Sudarshan Today
rajgarh

जिले की 622 पंचायतों और 14 नगरीय निकाय के सभी वार्डों में जाएगी यात्राए

देवड़ा चौहान सुदर्शन टुडे

आज से शुरू हुई विकास यात्राएं, गांवों में रात्रि विश्राम करेंगे अधिकारी – जनप्रतिनिधी

राजगढ़ मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत हितग्राहियों को लाभान्वित करने के मकसद से 5 फरवरी से विकास यात्रा निकाली जाएगी। विकास यात्रा 25 फरवरी तक जिले की 622 ग्राम पंचायतों और 14 नगरीय निकाय के वार्डो में होगी। विकास यात्रा का मुख्य उद्देश्य ग्राम तथा शहर के वार्डों के विभिन्न स्वीकृत कार्यों का शिलान्यास तथा पूर्ण कार्यों का लोकार्पण, विभिन्न योजनाओं से मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाना है। कलेक्टर हर्ष दीक्षित ने इस यात्रा के आयोजन की कार्ययोजना तैयार कर व्यवस्थित रूप से विकास यात्रा का आयोजन करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। एवं भारतीय जनता पार्टी सहित प्रशासन ने भी यात्रा के प्रभारी नियुक्त कर यात्रा की सही मानिटरिंग सहित रूपरेखा तैयार करने के निर्देश जारी किए हे। हर दिन विकास यात्रा सुबह 10 बजे से प्रारंभ की जाएगी। इस यात्रा मे सम्मिलित जनप्रतिनिधि एवं शासकीय अधिकारी-कर्मचारी रात्रि विश्राम समाप्त होने वाली पंचायत में करेंगे।

विकास रथ देगा योजनाओं की जानकारी

विकास यात्रा प्रारंभ होने के पहले दिवस की पूर्व संध्या पर संबंधित पंचायत में रात्रि विश्राम करेंगे तथा यात्रा के सफल संचालन के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं करेंगे। यात्रा प्रभारियों द्वारा सुनिश्चित किया जाए कि दिनांक 5 फरवरी को प्रत्येक यात्रा के प्रारंभ मे संत रविदास जयंती से संबंधित कार्यक्रम पंचायत मे पंचायत सचिव के माध्यम से आयोजित हो। इस प्रकार के निर्देश आदिम जाति कल्याण विभाग को भी प्रदेश से मिल चुके हैं। प्रत्येक विकास यात्रा के साथ एक विकास रथ होगा। इसमें शासन की योजनाओं की जानकारियों का बैनर, पोस्टर एवं पम्पलेट वितरण के लिए रहेंगे। हर ग्राम पंचायत में योजनाओं संबंधी विकास की दीवार का निर्माण कराया जाएगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत की ई-बुक बनवाई जाएगी।

हितग्राहियों को मिलने वाले हितलाभ का होगा वितरण

ग्राम, शहर वार्ड के विभिन्न स्वीकृतए पूर्ण विकास कार्यों का शिलान्यास, लोर्कापण, विभिन्न योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत योजना का हितलाभ वितरण किया जाएगा। केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न बीमा सुरक्षा योजनाओं के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों के फॉर्म भरवाकर उन्हें मौके पर ही बीमा योजना से जोड़ने का कार्य होगा।

Related posts

जन अभियान परिषद की बैठक जिला पंचायत में संपन्न।बैठक में विधायक अमर सिंह यादव हुए शामिल।

Ravi Sahu

पेंशनर संघ ने धरना देकर किया सुंदरकाण्ड का पाठ।

Ravi Sahu

रिश्ते को कलंकित करने वाली मामी और बड़ी मां सहित 03 आरोपियों को 30 साल की कैद।

Ravi Sahu

आखिर कब बदलेगी जिला चिकित्सालय की व्यवस्था,कब रुकेगा रेफर का खेल।

Ravi Sahu

रबी वर्ष 2022-23 में चना, मसूर एवं सरसों के पंजीयन 28 तक

Ravi Sahu

विकास यात्रा पहुंची हताईखेड़ा…. जन समस्याओं का किया निराकरण।

Ravi Sahu

Leave a Comment