Sudarshan Today
डिंडोरीमध्य प्रदेश

आधार सेंटरों में अधिक शुल्क लेने पर आईडी होगी बंद और 50 हजार का जुर्माना लगेगा

 

 

सुदर्शन टुडे डिंडोरी

 

 

डिंडौरी जिले को ’’जीवनदायिनी’’ प्रसाद के माध्यम से टी.बी. मुक्त जिला बनाया जाएगा 17 दिसम्बर को जनसेवा से सुराज अभियान के तहत पंडरीपानी में लगेगा शिविर

कलेक्टर  विकास मिश्रा ने प्रेसवार्ता को किया संबोधित कलेक्टर  विकास मिश्रा ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र डिंडौरी और शहपुरा में विशेष जनजाति बैगा सहित सभी नागरिकों के नाम मतदाता सूची में जोड़ने का अभियान प्रांरभ है। उन्होंने कहा कि जिले के सभी मतदाता स्वयं का और अपने परिवार के सभी सदस्यों का नाम मतदाता सूची में अनिवार्य रूप से जोड़ें। जिससे आगामी निर्वाचन में मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर सके। जिले में 17 वर्ष से अधिक आयु के युवाओं के नाम भी शामिल करने के निर्देश दिए हैं। नाम शामिल होने के बाद 18 वर्ष की आयु होने पर उन्हें मतदाता परिचय पत्र जारी किया जाएगा। कलेक्टर  विकास मिश्रा गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित पत्रकारवार्ता को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर सहायक संचालक जनसंपर्क श्री कमल किशोर मेरावी, जिला योजना अधिकारी श्री ओ.पी. सिरसे, प्रबंधक लोक सेवा केन्द्र रंजीत ठाकुर, प्रबंधक ई-गर्वर्नेंस  दीपक साहू, निर्वाचन पर्यवेक्षक राकेश अवधिया सहित जिले के मीडियाकर्मी मौजूद थे।

कलेक्टर  विकास मिश्रा ने बताया कि जिले में मतदाता सूची में आधार नम्बर और मोबाईल नम्बर अपडेशन का कार्य प्रारंभ है। आधार एवं मोबाईल नम्बर अपडेशन कराने में छूटे हुए मतदाताओं के नम्बर मतदाता सूची में अपडेट किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची में मिसिंग मतदाताओं के नाम भी जोड़े जा रहे हैं। इस अभियान में मोबाईल शॉप, आधार सेंटर, उचित मूल्य की दुकान, हाट-बाजार और धर्म गुरूओं के माध्यम से संदेश प्रसारित किया जा रहा है। कलेक्टर  विकास मिश्रा ने बैंक खाता धारकों को ऑनलाईन ट्रांजेक्शन प्रक्रिया में सावधानी बरतने के निर्देश दिए। जिससे खाता धारकों से धोखाधड़ी न की जा सके। उन्होंन बताया कि गांव-गांव घूमकर खाता धारकों से ऑनलाईन फर्जीवाड़ा करने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर  विकास मिश्रा ने बताया कि शासन द्वारा संचालित विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं से हितग्राहियों को लाभांवित करने का लक्ष्य पूर्ण कर लिया जाएगा। इस संबंध में सभी बैंकों में प्रकरण भेज दिये गए हैं।

कलेक्टर  विकास मिश्रा ने बताया कि आधार कार्ड धारक को 10 साल में अपने आधार के प्रमाण और पते के प्रमाण के दस्तावेजों को अपडेट कराना होगा। उन्होंने बताया कि जिले में 68 आधार सेंटर संचालित हैं और सभी आधार केन्द्रों में रेटलिस्ट चस्पा करना होगा। आधार सेंटरों में निर्धारित शुल्क से अधिक राशि लेने पर हेल्पलाईन नम्बर 1947 में शिकायत दर्ज की जा सकती है। अधिक शुल्क लेने वाले आधार सेंटरों की आईडी ब्लैकलिस्ट कर दी जाएगी और 50 हजार रूपए का जुर्माना लगाया जाएगा। आधार कार्ड बनाने और मेनडेट्री बॉयों मैट्रिक अपडेट निःशुल्क होगा। आधार सेंटरों में अन्य बॉयोमैट्रिक अपडेट शुल्क 100 रूपए। डेमोग्राफिक अपडेट और डाक्यूमेंट अपडेट आधार सेंटर में शुल्क 50 रूपए, डॉक्यूमेंट अपडेट मॉय आधार पोर्टल में शुल्क 25 रूपए तथा आधार सर्च कलर प्रिंट आउट शुल्क 30 रूपए है।

