Sudarshan Today
राजगढ़

अन्नदाता के आंसू…. सोशल मीडिया पर किसानों से किया था वादा अब बोल रहे हैं पता नहीं किस तालुके को मिलेगा पानी। पोस्ट देखकर अधिक पानी के बीज की बुआई की, खेतों में अभी तक नहीं लगे बॉक्स तो सूखे में पड़ा है बीज।

देवराज चौहान सुदर्शन टुडे राजगढ़

राजगढ़। रोज्या पम्प हाउस का मामला।
राजगढ़- मोहनपुरा परियोजना अंतर्गत राजगढ़ जिले में अंडरग्राउंड नेहरो के माध्यम से किसानों को सिंचाई के लिए पानी पहुंचाना था। जिले के अधिकांश क्षेत्रों में अंडर ग्राउंड नहरों के काम भी चलते दिखाई दे रहे हैं। लेकिन रोज्या पंप हाउस क्षेत्र की बात की जाए तो रोज्या पंप हाउस बनकर तैयार है और लगभग क्षेत्र के करेड़ी चाटूखेड़ा के आसपास के सैकड़ों गांव में पिछले वर्ष अंडर ग्राउंड नेहरो के पाइप जैन इरीगेशन के माध्यम से बिछा दिए गए हैं। लेकिन अभी तक किसी भी प्रकार की ना तो टेस्टिंग हुई ना ही नेहरो के बॉक्स लगे।
मोहनपुरा प्रशासक ने सोशल मीडिया के माध्यम से 21 अक्टूबर को चाटूखेड़ा रामपुरिया के किसानों से वादा किया था कि नवंबर माह में टेस्टिंग की जाएगी और दिसंबर माह तक किसानों तक पानी पहुंचा दिया जाएगा, लेकिन अभी तक ऐसा कोई काम क्षेत्र में नहीं चल रहा कि नवंबर माह तक नेहरो की टेस्टिंग हो जाए और दिसंबर तक पानी मिल सके।
निराश नजर आ रहे किसान- जब किसानों ने सोशल मीडिया पर मोहनपुरा प्रशासक की पोस्ट को देखा तो अधिकांश किसानों ने नेहरों के भरोसे रबी की फसलें की बुवाई अधिक से अधिक कर दी गई। क्योंकि किसानों को उम्मीद थी कि दिसंबर तक पानी मिल जाएगा, लेकिन इस समय किसान इसलिए परेशान है क्योंकि उनके आसपास के जल स्रोत ने दम तोड़ दिया है अब वह सिंचाई कैसे करें। क्योंकि चाटू खेड़ा करेड़ी के आसपास के किसान अधिकांश गेहूं, मसूर, सरसों, धनिया की बुवाई करते हैं, जिसमें कम से कम 4 से 5 बार सिंचाई की जरूरत लगती है। लेकिन अभी से अधिकांश किसानों की फसलें खेतों में ही सुखी पड़ी रहेंगी क्योंकि पहले बहुत बुआई कर दी अब पानी कहां से लाए।
सदियों से सूखा है क्षेत्र-यह क्षेत्र सालों से सूखाग्रस्त है क्योंकि यह पर ऐसे कोई बड़े बांध तालाब नही है जिससे अच्छे से खेती की जाए।
तीन सालों से लगा रखी थीउम्मीद, लगता है इस बार भी उम्मीद ही बनी रहेंगी- क्षेत्र के दर्जनों गांवों के किसानों को जब से मोहनपुरा परियोजना बन कर तैयार हुई तब से उम्मीद थी कि सिंचाई के लिए पानी आएगा। लेकिन जिस तरह से परियोजना का काम चलता दिखाई दे रहा है उस हिसाब से तो इस रबि के सीजन में भी सिंचाई का पानी मिलना मुश्किल है।
संबंधित कंपनी को जिम्मेदार माना जाएगा या विभाग को- जानकारी अनुसार जो कंपनी नेहरें बिछाने का काम कर रही है। उस कंपनी को सरकार द्वारा ब्लैक लिस्टेड किया था और अब भी उसी कंपनी से यह काम करवाया जा रहा है। क्योंकि अधिकांश बिछाई गई नहरे आधी अधूरी दिखाई दे रही है।
कोन देगा जानकारी- क्षेत्र में सिंचाई के लिए बिछाई गई नेहरों के संबंध में जब जानकारी के लिए परियोजना प्रशासक को फोन लगाया जाता है तो उनके द्वारा अपने अधीनस्थ अधिकारी श्री दीक्षित का नाम लेकर बोल देते कि अधिक जानकारी इनसे लो और जब श्री दीक्षित से संपर्क किया जाता है तो उनके द्वारा सीधे शब्दों में बोला जाता है कि मैं सिर्फ डैम का काम देखता हूं अधिक जानकारी के लिए आप परियोजना प्रशासक राजोरिया जी से संपर्क करें। इस पूरे मामले में क्षेत्र के किसान, जनप्रतिनिधि एवं मीडिया आखिर जानकारी कहां से प्राप्त करें, जिससे किसानों को संतुष्ट किया जा सके कि इस माह तक आपको पानी मिल जाएगा।

