Sudarshan Today
मंडला

फूड पाईजनिंग से 100 से ज्यादा बच्चे हुए बीमार

जिला चिकित्सालय मंडला में हुआ इलाज

ग्राम के लोगों के द्वारा तत्कालीन वाहन कर अस्पताल भेजा, फिर प्रशासन ने भेजा एंबुलेंस

मंडला से सुदर्शन टुडे न्यूज जिला ब्यूरो चीफ हीरा सिंह उइके की रिपोर्ट

मंडला:- मंडला जिले के विकास खंड मोहगाँव अंतर्गत ग्राम सिंगारपुर में फूड पाईजनिंग से लगभग 100 से ज्यादा बच्चे बीमार बीमार पड़ गये। जिन्हें ग्राम के युवा व वरिष्ठ नागरिकों के द्वारा तत्कालीन व्यवस्था कर निजी वाहनों से अस्पताल जाया गया इसके बाद प्रशासन द्वारा तत्काल एंबुलेंस की व्यवस्था की गई जिसमें बीमार बच्चों को जिला चिकित्सालय मंडला में भर्ती कराया गया यहां पर इलाज निरंतर जारी रहा जिससे 29 मई को अस्पताल से दीदी गई इनमें से कुछ है बच्चे अभी भी इलाज रखे हैं।
बता दें कि विकास खंड मोहगाँव अंतर्गत ग्राम सिंगारपुर शनिवार के दिन क्षेत्र के सबसे बडी साप्ताहिक बाजार भरता जहाँ पर आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के लोग बाजार अपने दैनिक सामाग्री खरीदने पहुँचते।
बाजार के दौरान लोगों ने हर सप्ताह के हिसाब से अपने बच्चों के लिए फुल्की खरीद कर घर लेकर आये घर पर बच्चों को फुल्की खिलाया। तत्पश्चात एक से दो घंटे के बीच में बच्चों के पेट में ऐंठन एवं जी मिचलाना व उल्टी दस्त होने लगी। परिवार के लोगों में अफरा तफरी मच गई। उन्होंने तत्काल उप स्वारथ केन्द्र सिंगारपुर लाया गया जहाँ पर अकेली अस्पताल में पदस्थ ए एन एम द्वारा प्राथमिक उपचार कर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मोहगाँव एवं जिला चिकित्सालय के लिए रिफर कराई।

निवास विधायक के तत्परता से प्रशासन पहुँचा सिंगारपुर और चिकित्सा दल ने किया मरीजों का प्राथमिक उपचार

जैसे ही क्षेत्रीय निवास विधायक डॉ अशोक मर्सकोले को सिंगारपुर की घटना की जानकारी लगी। उन्होंने तत्काल जिला प्रशासन को सिंगारपुर में चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए निर्देशित किया गया। विधायक के तत्परता से चिकित्सा दल सहित पुलिस प्रशासन, जिले के फूड इंस्पेक्टर अधिकारी, राजस्व विभाग के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि सिंगारपुर पहुँचें और मरीजों का हाल-चाल जाने वही मरीजों को प्राथमिक उपचार कर मंडला जिला अस्पताल रेफर किया गया। इस संबंध में जिला चिकित्सालय अधिकारी श्रीनाथ सिंह ने बताया कि अस्पताल में भर्ती मरीजों का निरंतर ईलाज जारी है। अभी किसी भी मरीज गंभीर स्थिति में नही है सभी मरीजों का ईलाज से स्वास्थय में सुधार हो रहा।
बता दें कि यह घटना दिनांक 28 मई दिन शनिवार को शाम 7:50 से 8:00 बजे की है इस घटना से पूरे ग्राम में अफरा तफरी मच गई। फुल्की वाले सिंगारपुर निवासी अर्जुन नंदा इन्होंने प्रति सप्ताह के दौरान अपनी फुल्की की दुकान बाजार में लगाया जिसके दुकान पर ग्राहकों नें फुल्की खरीद कर खायें और घर पर बच्चों के लिए ले गये घर के बच्चों नें फुल्की खाने के बाद तबियत खराब होने पर परिवार जन घबरा गये कि बच्चों को क्या हो गया।

जिला चिकित्सालय मंडला पहुंचे सांसद, विधायक, कलेक्टर सहित अन्य अधिकारी

जैसे ही घटना की जानकारी लगते ही मंडला सांसद व केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, निवास विधायक डॉ अशोक मर्सकोले और जिला कलेक्टर हर्षिका सिंह सहित अन्य अधिकारी पहुंचे। वही क्षेत्रीय विधायक डॉ अशोक मर्सकोले ने तत्काल जिला चिकित्सालय में पहुँच कर मोर्चा खोल दिया है और सामने से सेवा खुद एक डाॅ के रुप में देकर एक जनप्रतिनिधि के बोध को भी देख रहे हैं।

29 मई को समाचार प्राप्त तक मरीजों का जिला चिकित्सालय मंडला से इलाज कर छुट्टी दे दी गई वही कुछ मरीजों का अभी ईलाज जारी है।

Related posts

दर्द में तड़पती गौ माता,नागरिक मंच ने कराया इलाज

Ravi Sahu

सैनिक सम्मान के साथ दी आईटीबीपी जवान को अंतिम विदाई गृह ग्राम ग्वारा में दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

Ravi Sahu

महिमा पटले ने किया अपने परिवार अपने स्कूल और अपने जिले का नाम रोशन दसवीं पर प्राप्त किया 85.40% अंक

Ravi Sahu

झुरगी पोंडी बुढ़नेर नदी पर पुल का किया गया सर्वे क्षेत्रीय ग्रामीणों के आवागमन हेतु बुढनेर नदी में शीघ्र बनेगा पुल क्षेत्रीय आम जनता ने शासन-प्रशासन को दिया धन्यवाद

Ravi Sahu

विकास खंड मोहगाँव के ग्राम मलवाथर में पेयजल की भारी संकट जिला प्रशासन ग्रामीण जनों की पेयजल समस्या पर विशेष ध्यान देवें

Ravi Sahu

अंर्तराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर जिला चिकित्सालय में की गई वरिष्ठजनों के स्वास्थ्य की जांच

Ravi Sahu

Leave a Comment