Sudarshan Today
देशमध्य प्रदेश

IMD Alert : चक्रवात ‘Asani’ का गंभीर रूप, 17 राज्यों में 13 मई तक भारी बारिश का अलर्ट, उत्तर-मध्य में हीटवेव से मिलेगी राहत

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश भर में आज Cyclone Asani का असर 17 राज्य में देखने को मिलेगा। Asani के आज आंध्र और उड़ीसा तट से टकराने की संभावना जताई गई है। जिसके बाद चक्रवात और विकराल रूप लेगा।भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD Alert) ने भविष्यवाणी की है कि गंभीर चक्रवात Cyclone Asani मंगलवार को आंध्र प्रदेश और ओडिशा के पास भारत के पूर्वी तट के सबसे करीब पहुंचेगा और जल्द ही जमीन पर वापस लौट जाएगा। चक्रवात के सोमवार की रात तक लगभग उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी, उत्तरी आंध्र प्रदेश तट और आसपास के ओडिशा तट तक पहुंचने की संभावना है।

इसके बाद, इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने और उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों से दूर जाने की संभावना है।IMD Alert की माने तो चक्रवात आसनी की वजह से 17 राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं पांच राज्यों में हीटवेव की चेतावनी दी गई है। 13 मई तक 17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। IMD Alert ने आशंका जताई है कि गंभीर चक्रवाती तूफान आसनी आंध्र प्रदेश के तट पर दस्तक नहीं देगा क्योंकि यह अगले 24 घंटों में एक चक्रवाती तूफान में कमजोर होने की संभावना है, आईएमडी ने कुछ स्थानों पर अगले दो दिनों के लिए उत्तरी तटीय आंध्र में भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी दी है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, रविवार को, चक्रवात ‘आसानी’ कार निकोबार (निकोबार द्वीप समूह) से लगभग 610 किमी उत्तर-पश्चिम में बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी के ऊपर एक मजबूत चक्रवाती तूफान में बदल गया था। चक्रवाती तूफान के 10 मई की शाम तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की उम्मीद है, जो उत्तर आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों से पश्चिम-मध्य और पड़ोसी उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंच जाएगा। उसके बाद, मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने भविष्यवाणी की कि यह उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ जाएगी और ओडिशा के तट से दूर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी की ओर बढ़ेगी।

पश्चिम मध्य और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर गंभीर चक्रवाती तूफान ‘आसानी’ पिछले छह घंटों के दौरान 5 किमी प्रति घंटे की गति से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा और काकीनाडा (आंध्र प्रदेश) से 300 किमी दक्षिण-पूर्व में पश्चिम-मध्य, विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) से 330 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व, गोपालपुर (ओडिशा) से 510 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और पुरी (ओडिशा) से 590 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर केंद्रित था।

Read More : CM की बड़ी घोषणा, पेंशन का ऐलान, हर महीने खाते में आएंगे 2500 रुपए, 5 लाख रुपए तक का मिलेगा लाभ

असानी, जो सोमवार शाम को विशाखापत्तनम से लगभग 400 किमी दक्षिण पूर्व और पुरी (ओडिशा) से 590 किमी दक्षिण में केंद्रित था, 16 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान में कमजोर होने से पहले इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व-वार्ड लेने से पहले मंगलवार तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और ओडिशा तट से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ने की संभावना है।

10 मई की शाम से, IMD ने तटीय ओडिशा और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के आसपास के हिस्सों में अलग-अलग भारी वर्षा के साथ उचित से मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की है। मौसम कार्यालय ने 11 मई को ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के तटों पर मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई है।

यह भविष्यवाणी की गई है कि 11 मई की शाम तक पुरी के दक्षिण में पहुंचने पर तूफान फिर से एक गहरा दबाव बन जाएगा। यह एक चक्रवाती तूफान से कमजोर होकर एक गहरे अवसाद में बदल जाएगा। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, “हमें बहुत तेज हवाओं की उम्मीद नहीं है, शायद 40-60 किमी / घंटा की रफतार से हवा चलेगी। आईएमडी ने चेतावनी दी है कि बंगाल की खाड़ी के साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के क्षेत्रों में हवाएं चलने की संभावना है।

IMD ने भविष्यवाणी की कि तूफान शनिवार को आंध्र प्रदेश या ओडिशा से नहीं टकराएगा। मौसम सेवा ने एक दैनिक रिपोर्ट में कहा यह (चक्रवात) उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने और ओडिशा के तट से दूर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी में जाने की संभावना है। ओडिशा में पुरी से 590 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में 5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहे चक्रवात आसनी के आज रात तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और उत्तरी आंध्र तट और उससे सटे ओडिशा तट तक पहुंचने की संभावना है।

इसके बाद, चक्रवात आसनी के उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने और उत्तर आंध्र और ओडिशा के तटों से दूर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके लैंडफॉल बनने की संभावना नहीं है, और अगले 24 घंटों में इसके कमजोर होकर एक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। मौसम प्रणाली के कारण कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है और तटीय आंध्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। आज शाम से तटीय ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

 

Related posts

जनपद अध्यक्ष देवनागर 101 गाड़ी का काफिला लेकर सांवरिया सेठ के दरबार पहुंचे

Ravi Sahu

प्राइम अकैडमी राजपुर ने मनाया विश्व स्वास्थ्य दिवस डॉक्टर मंसूरी ने दी जानकारी किया बच्चों का स्वास्थ्य का चेकअप

asmitakushwaha

 *बदनावर व्हाया रूनिजा,काछीबड़ौदा मार्ग के आजु-बाजू घने पेड़ होने से एक्सीडेंट का खतरा बढ़ा* 

Ravi Sahu

हुकुमचंद मिल के श्रमिकों को उनका अधिकार मिला है उसी प्रकार बुरहानपुर ताप्ती मिल बहादुरपुर सूट मिल के श्रमिकों को भी उनका बकाया प्रदान किया जाये — ठाकुर संतोष सिंह दीक्षित 

Ravi Sahu

दशोरा समाज द्वारा मंदसौर कुलदेवी का पूजन 6 जून को

Ravi Sahu

आधा दर्जन वारंटी गिरफ्तार, सिटी कोतवाली की कार्रवाई*

Ravi Sahu

Leave a Comment