Sudarshan Today
मध्य प्रदेशरायसेन

चिलवाहा वनरेंज वन बीट भरदा में करीब 100 एकड़ जमीन पर अतिक्रमण अवैध पेड़ों की कटाई ने लिया नया मोड़

 

रायसेन। चिलवाहा व रेंज के वन वीटभरदा में तैनात डिप्टी नरेश कुशवाहा और फॉरेस्ट गार्ड सतीश खत्री के निलंबन के मामले में बुधवार को नया मोड़ ले लिया है .मप्र वन कर्मचारी संघ जिला इकाई रायसेन के समस्त वन कर्मचारी एकजुट होकर कलेक्ट्रेट पहुंचकर ।यहां कलेक्टर अरविंद दुबे सहित डीएफओ सामान्य वन मंडल औबेदुल्लागंज विजय कुमार सिंह सीसीएफ वृत भोपाल राजेश खरे मुख्य वन संरक्षक सहित वनमंत्री डॉ कुंवर विजय शाह को ज्ञापन भेजा है। ज्ञापन सौंपने वालों में प्रभात यादव राकेश केलोदिया एमएल तिलचोरिया मोहन यादव सतीश खत्री आदि शामिल हैं।

ज्ञापन में उल्लेखित किया गया है कि वन परिक्षेत्र चिलवाहा सामान्य वन मंडल ओबैदुल्लागंज में वरिष्ठ अधिकारियों ने द्वेष पूर्ण कार्रवाई करते हुए डिप्टी नरेश कुशवाहा वनरक्षक सतीश खत्री को बेवजह निलंबित कर दिया गया है ।ज्ञापन के जरिए उन्होंने यह भी खुली चेतावनी देते हुए कहा कि अगर जल्दी ही निलंबित वन कर्मचारियों को बहाल नहीं किया गया तो चरणबद्ध आंदोलन किया जाएगा। उन्होंने पत्र क्रमांक 254/ दिनांक 25 नवंबर 2022 का हवाला देते हुए बताया है कि वरिष्ठ अधिकारियों ने छोटे कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया है। जबकि इस मामले में एसडीओ रूबी उलहक वन रेंजर दशरथ अखंड को भी सस्पेंड किया जाना चाहिए। सारे मामले में डीएफओ विजय कुमार सिंह का कहना है कि इस पूरे मामले की बारीकी से जांच पड़ताल कराई जा रही है। बाकी वन विभाग के दो अधिकारियों पर भी कार्रवाई की जाना तय है।

जिला वन कर्मचारी संघ के अध्यक्ष डिप्टी प्रभात यादव का कहना है कि संयुक्त सर्वे में डीएफओ विजय कुमार सिंह और एसडीओ रूबी उलहक रेंजर दशरथ अखण्ड द्वारा डिप्टी रेंजर नरेश कुशवाहा और फॉरेस्ट गार्ड सतीश खत्री को संयुक्त सर्वे के लिए मौके पर भेजा गया था ।जबकि नियमानुसार एसडीओ रूबी उलहक रेंजर दशरथ अखंड को भी मौके पर पहुंचकर पंचनामा एवं जांच कार्रवाई की जानी थी।बकायदा जांच इसकी जांच रिपोर्ट पंचनामा सहित मौके का मुआयना मय दस्तावेज के डीएफओ विजय कुमार सिंह को सौंपी गई। इसके बावजूद भी डीएफओ विजय कुमार सिंह ने वरिष्ठ अधिकारियों को तो बचा लिया और छोटे कर्मचारियों पर निलंबन की तलवार लटका दी गई।

