Sudarshan Today
ganjbasoda

जंगली हिंसक जानवर देखने का युवक का दावा

 

सुदर्शन टुडे 9827371124

गंजबासौदा(नितीश श्रीवास्तव)// इन दिनों किसान अपने खेतों में बोयी फसल को जानवरों से बचाने के लिए दिन रात रखवाली करने में जुटा हुआ है। तो वही विगत दिनों से क्षेत्र के ग्राम फतेहपुर, भाटनी, बरेठ रवरयाई में किसी हिंसक जंगली जानवर की उपस्थिति की बातें भी सामने निकलकर आई है। बल्कि कुछ लोगों उन्हें देखा भी है परंतु दूरी अधिक होने कारण जानवर की ठीक से पहचान नहीं हो पाई है। कहीं-कहीं तो उनके पंजों के निशान भी देखे गए हैं। ऐसा ही एक मामला मंगलवार को जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत रवरयाई के निवासी बृजेश घोसी का दावा है कि मंगलवार की सुबह लगभग 6 बजे के आसपास में उसने अपने खेत में ऐसे ही हिंसक जानवर को देखा है।
जानकारी लगने पर हमारी टीम जब दबरई पहुंची और बृजेश से संपर्क किया तो उसने बताया कि मैं अपने खेत में बनी टपरिया में था। मेरा पालतू कुत्ता भूरा जोर जोर से भौंक रहा था। मुझे लगा कि कोई जानवर खेत में घुस आया है और मैं उसे भगाने के लिए टपरिया से बाहर निकलता कि उसके पहले मेरा कुत्ता बाहर निकल गया तो मैंने बाहर झांक कर देखा तो मेरी टपरिया से लगभग 100-125 फिट की दूरी पर फसल के बीच किसी जंगली हिंसक जानवर के जैसी कोई चीज देखी दी उस वक्त कुछ-कुछ कोहरा भी था मेरा पालतू कुत्ता उसे देख उसके पीछे भागा इस बीच वह आकृति लुप्त हो गई जब मैं रखता वापस आया तो बिल्कुल बदहवास अवस्था में था। हमने और स्पष्ट जानकारी जानी चाहिए तो बताया कि उक्त जानवर काफी बड़ा था एवं उसके शरीर पर धारियां या काले धब्बे नहीं थे, जिससे प्रतीत होता है कि उक्त जानवर तेंदुआ या बाघ तो नहीं अपितु शेरनी जैसा दिखाई देता है।
उल्लेखनीय है कि विगत कई दिनों से उपरोक्त क्षेत्र के आसपास जंगली हिंसक जानवर की चहलकदमी की बातें एवं कुछे के फोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं। ऐसी घटनाओं और बातों से क्षेत्र में ऐसे किसी जानवर की उपस्थिति से इनकार भी नहीं किया जा सकता। इसी ग्राम से लगी हुई वन विभाग की जमीन है जिस पर प्लांटेशन किया जा चुका है और वे पौधे बड़े होकर झाड़ियों का रूप ले चुके हैं यह क्षेत्र काफी बड़ा है इसके अलावा रेलवे लाइन के दूसरी तरफ भी जंगल होने कारण हो सकता है कि जंगली जानवरों ने यहां पर अपना ठिकाना बना रखा हो। ऐसी संभावना ग्रामीणों के द्वारा जताई जा रही है।
जबकि इस प्रकार की जानकारियां लगातार मिल रहीं हैं फिर भी अभी तक वन विभाग के अमले द्वारा कोई ठोस पहल इन जानवरों को पहचानने अथवा पकड़ने से संबंधित नहीं की जा रही है। जिससे किसानों में भय का वातावरण बना हुआ है।

Related posts

मंडी में हमाल यूनियन और व्यापारी संगठन में ठनी तुलाई की दरों को लेकर उत्पन्न हुआ विवाद

Ravi Sahu

हनुमान मंदिर से प्रारम्भ होगा भाजपा का जनसम्पर्क अभियान

Ravi Sahu

अध्यात्म के आलोक में मनाई संत तारण स्वामी की जयंती

Ravi Sahu

अपने बुरे विचार, गलत आदतें शिव पर अर्पण करना ही सच्ची शिव भक्ति

Ravi Sahu

सूरज को रोशनी दिखा रहीं स्ट्रीट लाइटें, लापरवाही की हदें पार

Ravi Sahu

बाल मेले एवं विज्ञान प्रदर्शनी को लोगों ने सराहा

Ravi Sahu

Leave a Comment