कलेक्टर  विकास मिश्रा ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा जिलेवासियों के लिए ’’शाश्वत’’ आनंद अनुभूति की पहल प्रारंभ की है। जिले में शाश्वत कार्यक्रम के तहत सभी विकासखण्डों में कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि 18 दिसम्बर को उत्कृष्ट विद्यालय डिंडौरी में प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक शाश्वत आनंद अनुभूति के कार्यक्रम होंगे। आयोजित कार्यक्रम में मां नर्मदा मैया से संबंधित, कविता, भजन, संगीत, जैसे कार्यक्रम संपन्न होंगे। आयोजित कार्यक्रम में शासकीय सेवकों को छोड़कर कोई भी नागरिक भाग ले सकता है। उन्होंने बताया कि इसके लिए 17 दिसम्बर को दोपहर 2 बजे तक अपना नामांकन करा सकते हैं। जो कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाना है, उसका एक मिनट का वीडियों नामांकन के साथ प्रस्तुत करना होगा।

कलेक्टर  विकास मिश्रा ने बताया कि डिंडौरी जिले को टी.बी. मुक्त जिला बनाने का अभियान प्रारंभ है। टी.बी. मरीजों को चिन्हित कर उनका सम्पूर्ण ईलाज निःशुल्क किया जाएगा। टी.बी. मरीजों को पोषण आहार के रूप में ’’जीवनदायिनी’’ प्रसाद का वितरित किया जाएगा। टी.बी. मरीजों के उपचार के लिए प्राईवेट डॉक्टरों की भी मदद ली जाएगी। कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत जिला आपूर्ति विभाग, जनजातीय कार्य विभाग, नगर पंचायत, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, पशुपालन एवं डेयरी विभाग, मत्स्य पालन, महिला एवं बाल विकास विभाग, राजस्व विभाग, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, वित्त विभाग, श्रम विभाग, सहकारिता विभाग, सामाजिक न्याय विभाग, सामान्य प्रशासन विभाग, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के द्वारा एक लाख 33 हजार चयनित हितग्राहियों को लाभांवित किया जाएगा।

कलेक्टर  विकास मिश्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना से सभी हितग्राहियों को लाभांवित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभांवित हितग्राहियों की सूची ग्राम पंचायत भवन में चस्पा की गई है। जिससे प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों के नाम सार्वजनिक हो सकें। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना का निर्माण कार्य समय-सीमा में पूरा हो, इसके लिए निरंतर किस्त जारी की जा रही है। कलेक्टर  विकास मिश्रा ने बताया कि जनसेवा से सुराज अभियान के तहत ग्राम पंचायत पंडरीपानी में 17 दिसम्बर को शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर के लिए सभी जिला स्तरीय अधिकारी बस में सामूहिक रूप से जायेंगे। शिविर में हितग्राहियों के आवेदन पत्रों का निराकरण कर हितलाभ का वितरण और समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्राम सभा का आयोजन कर पेसा अधिनियम के बारे में जानकारी दी जाएगी। ग्रामीणों को मछली पालन, पशु पालन सहित शासन की योजनाओं के बारे में बताया जाएगा। कलेक्टर  विकास मिश्रा ने बताया कि डिंडौरी जिले में 41 आंगनबाड़ी केन्द्रों में भवन निर्माण के लिए भूमि आवंटित कर दी गई है। सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों के भवन निर्माण का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। कलेक्टर  विकास मिश्रा ने बताया कि जिले के धान खरीदी केन्द्रों में धान खरीदी का कार्य प्रारंभ है। धान खरीदी केन्द्रों में किसानों के लिए छाया, बारदाना, कांटा, पेयजल, शौचालय इत्यादि का प्रबंध किया गया है। धान खरीदी से उपार्जन का परिवहन कर भण्डारण भी किया जा रहा है।

कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत नर्मदा नदी के जल को निर्मल एवं स्वच्छ बनाने के लिए ’’मैया’’ अभियान प्रारंभ किया गया है। इस अभियान के तहत श्रद्धालुओं को नर्मदा नदी में कूड़ा कचरा या पूजन सामग्री का विसर्जन नहीं करने की समझाईस दी जाती है। नर्मदा नदी के तटों की साफ-सफाई की जाती है। इस अभियान में जिले का कोई भी नागरिक शामिल हो सकता है। उन्होंने जिले के नागरिकों से अपील की है कि उनकी खाली भूमि या प्लाट में कचरा जमा न करें। कचरा नियमित रूप से डस्टबिन या कचरा वाहन में ही डालें। कलेक्टर श्री विकास मिश्रा ने बताया कि जिले के दूर-सुदूर ग्रामीण क्षेत्र दुनिया बघाड़ के लिए आवागमन की सुविधा को बेहतर बनाया जाएगा। आवागमन के लिए सड़क दुरूस्तीकरण एवं घाट निर्माण का कार्य प्रारंभ है। ग्राम दुनिया बघाड़ को सड़क मार्ग के माध्यम से डिंडौरी जिला मुख्यालय और उमरिया जिला से जोड़ा जाएगा।

*आधार सेंटरों में अधिक शुल्क लेने पर आईडी होगी बंद और 50 हजार का जुर्माना लगेगा*

सुदर्शन टुडे डिंडोरी

जिले में विशेष पिछड़ी जनजाति सहित सभी के नाम मतदाता सूची जोड़ने का अभियान जारी
जिला प्रशासन ने नागरिकों के लिए ’’शाश्वत’’ आनंद अनुभूति की एक पहल प्रारंभ की
डिंडौरी जिले को ’’जीवनदायिनी’’ प्रसाद के माध्यम से टी.बी. मुक्त जिला बनाया जाएगा 17 दिसम्बर को जनसेवा से सुराज अभियान के तहत पंडरीपानी में लगेगा शिविर

