Sudarshan Today
मध्य प्रदेशरायसेन

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने सांची में किसानों को वितरित की सब्जी किट

 

 

रायसेन, 18 दिसम्बर 2022

सांची स्थित शासकीय नर्सरी में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी द्वारा किसानों को सब्जी किट निशुल्क वितरित की गई। प्रत्येक किसान को वितरित की गई 10–10 हजार रुपए मूल्य की सब्जी किट में 0.200 हैक्टेयर के लिए हाइब्रिड टमाटर बीज 200 ग्राम, प्लास्टिक क्रेट 5 नग, शेडनेट छाया हेतु 60 वर्ग मीटर हजारा, सिंचाई हेतु एक नग बैटरी चलित स्प्रे पंप शामिल है।

द्वारा प्रत्येक शब्द को सामग्री वितरण की गई।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। किसानों को उद्यानिकी की खेती का प्रशिक्षण दिया जा रहा है l साथ ही उन्नत किस्म के बीज, खाद सहित कृषि यंत्रों की खरीद पर अनुदान राशि भी प्रदान की जाती है। किसान कम रकबे में भी उद्यानिकी खेती अपनाकर अधिक से अधिक लाभ कमा सकते है। उन्होंने किसानों से पात्रतानुसार अधिक से अधिक योजनाओ का लाभ लेने के लिए कहा।

 

सहायक संचालक उद्यानिकी श्री एनएस तोमर द्वारा जानकारी दी गई कि शासन की योजना के तहत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग लगाने के लिए कुल परियोजना लागत का 35% अनुदान अधिकतम ₹1000000 तक की अनुदान राशि दी जाती है। इसमें हितग्राही चावल मिल, दाल मिल, पोहा मिल, बेकरी यूनिट, मसाला यूनिट, तेल मिल, नमकीन यूनिट, पापड़ यूनिट, अन्य सभी प्रकार के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग लगा सकते हैं। सिंचाई लाइन एवं ड्रिप सिंचाई पर लघु एवं सीमांत किसानों को 55% अनुदान तथा बड़े किसानों को 45% अनुदान की पात्रता है। उन्होंने किसानों के लिए संचालित की जा रही अन्य योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारी तथा बड़ी संख्या में किसान भाई उपस्थित थे।

Related posts

जल संसाधन मंत्री सिलाटव तथा स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने की मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की बैठक में की समीक्षा

Ravi Sahu

राष्ट्रीय पोषण माह के तहत आंगनबाड़ी कटकोना क्र. 1 में जल प्रबंधन पर विज्ञान मेला का किया गया आयोजन*

Ravi Sahu

MP में चुनाव के पहले चाहिए चकाचक सड़कें प्रदेश के निकायों को बांटे करोड़ों रुपए कायाकल्प 2.0 से बदलेगी शहरी सड़कों की तस्वीर

Ravi Sahu

जनपद पंचायत अध्यक्ष ठाकुर तरुवर सिंह राजपूत भाजपा मंडल अध्यक्ष विजय शुक्ला ने हितग्राहियों को वितरित किए पीवीसी आयुष्मान कार्ड

Ravi Sahu

*सही अर्थ में विकास वही हैं जिसका लाभ समाज के अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को मिल सकें*

Ravi Sahu

चोपाली से प्रसुता को बैलगाड़ी से स्वास्थ्य केन्द्र लाने के मामले की सीएमएचओ ने जांची वस्तुस्थिति

Ravi Sahu

Leave a Comment