Sudarshan Today
कटनी

गणेश प्रतिमा स्थापना व विसर्जन हेतु शांति समिति की बैठक आयोजित

राजेंद्र खरे कटनी

अपर कलेक्टर रोमानुस टोप्पो की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित शांति समिति की बैठक में गणेश प्रतिमा स्थापना और गणेश विसर्जन का त्यौहार मिल जुलकर शांतिपूर्वक मनाने का निर्णय लिया गया।

बैठक में चर्चा के दौरान बताया गया कि 9 सितम्बर तक गणेश प्रतिमायें स्थापित रहेंगी। शुक्रवार 9 सितम्बर को महाआरती उपरांत शाम 6.30 बजे से विसर्जन व चल समारोह प्रारंभ होगा। चल समारोह गणेश चौक, मघई मंदिर, हनुमान मंदिर, सुभाष चौक, मुंडा बाजार, शेर चौक, आजाद चौक होकर विसर्जन स्थल पहुंचेगा। छोटी-बड़ी सभी प्रतिमायें सीधे मोहनघाट विसर्जन हेतु पहुंचेंगी। कटनी नदी के मोहनघाट में विसर्जन हेतु जल कुण्ड की व्यवस्था का दायित्व नगर निगम कमिश्नर सत्येन्द्र सिंह धाकरे को सौंपा गया है। बैठक में आम सहमति बनी की प्रतिमाओं का विसर्जन केवल जल कुण्ड में ही किया जायेगा। किसी भी हालत में प्रतिमाओं का विसर्जन नदी, नाले व तालाबों में नहीं किया जायेगा। इससे प्रदूषण फैलता है। इसके लिए पुलिस, राजस्व, नगर परिषद, नगर निगम, यातायात अमले को दायित्व सौंपा गया है।

जुलूस मार्ग के गढ्ढों की भराई हेतु नगर निगम को निर्देशित किया गया है। साथ ही विद्युत विभाग को जुलूस मार्ग में कम उँचाई के बिजली के तारों को पर्याप्त ऊँचा करने और ट्रांसफार्मर को व्यवस्थित करने की जवाबदारी सौंपी गई है।

शांति समिति की बैठक में नागरिकों से अपील की गई है कि वे प्रतिमाओं का विसर्जन निर्धारित जल कुण्ड में ही करें। साथ ही भंडारा व प्रसाद वितरण में अमानक प्लास्टिक की पत्तल, दोना, गिलास, कटोरी का उपयोग नहीं करें। प्लास्टिक के स्थान पर कागज व पत्तों से निर्मित दोनों, पत्तल, गिलास, कटोरी का उपयोंग करें।

विसर्जन मार्ग में हनुमान मंदिर, देश भंडार के समीप सुभाष चौक, आजाद चौक व विसर्जन स्थल में पेयजल व्यवस्था हेतु टैंकर की व्यवस्था का दायित्व नगर निगम को सौंपा गया है।

कानून व्यवस्था सम्हालने का दायित्व पुलिस व राजस्व विभाग को दिया गया है। इसके अलावा एम्बुलेंस व डॉक्टर और पेरोमेडिकल स्टॉफ को कंट्रोम रूम में मौजूद रहने के निर्देश दिए गये हैं। पंडालों में रात्रि 10 बजे के बाद ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा।

बैठक में अतिरिक्त अधीक्षक मनोज केडिया, एस.डी.एम प्रिया चन्द्रावत, डिप्टी कलेक्टर संस्कृति शर्मा, तहसीलदार द्वय संदीप श्रीवास्तव और सच्चिदानंद त्रिपाठी सहित शांति समिति के सदस्य मौजूद रहे।

Related posts

भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा कटनी जिले में रोपे गए 2000 वृक्ष

asmitakushwaha

सिलोंड़ी में चल रहे विधायक कप क्रिकेट में मझगवाँ ने बरहटा को 104 रन से हराया

Ravi Sahu

सामाजिक संस्थाओं एवं जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में बुजुर्गों का सम्मान कर किया फल वितरण

Ravi Sahu

उज्जैन में आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम का मां जालपा मंदिर में किया गया सीधा प्रसारण विधायक,महापौर, कलेक्टर, नगर निगम आयुक्त सहित जनप्रतिनिधि, श्रद्धालु हुए शामिल

Ravi Sahu

खेत में जुताई के समय ट्रैक्टर के अचानक पलटने से चालक की मौके पर मौत

asmitakushwaha

श्रीकृष्ण वृद्धाश्रम में दिनाक 14 दिसम्बर सायंकाल 5 बजे से गुरुजनो व वृद्ध जनों का का सम्मान तथा फल,मिष्ठान वितरण कार्यक्रम आयोजित

Ravi Sahu

Leave a Comment