Sudarshan Today
मध्य प्रदेशरायसेन

जल संसाधन मंत्री सिलाटव तथा स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने की मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की बैठक में की समीक्षा

 

रायसेन।कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलाव, स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी राज्यमंत्री भारत कुशवाहा द्वारा जिले में अभियान के तहत आयोजित किए जा रहे शिविरों तथा विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए। बैठक में उद्यानिकी खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री भारत सिंह कुशवाह तथा जिला पंचायत अध्यक्ष यशवंत बब्लू मीणा भी उपस्थित थे।

जल संसाधन मंत्री सिलावट ने मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत अब तक आयोजित हुए शिविरों तथा उनके प्राप्त आवेदनों पर चर्चा करते हुए कहा कि शिविरों में प्राप्त हो रहे आवेदनों का जल्द से जल्द निराकरण करते हुए पात्र लोगों को योजनाओं का दिया जाए। उन्होंने शिविरों की जिला स्तर से लेकर ग्राम पंचायत और वार्ड स्तर तक मॉनीटरिंग करने के लिए भी कहा। जल संसाधन मंत्री ने कहा कि शिविरों के आयोजन के पूर्व उनका पर्याप्त प्रचार-प्रसार किया जाए तथा लोगों को भी योजनाओं की जानकारी दी जाए। उन्होंने कहा कि पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ नहीं दिए जाने पर संबंधितों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने जिले में स्थित अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के छात्रावासों की जानकारी लेते हुए कहा कि अधिकारी इन छात्रावासों का नियमित निरीक्षण करें तथा सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। उन्होंने छात्रावासों में आरओ फिल्टर लगवाने के भी निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने जिले में संचालित गौशालाओं तथा निर्माणाधीन गौशालाओं की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी गौशालाओं में पानी की पर्याप्त व्यवस्था हो। इसके अलावा जल संसाधन मंत्री ने अविवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन आदि प्रकरणों की भी जानकारी लेते हुए प्रथमिकता के साथ निराकरण करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए।

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण बमंत्री डॉ चौधरी ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके विभागों द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ सभी पात्र लोगों तक पहुंचाया जाए। इसके साथ ही उन्होंने बड़े मंजरे-टोलों को गांव का दर्जा दिलाने के लिए सर्वे कराने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य मंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना, आयुष्मान कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, ऊर्जा साक्षरता अभियान सहित अन्य योजनाओं की जानकारी लेते हुए दिशा-निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर अरविंद दुबे द्वारा जिले में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत आयोजित किए जा रहे शिविरों तथा विभिन्न योजनाओं की प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक विकास शाहवाल, प्रभारी जिला पंचायत सीईओ एवं एसडीएम एलके खरे सहित अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

भील समाज युवा संगठन द्वारा मोटरसाइकिल रैली 3 अप्रैल रविवार को झिरनिया से कोटडा के लिए निकाली जाएगी

asmitakushwaha

यूटा ने की नवागत खंड शिक्षा अधिकारी बंगरा से की शिष्टाचार भेंट

Ravi Sahu

सिलवानी विधायक ने विधानसभा में उठाया आंगनबाड़ियों में अव्यवस्थाओं का मामला

Ravi Sahu

छात्र हित में शिक्षक संघ ने लिया ऐतिहासिक निर्णय, अवकाश के समय देंगे धरना

Ravi Sahu

राष्ट्रीय क्रांति मोर्चा UCC यूनिफॉर्म सिविल कोड के विरोध में आज कलेक्टर ऑफिस ज्ञापन देंगें

Ravi Sahu

आसमान में दिखी खगोलीय घटना तारों की लंबी लाइन लोगों ने बनाए वीडियो और फोटो

Ravi Sahu

Leave a Comment