Sudarshan Today
बैतूल

अंत्योष्टी राशि के लिए ढ़ाई साल से भटक रहा बेटा

अंत्योष्टी राशि के लिए ढ़ाई साल से भटक रहा बेटा

रामेशवर लक्षणे बैतूल

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री की जन कल्याणकारी संबल योजना के अंतर्गत जन्म से लेकर मृत्यु तक की योजना है इसी योजना के अंतर्गत गरीब व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसे अंत्योष्टी सहायता राशि 5000 हजार रुपए पंचायत द्वारा दिए जाने का प्रावधान है। परन्तु ग्राम पंचायत द्वारा गरीब परिवार को आज तक पांच हजार रुपए नहीं दिए। मामला आठनेर ब्लाक के अंतर्गत आने वाली बोथी पंचायत के ग्राम कोकाढाना निवासी मृतक श्यामजी उईके जिनकी मृत्यु 7 जुन 2019 को हुई। बेटे द्वारा संबल कार्ड, बीपीएल कार्ड, सहित सभी कागज कार्यवाही कर पंचायत सचिव को दे दिए थे परन्तु आज तक परिवार को अंत्योष्टी सहायता राशि प्रदान नहीं की गई।

*बेटे ने पंचायत सचिव पर राशि गबन का लगाया आरोप*

शासन की योजनाओं को पलीता लगाने और भ्रष्टाचार करने का यह कोई नया मामला नहीं है। सब गोलमाल है भाई की तर्ज नजर आता यह मामला बोथी पंचायत का है।कोकाढाना निवासी सोनू उईके आदिवासी जो मेहनत मजदूरी कर अपनी आजीविका चलाता है।सोनु उईके ने पुर्व पदस्थ पंचायत सचिव लखखू कासदेकर पर अंत्योष्टी सहायता राशि 5000 हजार रुपए गबन करने का आरोप लगाया। और बताया कि मै बीपीएल कार्ड धारी हूं मेरे परिवार का संबल कार्ड भी बना है जिसमें पिता का नाम दर्ज है। जिसके अंतर्गत मुझे शासन के पांच हजार मिलना चाहिए थे परन्तु आज तक नहीं मिल पाए। आज ढाई साल हो गए जब भी सचिव को राशि के लिए कहा तो मुझे एक ही जवाब मिला कि आपके पैसे मैं दे दूंगा। वहीं सोनू उईके की मानें तो राशि निकल चुकी और सचिव ने हज़म भी कर ली अब राशि देने से इंकार कर रहा है

*जनपद सहित 181 पर शिकायत दर्ज*

कोकाढाना निवासी सोनू ने दर्जनों बार पांच हजार रुपए के लिए आवेदन कर दिए परन्तु आज तक सोनू को कोई अधिकारी संतुष्ट नहीं कर पाया एक गरीब के लिए पांच हजार कितने मायने होते हैं यह सोनू की ललक से पता चलता है। जो ढाई साल से पांच हजार के लिए जनपद पंचायत के चक्कर काट रहा है। अभी हाल में फिर एक बार आठनेर जनपद सीईओ को आवेदन देकर कार्यवाही की मांग की तो वहीं 181 पर भी गुवाहर लगाई। परन्तु कोई सुनवाई नहीं हो रही है। सोनू उईके ने पंचायत सचिव और जनपद अधिकारी की मिली भगत होने के आरोप लगाते हुए कहा कि इसी कारण से हम गरीबों का हक सचिव आसानी से डकार लेते हैं।

Related posts

मेंढा डेम की हाईट बढाने पर सरकार पुर्नविचार करेगी – मुख्यमंत्री

Ravi Sahu

_मध्यप्रदेश में नमो नमो मोर्चा द्वारा प्रधानमंत्री का जन्मोत्सव बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

manishtathore

सेक्टर अधिकारी मतदान केन्द्रों का सतत भ्रमण करें प्रत्येक मतदान केन्द्र का भौतिक सत्यापन किया जाए- कलेक्टर

asmitakushwaha

नगर परिषद बोड़ा द्वारा नगर गौरव दिवस मनाया। स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत जनप्रतिनिधियो ने जागरूकता रैली व छात्राओ ने देश के गौरव की रंगोली बनाकर संदेश दिया।

Ravi Sahu

कांग्रेस सेवादल ने मनाई पूर्व प्रधानमंत्री स्व.राजीव गांधी की जयंती हॉस्पिटल पहुंचकर मरीजों को बांटे फल

Ravi Sahu

 एटीएम से पानी की बॉटल और फास्टटैग का कनेक्शन,BJP लिखी कार जप्त,पुलिस ने चार दिन में पकड़ा चोरों को

asmitakushwaha

Leave a Comment