Sudarshan Today
मंडला

महिलाओं ने हरितालिका तीज व्रत रखकर पति की लंबी आयु की गई कामना

मंडला से सुदर्शन टुडे न्यूज जिला ब्यूरो चीफ हीरा सिंह उइके की रिपोर्ट 

मंडला:- संपूर्ण मंडला जिले में महिलाओं ने मंगलवार को हरतालिका व्रत रखकर पति की लंबी आयु के लिए भगवान भोलेनाथ पार्वती का विधिपूर्वक पूजन किया कुंवारी युवतियों ने भी मनवांछित वर की प्राप्ति के लिए उपवास रखा और शाम को महिलाओं के साथ पूजा अर्चना की व्रत के दौरान महिलाओं ने दिनभर निर्जला उपवास रखा पूजा सामग्री के लिए बाजार में चहल-पहल नजर आई महिलाएं युवतियों समेत अन्य लोगों ने भी पूजन सामग्री की खरीदी की।

फुलेहरा बांध किया पूजन व्रत धारी महिलाओं व युवतियों ने सोमवार की मध्यरात्रि में राम दातून कर अगले दिन मंगलवार को सुबह सूर्योदय के पूर्व मौन धारण कर स्नान करके निर्जला और निराहार व्रत रखा शाम को महादेव शिव पार्वती की मूर्ति स्थापित कर फूलों का मंडप फुलेरा सजाया गया और फल फूल पकवान के साथ भगवान को भोग लगाया गया। हरितालिका तीज को हिंदू धर्म में सबसे कठिन व्रतों में से एक माना जाता है मान्यता है कि यह व्रत अत्यंत शुभ फलदाई होता है हरतालिका तीज को हरियाली और कजरी तीज के बाद मनाते हैं इस पर पर महिलाओं में एक अच्छा खासा उत्साह देखा जाता है।

चला भजन कीर्तन का दौरा रात्रि जागरण के दौरान महिलाओं व युवतियों के द्वारा भजन कीर्तन किया गया कुछ स्थानों में भजन मंडली बुलाकर रात भर भगवान के गीत गाए गए।

प्रात:काल फुलेरा नर्मदा नदी में किये विसर्जन रात भर रतजगा पूजा अर्चना का दौर चलता रहा वही आशीर्वाद लेने सभी व्रत धारी महिलाओं, युवतियों ने एक साथ बैठकर हरितालिका तीज पर्व मनाने के बाद बुधवार को प्रातःकाल सभी व्रत धारी एवं अन्य महिलाओं, युवतियों ने नर्मदा नदी में फुलेहरा को विसर्जित की गई।

Related posts

मोहगांव पुलिस ने आयोजित किया जनसम्वाद कार्यक्रम- जनता और पुलिस के बीच भयमुक्त एवं मधुर सम्बन्ध स्थापित हो

Ravi Sahu

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी मवई ने किया ध्वजा रोहण

Ravi Sahu

फूड पाईजनिंग से 100 से ज्यादा बच्चे हुए बीमार

Ravi Sahu

स्टेट मास्टर में रामा परते ने दौड में प्रथम स्थान हासिल कर मेंडल एवं प्रमाण पत्र प्राप्त किया

Ravi Sahu

दिव्य ज्योति जागृति संस्थान के तत्वावधान में मंगल कलशयात्रा का भव्य आयोजन बैंड बाजों के साथ किया गया

Ravi Sahu

छात्राओं ने रंगोली के जरिए मतदान का किया आव्हान

Ravi Sahu

Leave a Comment