Sudarshan Today
मध्य प्रदेशरायसेन

राजपूत,किसानों के कल्याण और विकास के लिए चलाई जा रही हैं कई योजनाएं,रायसेन में रोजगार दिवस एवं एक जिला-एक उत्पाद कार्यक्रम आयोजित

 

रायसेन। मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह के अंतर्गत रायसेन वन परिसर में आयोजित रोजगार दिवस एवं एक जिला-एक उत्पाद कार्यक्रम का सिलवानी विधायक रामपाल सिंह राजपूत जिला पंचायत अध्यक्ष यशवंत बब्लू मीणा द्वारा कन्यापूजन और दीप प्रज्जवलन कर शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर विधायक रामपाल सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान किसान के बेटे हैं, बहुत करीब से उन्होंने किसानों की समस्याओं को देखा है, समझा है। उन्होंने खेती के विकास और किसानों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं शुरू की हैं। जिनका लाभ पाकर किसानों की आय में वृद्धि हुई है। एक जिला-एक उत्पाद भी प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना है।

विधायक राजपूत ने कहा कि एक जिला-एक उत्पाद योजना से किसानों की आय में वृद्धि होने के साथ ही रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिले में एक जिला-एक उत्पाद में टमाटर और धान का चयन किया गया है। इन उत्पादों की प्रसंस्करण इकाई लगाने के लिए किसानों को बैंकों के माध्यम से ऋण भी उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विधायक रामपाल सिंह ने कहा कि किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है, सिंचाई के रकबे में लगातार वृद्धि की जा रही हैं। नवीन जल संरचनाओं का निर्माण कराया जा रहा है। गॉवों को सिंचाई के लिए पर्याप्त बिजली मिले, यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है। विधायक सिंह ने आगे कहा कि केन्द्र सरकार की किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रू की राशि तीन किस्तों में प्रदान की जा रही है। प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा हर साल में 4 हजार रू की राशि दो किस्तों में प्रदान की जा रही है। इस प्रकार प्रदेश में किसानों को हर साल 10 हजार रू की राशि प्रदान की जा रही है। छोटे रकबे के किसानों के लिए यह योजनाएं बहुत मददगार साबित हो रही हैं। इसके अलावा सरकार द्वारा किसानों को कृषि यंत्रों, उपकरणों पर अनुदान भी दिया जा रहा है।

उन्होंने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसान आय में वृद्धि के लिए खेती की उन्नत तकनीक अपनाएं। सरकार द्वारा किसानों को उन्नत खेती की जानकारी प्रदान करने के लिए साथ ही प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराया जाता है। कम लागत में अधिक उत्पादन पर ध्यान केन्द्रित करना जरूरी है। रासायनिक उर्वरकों के स्थान पर जैविक खाद का उपयोग किया जाए। इससे उत्पादन में भी वृद्धि होती है तथा मिट्टी की उर्वरक क्षमता भी बढ़ती है। विधायक रामपाल सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार से जोड़ने, उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। प्रदेश में हर महीने रोजगार दिवस आयोजित कर लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। महिलाओं को भी स्व-सहायता समूहों के माध्यम से रोजगार से जोड़ा जा रहा है।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष यशवंत बबलू मीणा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने के लिए तेजी से काम कर रही हैं। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने में युवाओं की, महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। सरकार द्वारा विभिन्न स्वरोजगार मूलक योजनाओं, आजीविका मिशन, स्व-सहायता समूहों के माध्यम से स्वरोजगार स्थापना में मदद की जा रही है। इसके अतिरिक्त विभिन्न कम्पनियों, उद्योंगों में नौकरी के अवसर भी उपलब्ध कराए जा रहा है। आज यहां कार्यक्रम स्थल पर आयोजित रोजगार मेले में अनेक कम्पनियों द्वारा युवाओं को नौकरी दी गई है।