इनका कहना……

अपना वादा निभाए प्रशासक वरना करूंगा किसानों के साथ घेराव।

मोहनपुरा कुंडालिया के प्रशासक श्री राजोरिया जी द्वारा जो सोशल मीडिया पर पोस्ट डाल कर किसानों के अंदर विश्वास जागृत किया था। उम्मीद है कि वह उस विश्वास पर खरा उतरेंगे क्योंकि वह एक जवाबदार व्यक्ति हैं। उनकी बात पर भरोसा करते हुए किसानों ने अधिक पानी वाली फसलें अपने खेतों में लगा दी हैं अगर पानी नहीं मिलता है और अन्नदाता अपने आंसू रोने पर मजबूर होता है तो मैं क्षेत्र के सभी किसानों के साथ मोहन पूरा परियोजना कार्यलय का घेराव करते हुए अनशन पर बैठूंगा वा कई किसान मुझे फोन लगाकर इसकी जानकारी भी ले रहे हैं मैं जल्द ही विभाग सहित प्रदेश के मुख्यमंत्री को भी पत्र के माध्यम से अवगत कराऊंगा।
हेमराज कल्पोनी
पूर्व विधायक राजगढ़

29 नवंबर को राज्यपाल को कराएंगे अवगत।

29 नवंबर को भोपाल में प्रदेश स्तरीय किसान यूनियन के कार्यक्रम के माध्यम से माननीय राज्यपाल महोदय को राजगढ़ में नहरों और पाईप लाईन के माध्यम से होने वाली सिंचाई में आ रही समस्या व कार्य में की जा रही लापरवाही से अवगत कराएंगे एवं संबंधित विभाग के माननीय मंत्री महोदय से भी मुलाकात करेंगे। इसके बाद भी अगर रोजिया पंप से जल्द ही तालुके को पानी नहीं मिलता है तो क्षेत्र के सभी किसानों के साथ मिलकर आंदोलन का रुख अपनाया जाएगा ।
महेंद्र सिंह तोमर
जिला अध्यक्ष किसान यूनियन राजगढ़

प्रतिनिधिमंडल के साथ पहले कलेक्टर फिर मुख्यमंत्री को कराएंगे अवगत।

22 नवंबर को भोपाल में प्रदेश व्यापी कार्यक्रम है जिसमें राजगढ़ जिले से करीब 200 से भी अधिक वाहन किसानों को लेकर भोपाल पहुंचेंगे इसमें नेहरों के पानी में हो रही देरी के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं विभाग के मंत्री महोदय को अवगत कराएंगे एवं इसके पहले ही भारतीय किसान संघ का एक प्रतिनिधिमंडल कलेक्टर महोदय से मुलाकात कर उन्हें भी इस विकट समस्या से रूबरू कराते हुए जल्द ही क्षेत्र में पानी सप्लाई की व्यवस्था की मांग करेंगे।
घनश्याम जायसवाल
जिला अध्यक्ष किसान संघ

तैयारियां पूरी पर अभी बता नहीं सकते किस तालुके को मिलेगा पानी।

रोज्यां पंप हाउस का अभी गेट नहीं लगा था जो 22 नवंबर को लगना है इसके बाद पहले रोज्या पंप को भरा जाएगा एवं वहां से बरगोलिया के लिए पानी छोड़ा जाएगा। इसके बाद देखते हैं किस क्षेत्र को पानी उपलब्ध कराया जाए क्योंकि लाइने तो सभी कंप्लीट हो चुकी है छोटे-मोटे काम बाकी है जिसे भी जल्द दुरुस्त कराया जा रहा है। अभी यह कहना संभव नहीं है कि किस क्षेत्र को पानी दिया जाएगा आप अधिक जानकारी के लिए मेरे कार्यालय पहुंचे वहां से आपको जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी।
विकास राजोरिया
परियोजना प्रशासक मोहनपुरा

Related posts

लगातार हो रही बारिश से बिगड़ी फूलों की रंगत नवरात्रि में बाहर के जिलों से आएंगे राजगढ़ में फूल।

Ravi Sahu

कलेक्टर और नपा अध्यक्ष ने किया निरीक्षण अतिक्रमण हटाने के दिए निर्देश।

Ravi Sahu

सविंदा को लगाई झाड़ू

Ravi Sahu

शीतकालीन सत्र में विधायक ने लगा रखे हैं कई प्रश्न

Ravi Sahu

खिलचीपुर विधायक प्रियव्रत सिंह की “गांधी चौपाल एवं पदयात्रा

Ravi Sahu

सेमली धाकड़ में संपन्न हुआ मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान शासन के निर्देशानुसार ग्राम पंचायत सेमली धाकड़ में दिनांक 13 अक्टुबर 2022 को मुख्यमंत्री जन सेवा

Ravi Sahu

Leave a Comment