*कलेक्टर विकास मिश्रा ने प्रेसवार्ता को किया संबोधित*

कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र डिंडौरी और शहपुरा में विशेष जनजाति बैगा सहित सभी नागरिकों के नाम मतदाता सूची में जोड़ने का अभियान प्रांरभ है। उन्होंने कहा कि जिले के सभी मतदाता स्वयं का और अपने परिवार के सभी सदस्यों का नाम मतदाता सूची में अनिवार्य रूप से जोड़ें। जिससे आगामी निर्वाचन में मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर सके। जिले में 17 वर्ष से अधिक आयु के युवाओं के नाम भी शामिल करने के निर्देश दिए हैं। नाम शामिल होने के बाद 18 वर्ष की आयु होने पर उन्हें मतदाता परिचय पत्र जारी किया जाएगा। कलेक्टर विकास मिश्रा गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित पत्रकारवार्ता को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर सहायक संचालक जनसंपर्क श्री कमल किशोर मेरावी, जिला योजना अधिकारी श्री ओ.पी. सिरसे, प्रबंधक लोक सेवा केन्द्र रंजीत ठाकुर, प्रबंधक ई-गर्वर्नेंस दीपक साहू, निर्वाचन पर्यवेक्षक राकेश अवधिया सहित जिले के मीडियाकर्मी मौजूद थे।
कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि जिले में मतदाता सूची में आधार नम्बर और मोबाईल नम्बर अपडेशन का कार्य प्रारंभ है। आधार एवं मोबाईल नम्बर अपडेशन कराने में छूटे हुए मतदाताओं के नम्बर मतदाता सूची में अपडेट किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची में मिसिंग मतदाताओं के नाम भी जोड़े जा रहे हैं। इस अभियान में मोबाईल शॉप, आधार सेंटर, उचित मूल्य की दुकान, हाट-बाजार और धर्म गुरूओं के माध्यम से संदेश प्रसारित किया जा रहा है। कलेक्टर विकास मिश्रा ने बैंक खाता धारकों को ऑनलाईन ट्रांजेक्शन प्रक्रिया में सावधानी बरतने के निर्देश दिए। जिससे खाता धारकों से धोखाधड़ी न की जा सके। उन्होंन बताया कि गांव-गांव घूमकर खाता धारकों से ऑनलाईन फर्जीवाड़ा करने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि शासन द्वारा संचालित विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं से हितग्राहियों को लाभांवित करने का लक्ष्य पूर्ण कर लिया जाएगा। इस संबंध में सभी बैंकों में प्रकरण भेज दिये गए हैं।
कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि आधार कार्ड धारक को 10 साल में अपने आधार के प्रमाण और पते के प्रमाण के दस्तावेजों को अपडेट कराना होगा। उन्होंने बताया कि जिले में 68 आधार सेंटर संचालित हैं और सभी आधार केन्द्रों में रेटलिस्ट चस्पा करना होगा। आधार सेंटरों में निर्धारित शुल्क से अधिक राशि लेने पर हेल्पलाईन नम्बर 1947 में शिकायत दर्ज की जा सकती है। अधिक शुल्क लेने वाले आधार सेंटरों की आईडी ब्लैकलिस्ट कर दी जाएगी और 50 हजार रूपए का जुर्माना लगाया जाएगा। आधार कार्ड बनाने और मेनडेट्री बॉयों मैट्रिक अपडेट निःशुल्क होगा। आधार सेंटरों में अन्य बॉयोमैट्रिक अपडेट शुल्क 100 रूपए। डेमोग्राफिक अपडेट और डाक्यूमेंट अपडेट आधार सेंटर में शुल्क 50 रूपए, डॉक्यूमेंट अपडेट मॉय आधार पोर्टल में शुल्क 25 रूपए तथा आधार सर्च कलर प्रिंट आउट शुल्क 30 रूपए है।
कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा जिलेवासियों के लिए ’’शाश्वत’’ आनंद अनुभूति की पहल प्रारंभ की है। जिले में शाश्वत कार्यक्रम के तहत सभी विकासखण्डों में कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि 18 दिसम्बर को उत्कृष्ट विद्यालय डिंडौरी में प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक शाश्वत आनंद अनुभूति के कार्यक्रम होंगे। आयोजित कार्यक्रम में मां नर्मदा मैया से संबंधित, कविता, भजन, संगीत, जैसे कार्यक्रम संपन्न होंगे। आयोजित कार्यक्रम में शासकीय सेवकों को छोड़कर कोई भी नागरिक भाग ले सकता है। उन्होंने बताया कि इसके लिए 17 दिसम्बर को दोपहर 2 बजे तक अपना नामांकन करा सकते हैं। जो कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाना है, उसका एक मिनट का वीडियों नामांकन के साथ प्रस्तुत करना होगा।
कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि डिंडौरी जिले को टी.बी. मुक्त जिला बनाने का अभियान प्रारंभ है। टी.बी. मरीजों को चिन्हित कर उनका सम्पूर्ण ईलाज निःशुल्क किया जाएगा। टी.बी. मरीजों को पोषण आहार के रूप में ’’जीवनदायिनी’’ प्रसाद का वितरित किया जाएगा। टी.बी. मरीजों के उपचार के लिए प्राईवेट डॉक्टरों की भी मदद ली जाएगी। कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत जिला आपूर्ति विभाग, जनजातीय कार्य विभाग, नगर पंचायत, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, पशुपालन एवं डेयरी विभाग, मत्स्य पालन, महिला एवं बाल विकास विभाग, राजस्व विभाग, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, वित्त विभाग, श्रम विभाग, सहकारिता विभाग, सामाजिक न्याय विभाग, सामान्य प्रशासन विभाग, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के द्वारा एक लाख 33 हजार चयनित हितग्राहियों को लाभांवित किया जाएगा।
कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना से सभी हितग्राहियों को लाभांवित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभांवित हितग्राहियों की सूची ग्राम पंचायत भवन में चस्पा की गई है। जिससे प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों के नाम सार्वजनिक हो सकें। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना का निर्माण कार्य समय-सीमा में पूरा हो, इसके लिए निरंतर किस्त जारी की जा रही है। कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि जनसेवा से सुराज अभियान के तहत ग्राम पंचायत पंडरीपानी में 17 दिसम्बर को शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर के लिए सभी जिला स्तरीय अधिकारी बस में सामूहिक रूप से जायेंगे। शिविर में हितग्राहियों के आवेदन पत्रों का निराकरण कर हितलाभ का वितरण और समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्राम सभा का आयोजन कर पेसा अधिनियम के बारे में जानकारी दी जाएगी। ग्रामीणों को मछली पालन, पशु पालन सहित शासन की योजनाओं के बारे में बताया जाएगा। कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि डिंडौरी जिले में 41 आंगनबाड़ी केन्द्रों में भवन निर्माण के लिए भूमि आवंटित कर दी गई है। सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों के भवन निर्माण का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि जिले के धान खरीदी केन्द्रों में धान खरीदी का कार्य प्रारंभ है। धान खरीदी केन्द्रों में किसानों के लिए छाया, बारदाना, कांटा, पेयजल, शौचालय इत्यादि का प्रबंध किया गया है। धान खरीदी से उपार्जन का परिवहन कर भण्डारण भी किया जा रहा है।
कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत नर्मदा नदी के जल को निर्मल एवं स्वच्छ बनाने के लिए ’’मैया’’ अभियान प्रारंभ किया गया है। इस अभियान के तहत श्रद्धालुओं को नर्मदा नदी में कूड़ा कचरा या पूजन सामग्री का विसर्जन नहीं करने की समझाईस दी जाती है। नर्मदा नदी के तटों की साफ-सफाई की जाती है। इस अभियान में जिले का कोई भी नागरिक शामिल हो सकता है। उन्होंने जिले के नागरिकों से अपील की है कि उनकी खाली भूमि या प्लाट में कचरा जमा न करें। कचरा नियमित रूप से डस्टबिन या कचरा वाहन में ही डालें। कलेक्टर श्री विकास मिश्रा ने बताया कि जिले के दूर-सुदूर ग्रामीण क्षेत्र दुनिया बघाड़ के लिए आवागमन की सुविधा को बेहतर बनाया जाएगा। आवागमन के लिए सड़क दुरूस्तीकरण एवं घाट निर्माण का कार्य प्रारंभ है। ग्राम दुनिया बघाड़ को सड़क मार्ग के माध्यम से डिंडौरी जिला मुख्यालय और उमरिया जिला से जोड़ा जाएगा।

Related posts

आचार संहिता लगते ही एक्शन में दिखा प्रशासन, हटाए गए होर्डिंग-पोस्टर

Ravi Sahu

झाड़ियों में संदिग्ध परिस्थितियों पड़ा मिला महिला का शव, हत्या कर शव फेंके जाने की आशंका

Ravi Sahu

चना सेम्पलिंग और तुलाई में किसानों से जमकर की जा रही लूट, लूटमार पर रोक लगाने जिम्मेदार अधिकारी बने खामोश

asmitakushwaha

सड़क निर्माण कार्य हेतु संचालित GRTC के पत्थर खदान पर हुई कार्यवाही

asmitakushwaha

फिर रासायनिक खाद की किल्लत आई सामने वैसे तो यह समस्या भी हर जगह है लेकिन हम समस्या दिखा रहे हैं उमरखली सोसाइटी से जु़ड़े किसानों की

Ravi Sahu

महामहिम राज्यपाल के नाम सौंपा गया ज्ञापन

Ravi Sahu

Leave a Comment