Sudarshan Today
OtherPandurna

शहर में चल रहा भागम भाग का खेल रेत से भरे डंपर से रेत खाली कर डंपर लेकर भागा ड्रायवर

शहर में चल रहा भागम भाग का खेल रेत से भरे डंपर से रेत खाली कर डंपर लेकर भागा ड्रायवर

 

 

*नियमो की उड़ाई जा रही धज्जिया*

 

 

 

सुदर्शन टुडे,अक्षय बालपांडे,पांढुरना

 

 

 

पांढुरना शहर के नगर के बीच मे से दौड़ रहे ओवरलोड ऐसा ही कल रात मे बड़ा हादसा होने से बच गया और रेत से भरे डंपर को खाली कर डंपर लेकर भागा ड्रायवर क्या बडे दुर्घटना का इंतजार कर रहा प्रशासन। कब इस अवैध रूप से रेत परिवहन करने वालों पर स्थानीय और जिला प्रशासन कार्रवाई करेगा । खुलेआम धड़ल्ले के साथ अवैध तरीके से रेत के डंपरों का परिवहन किया जा रहा है और महंगे दरों में रेत का विक्रय किया जा रहा है। इस अवैध व्यापार को रोकने में जिला खनिज विभाग की कार्यवाही सिर्फ दस्तावेजी और दिखावटी नजर आ रही है। पांढुरना क्षेत्र महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश की बाॅर्डर पर होने के चलते यह अवैध रेत परिवहन का गढ़ बन गया है।

क्षेत्र से प्रतिदिन लगभग 100 डंपर रेत का परिवहन हो रहा है। शहर के मेन रोड से होते हुए यह डंपर महाराष्ट्र बाॅर्डर की ओर जाते है। सौसर, रामाकोना क्षेत्र की नदियों से प्रतिदिन रेत का अवैध रेत परिवहन किया जा रहा है। इस पूरे अवैध व्यापार की जानकारी होने के बावजूद जिम्मेदार विभाग पूरी तरह मौन हैं। शिकायत किए जाने पर कार्रवाई नहीं हो रही है, जिसकी वजह से अवैध रेत माफिया कम समय में बड़ी पकड़ बना ले रहे हे।

अवैध रेत परिवहन करने वालों की अच्छी पकड़ है। कोई जनप्रतिनिधि की बताता है, तो प्रशासन के अधिकारियों की आड़ में अवैध परिवहन करने में जुटे हुए हैं। क्षेत्र से रोजाना दर्जनों डंपरों और ट्रैक्टर-ट्राॅली से अवैध रेत परिवहन जारी है। खुलेआम जिला एवं स्थानीय प्रशासन के नाक के नीचे नदियों को बुरी तरह छलनी किया जा रहा है। प्रशासन की जानकारी में होने के बावजूद कार्रवाई नहीं होने के कारण अवैध रेत परिवहन करने वाले माफियाओं के हौसले बुलंद हो गए हैं।

 

 

 

*रेत के ओवरलोड डंपर पर नही कर रहे कार्यवाही*

 

 

रेत माफिया धड़ल्ले से रेत का उत्खनन कर रहे है और खुलेआम इसका परिवहन भी जारी है। बड़ी संख्या में डंपर और ट्राली रेत निकालकर इधर-उधर पार लगाई जा रही है। जिला खनिज विभाग के साथ पुलिस और राजस्व विभाग के उदासीन रवैये के चलते यह रेत माफिया सक्रिय हो रहे हैं। इससे राजस्व विभाग को चूना लग रहा है। इसकी जानकारी प्रशासनिक अधिकारियों को होने के बावजूद वे चुप्पी साधे हुए हैं। शिकायतें होने पर प्रशासन द्वारा गिने चुने कुछ लोगों को पकड़ा जाता है। वहीं नाममात्र के लिए कार्रवाई भी की जाती है, लेकिन अवैध उत्खनन और परिवहन पर अंकुश नहीं लग पा रहा है।

रेत परिवहन पर पूरी तरह प्रशासन की नजर होना जरूरी है। लेकिन बगैर राॅयल्टी के बेखौंफ अवैध ओवरलोड डंपर क्षेत्र से गुजरते है। बाॅर्डर पर आने-जाने वाले वाहनों की जांच की जाती है, पर इन अवैध ओवरलोड डंपरों के गुजरने के दौरान पुलिस और बाकी विभागों के अधिकारी आंखें मुंद लेते है। पांढुरना से होकर महाराष्ट्र के कई इलाकों में रेत का परिवहन किया जाता है। डंपरों द्वारा अवैध ओवरलोड रेत ढोने के चलते क्षेत्र की सड़कें भी खराब हो रही है, वहीं डंपरों की तेज रफ्तार से एक्सीडेंट होने का खतरा बना रहता है।

Related posts

तीसरे एवं अंतिम चरण का उप सरपंच चुनाव सम्पन्न

asmitakushwaha

आस्था के चलते भक्तों का उमड़ा सैलाब – भव्यता के साथ निकली चुनरीयात्रा

Ravi Sahu

बीआरसी जबेरा की राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट में राज्य स्तर पर शानदार उपलब्धि,

Ravi Sahu

बिजली चोरी कर उपयोग करते पकड़े जाने पर 5 लोगों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज

Ravi Sahu

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024*मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

Ravi Sahu

जिला भाजपा ने जताया जनता जर्नादन का आभार

Ravi Sahu

Leave a Comment