जिला पंचायत अध्यक्ष मीणा ने कहा कि यह सरकार किसान हितैषी सरकार है। किसानों के लिए अनेक योजनाओं के माध्यम से खेती में सुविधा प्रदान की जा रही है। किसान भाई भी आगे आकर इन योजनाओं का लाभ लें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत वार्ड और ग्राम स्तर पर शिविर लगाकर लोगों को योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही आवेदन भी लिए गए हैं। इन आवेदनों पर नियमानुसार कार्यवाही कर पात्रतानुसार लाभ देने की कार्यवाही की जा रही है। कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष सविता जमना सेन ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम में कलेक्टर अरविंद दुबे ने कहा कि एक जिला-एक उत्पाद योजना के तहत जिले के लिए टमाटर और धान का चयन किया गया है। जिले का टमाटर प्रदेश के अन्य जिलों के साथ ही अनेक प्रदेशों में भेजा जाता है। इसके अलावा यहां उत्पादित होने वाली पूसा बासमती धान भी अनेक प्रदेशों के साथ ही विदेश भी भेजी जाती है। इन उत्पादों की प्रसंस्करण इकाईयां स्थापित करने के लिए बैंकों के माध्यम से हितग्राहियों को ऋण उपलब्ध कराया गया है।

कलेक्टर दुबे ने कहा कि वित्तीय वर्ष में आज पांचवा रोजगार मेला आयोजित किया गया है। अभी तक जिले के 32 हजार से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। इसके अलावा शासन की विभिन्न स्वरोजगारमूलक योजनाओं के माध्यम से भी स्वरोजगार स्थापना के लिए बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक सुगमता से पहुंचे, यह सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आज आयोजित रोजगार दिवस कार्यक्रम में 450 से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। इसके साथ ही कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न कम्पनियों द्वारा भी नौकरी के लिए युवाओं का चयन किया जा रहा है। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक विकाश कुमार शाहवाल, जिला पंचायत सीईओ पीसी शर्मा सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि और नागरिक उपस्थित थे।

कार्यक्रम में उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक एनएस तोमर द्वारा एक जिला-एक उत्पाद योजना का जिले में क्रियान्वयन तथा चयनित उत्पाद टमाटर और धान के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ मुकुल कुमार द्वारा उपस्थित लोगों को जिले में टमाटर की खेती, उसकी उन्नत किस्मों, रोगों से बचाव आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। कृषि वैज्ञानिक डॉ स्वप्निल दुबे द्वारा किसानों को धान की उन्नत किस्मों, रोगों से बचाव के साथ ही खेती की उन्नत तकनीकों के बारे में अवगत कराया गया।

 

विभिन्न योजनाओं से हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित

 

कार्यक्रम में विधायक सिंह राजपूत, जिला पंचायत अध्यक्ष मीणा द्वारा शहरी आजीविका मिशन तथा स्वरोजगार योजना के तहत 20 हितग्राहियों को 13 लाख रू से अधिक ऋण स्वीकृति पत्र, ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत चार महिला स्व-सहायता समूहों को 14 लाख रू ऋण स्वीकृति पत्र, मुद्रा योजना के तहत तीन हितग्राहियों को 12 लाख 25 हजार रू ऋण स्वीकृति पत्र, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के तहत 06 हितग्राहियों को 32 लाख रू से अधिक राशि के ऋण स्वीकृति पत्र एवं आचार्य विद्यासागर योजना के तहत एक हितग्राही को सात लाख 50 हजार रू ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए। इनके अतिरिक्त कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न कम्पनियों द्वारा नौकरी हेतु प्राथमिक स्तर पर चयनित किए गए अनेक युवाओं को भी नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए।

Related posts

पीलीभीत सूचना विभाग 13 सितम्बर 2023/परिवहन विभाग द्वारा जनपद के विभिन्न मार्गो पर संचालित हो रही डग्गामार वाहनों के विरुद्ध विशेष अभियान चलाया जा रहा है

Ravi Sahu

डिंडौरी:- फ्लैग मार्च निकलकर नगरवासियों से आगामी त्यौहारों को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने की अपील

Ravi Sahu

पहलवान यादव को गौरव अवार्ड से किया सम्मानित

Ravi Sahu

प्रधानमंत्री आवास में अपने परिवार के साथ खुशी-खुशी रह रहे हैं कमल सिंह

Ravi Sahu

दो दिवसीय अनुभूति कैंप का हुआ समापन छात्र छात्राओं ने ली पर्यावरण बचाने की शपथ

Ravi Sahu

पटवारीयों की अनिश्चित कालीन हड़ताल चौथे दिन भी जारी

Ravi Sahu

Leave a Comment