मालूम हो कि भरदा वन बीट में भोपाल के बिल्डर आसिम खान ने फार्म हाउस बनाने के उद्देश्य यहां तो एकड़ जमीन खरीदी है। बिल्डर बिल्डर हसन मियां राजस्व अधिकारियों और वन विभाग के कुछ अधिकारियों से सांठगांठ कर वन विभाग की जमीन और राजस्व की जमीन पर जबरन अतिक्रमण कर रहा है। बिल्डर भोपाल में जेसीबी मशीनों के सहारे वन भूमि और देव स्थल पर खड़े पेड़ वह नेस्तनाबूद कर दिया है राजस्व रिकॉर्ड में यह भूमि निजी है जिसके खसरा नंबर 33 / 36 3 अन्य ख सरे हैं। 23 नवंबर 2022 को मौके पर पहुंचकर तहसीलदार रायसेन अजय प्रताप सिंह पटेल राजस्व निरीक्षक नगरिया पटवारी ने भूमि राजस्व कार्ड में जांच की थी जब्ती की कार्रवाई भी की गई थी। वहीं जांच टीम ने पंचनामा भी बनाया गया ।भूमि का नामांतरण राजस्व की निजी भूमि स्वामी का रिकार्ड ब्यौरा द्वारा निरीक्षण दल को दिखाए गए ।इससे साफ जाहिर होता है कि उक्त भूमि राजस्व विभाग की है।

जांच अधिकारी की जांच पर उठे सवाल..…

कलेक्टर अरविंद दुबे के आदेश पर रायसेन एसडीएम एलके खरे को चिलवाह

 

वन वीट राजस्व विभाग की जमीन पर अतिक्रमण पेड़ों की अवैध कटाई के मामले में जांच अधिकारी बनाया गया है .सूत्रों से पता चला है कि जांच अधिकारी जांच के घेरे में है जनचर्चा तो यह भी है कि राजस्व महकमे के जिम्मेदार अधिकारी द्वारा भोपाल के बिल्डर हाशिम मियां से लाखों का लेनदेन करके पेड़ों की अवैध कटाई करा दी और राजस जमीन पर अतिक्रमण भी कराया गया है ।बताया जाता है कि जांच अधिकारी ने खसरे के पटवारी को मुंह मांगी रकम देकर पंचनामा बनाने को कहा गया था ।लेकिन पटवारी जांच और निलंबन होने की डर की वजह से अपने काम से तुरंत पल्ला झाड़ लिया था।बहरहाल सारे मामले में अब देखना है कि जांच अधिकारी कहां तक इस मामले की सच्चाई उजागर करते हैं। यह भी बताया जाता है कि वह प्रशासन के एक प्रशासनिक अधिकारी और मंत्री के खास में गिने जाते हैं। राजस्व अधिकारी का रायसेन जिले से मोह नहीं छूट रहा है वह नायब तहसीलदार ,तहसीलदार से लेकर अतिरिक्त तहसीलदार और फिर एसडीएम के पद पर दोबारा रायसेन आकर कुर्सी पर जमे हुए हैं ।कई शिकवा शिकायतों के बावजूद भी इस राजस्व अधिकारी को रायसेन जिले से रवाना नहीं किया गया है। राजस्व विभाग में भ्रष्टाचार चरमसीमा पर है ।बिना मोटा लेनदेन के कोई भी काम समय पर नहीं होता। जिससे आमजन और किसान भी खासे परेशान है।

Related posts

जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्राम गोगावा में आयोजन किया गया

asmitakushwaha

ग्राम पंचायत पिंडरूखी से भ्रष्ट रोजगार सहायक को हटाने की मांग जांच में दोषी पाए जाने के बाद भी खुमान सिंह को मिल रहा है संरक्षण

Ravi Sahu

महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष रितु जैन की अनोखी पहल

asmitakushwaha

गौर उत्सव के पांचवे दिन पर हुआ सेमीनार, निबंध प्रतियोगिता का आयोजन, छात्र छात्राओं ने बनगीय अनुपयोगी सामग्री से उपयोगी सामग्री

Ravi Sahu

कस्तूरबा गाँधी छात्रावास टेटका के बालिकाओं को करवाया गया शैक्षणिक भ्रमण

Ravi Sahu

सुल्तानपुर में विधायक श्री पटवा के मुख्य आतिथ्य में मुख्यमंत्री चरणपादुका योजना अंतर्गत कार्यक्रम संपन्न 

Ravi Sahu

Leave a Comment