतिम संस्कार के लिए शव लेकर आने वालों लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

आंगनवाड़ी के पास लगा कचरे का ढेर गंदगी और बदबू के बीच रहते हैं बच्चे

शासन-प्रशासन ने स्वच्छता अभियान तो जोर-शोर से चलाया, लेकिन गांवों में आज भी नजर नहीं आ रही है। वहीं ग्राम पंचायत भ्याना के जयनगर जोधाना रोड पर संचालित आंगनबाड़ी केंद्र के सामने चारों तरफ गंदगी फैली है। गेट के सामने गंदगी का अंबार लगा हुआ है। गेट के सामने गंदगी होने के कारण उसमें अंदर गंदगी भरा रहता है। गंदगी के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर भी खतरा मंडरा रहा है। तेज हवा चलने पर कचरा केन्द्रों के भीतर तक पहुंच जाता है।

 

नालियों में गंदगी का राज

ग्राम पंचायत द्वारा नालियों में साफ सफाई नहीं की जा रही है। इसके चलते मुख्य रास्तों से लगातार नालियों का पानी भरा रहा है। इसके बाद भी जिम्मेदार इसे अनदेखा करते हुए नजर आ

Related posts

सरस्वती शिशु मंदिर एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भुमका में भूमि पूजन*

Ravi Sahu

बजट 2023 पर क्या बोले विपक्षी दलों के नेता, विपक्ष को कैसा लगा ये बजट

Ravi Sahu

हर दिन 6 से 7 गांव पहुंचेगी विकास यात्रा ग्रामीण, जनप्रतिनिधियों व अफसरों से कह सकेंगे मन की बात

Ravi Sahu

बूथ विस्तारक योजना अभियान:बूथ विस्तारक अभियान के अंतर्गत हुआ कार्यक्रम

Ravi Sahu

धाम धूम से मनाया श्री दांगी का जन्मदिन

Ravi Sahu

विकास यात्रा के दौरान ग्राम पंचायत भ्याना अनियमितताओं की शिकायत

Ravi Sahu

Leave a Comment