Sudarshan Today
रायसेन

जिपं अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के पद पर संशय:चार चेहरों के इर्द-गिर्द घूम रही कुर्सी, परिणामों की घोषणा के बाद जोड़तोड़ शुरू

रायसेन।जिला पंचायत सदस्य पद के नतीजों की अधिकारिक घोषणा के बाद अब रायसेन जिले में राजनैतिक जोड़-तोड़ की सियासत भी शुरू हो गई है। जिला पंचायत अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर कब्जे को लेकर सियासी दल और सियासतदार सक्रिय हो गए हैं।

रायसेन में जिला पंचायत अध्यक्ष का पद इस बार अनारक्षित के लिए रिजर्व है, लिहाजा पूरा खेल चार चेहरों के इर्दगिर्द ही मंडरा रहा है। उपाध्यक्ष पद को लेकर जबरदस्त खींचतान के आसार भी नजर आ रहे हैं। फिलहाल बहुमत भाजपा के पाले में है लेकिन कोशिशें कांग्रेस ने भी शुरू कर दी हैं।

जिपं अध्यक्ष पद इस बार

आरक्षित कोटे में…

हरेक बार जिपं अध्यक्ष मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, सिलवानी विधायक रामपाल सिंह राजपूत की मर्जी से बनाया जाता रहा है।पिछली जिपं अध्यक्ष अनीता डॉ जेपी किरार, पूर्व अध्यक्ष भँवर लाल पटेल, रामपाल सिंह ठाकुर के गुरुजी के पुत्र प्रभाकर मेहरा आदि शामिल रहे हैं।महिला आदिवासी वर्ग की सीट आरक्षित होने पर दिग्विजय सिंह सरकार के कार्यकाल में रामबाई उइके भी जिपं अध्यक्ष, स्व. कमल सिंह लोधी भी जिपं अध्यक्ष की कुर्सी तक पहुंच चुके थे।

रायसेन में जिला पंचायत का अध्यक्ष पद इस बार अनारक्षित के लिए आरक्षित है। जिपं अध्यक्ष की कुर्सी पर विराजित होने के लिए 2 दावेदार ताल ठोंक रहे हैं।इनमें स्वास्थ्य मंत्री के करीबी जशवंत उर्फ बबलू मनफूल मीणा माना जो कि वार्ड 2 से जिपं सदस्य के लिए 5200 वोटों से धमाकेदार जीत दर्ज की है।इस पद के लिए वे युवा शिक्षित योग्य भी हैं।इसके अलावा वार्ड 3 मेहगांव जिपं सदस्य राजेन्द्र बघेल सिर्फ 74 मतों से निकटतम प्रतिद्वंदी पूजा राकेश चौकसे से कशमकश मुकाबले से जीते हैं।इन पर मतगणना के दौरान से ही धांधली गड़बड़ी के आरोप लग चुके हैं।ऐसी जनचर्चा चल रही है कि वार्ड 3 जिपं सदस्य सीट ओबीसी कोटे के लिए आरक्षित थी।लेकिन राजेन्द्र बघेल ने नामांकन फार्म के साथ पिछड़ा वर्ग जाति सर्टिफिकेट लगाने की बजाय सिर्फ शपथ पत्र लगाया।राजेन्द्र बघेल जिपं सदस्य मेहगांव से चुनाव जीत भी गए हैं।इस मामले की शिकायत नरवर निवासी राकेश चौकसे ने जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर अरविंद दुबे आरओ व एसडीएम एलके खरे जिपं सीईओ पीसी शर्मा सहित मप्र राज्य चुनाव आयोग को आवेदन देकर की गई है।इस मामले में सबसे अहम बात यह सामने आई कि स्कूर्टनी के दौरान नामांकन फार्म के साथ जाति प्रमाण पत्र की आरओ सहित अन्य अधिकारियों ने आखिर बारीकी से जांच क्यों नहीं की गई थी।जिम्मेदार अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

जिपं अध्यक्ष पद जा सकता है छातेर अथवा नोनिया बरेली की झोली में जा सकता है …

यदि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व कैबिनेट मंत्री रामपाल सिंह राजपूत की जुगलबंदी चली तो छातेर वार्ड 10 से जिपं सदस्य चुनीं गईं सुंदर बाई राजपूत पति रामसिंह या फिर नोनिया बरेली वार्ड उदयपुरा से निर्वाचित हुए जिपं सदस्य कैलाश मिश्रा जिला पंचायत अध्यक्ष बनने के आसार लगभग तय माना जा रहा है।बताया जा रहा है कि जिपं सदस्य कैलाश मिश्रा प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के रिश्तेदार भी हैं।उक्त दोनों दावेदार भाजपा समर्थित भी बताए जा रहे हैं।

किंग मेकर बनने की कोशिश में लगे तमाम नेता….

बहरहाल किंग मेकर बनने की कोशिश में तमाम नेता सक्रिय हो गए हैं और उन्होंने सदस्यों को अपनी गिरफ्त में लेने की कोशिशें शुरू कर दी हैं।इनमें वरिष्ठ बीजेपी नेता एस मुनियन,राकेश तोमर, कन्हैया सूरमा ,प्रभाकर मेहरा सहित बेगमगंज ,उदयपुरा और सिलवानी क्षेत्र के नेता जो कि पार्टी के कार्यक्रमों में सीएम शिवराज सिंह और क्षेत्रीय विधायक ठाकुर रामपाल सिंह के इर्दगिर्द मंडराते रहते हैं।हम आपको यह बता दें कि एक महिला अजा वार्ड 1 से निर्दलीय,2 कांग्रेस पार्टी समर्थित बाकी 17 जिपं सदस्य भाजपा से ताल्लुक रखते हैं।जिपं

अध्यक्ष का अनारक्षित है लिहाजा उपाध्यक्ष सामान्य वर्ग अथवा ओबीसी से बनाने की जुगत भी भिड़ाई जाने लगी है।.

 

 

चंद्रेश जोशी सुदर्शन टुडे रायसेन

Related posts

फिर बारिश के अनुसार:इस बार फरवरी तक पड़ेगी तेज कड़ाके ठंड,मौसम विभाग ने दी जानकारी

Ravi Sahu

 फरार घूम रहा काले हिरण के शिकार का आरोपी

Ravi Sahu

रायसेन शहर ब में जनता परेशान:अघोषित बिजली कटौती व दुगने बिलों ने बढ़ाई मुश्किलें

Ravi Sahu

रामलीला में प्रभु श्री राम ने किया ताड़का का वध,यज्ञ करने राम लक्ष्मण को राजा दशरथ से मांग कर लाए गुरु विश्वामित्र।

Ravi Sahu

वन विभाग ने स्कूली बच्चों को जंगल की सैर कराई:पर्यावरण संरक्षण के लिए किया जागरुक, वन्य प्राणियों की दी जानकारी

Ravi Sahu

स्वच्छता सर्वेक्षण अब पहले से ज्यादा कठिन:सड़क, सार्वजनिक भवन की दीवारों पर गुटखे के धब्बे मिले तो कटेंगे नंबर, रैंकिंग भी गिरेगी

Ravi Sahu

Leave a Comment