Sudarshan Today
rajgarh

जीवन को आनंदित बनाये रखता है अल्पविराम ! कलेक्टर

सुदर्शन टुडे राजगढ़

 

राजगढ़।वर्तमान समय में प्रत्येक शासकीय अशासकीय व्यक्ति को कार्य की अधिकता से तनाव महसूस होता है जिससे आनंददित जीवन जीने मे समस्याओं का सामना करना होता है। जीवन को आनंददित बनाए रखने के लिए आनंद विभाग द्वारा चलाए जा रहे हैं अल्पविराम कार्यक्रम की बारीकियों को अपने जीवन में उतारकर आनंददित रह सकते हैं कुशल जीवन जीने के लिए हमें हर क्षण आनंददित रहकर कार्य करना होगा अल्पविराम हमारी कार्यक्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण मददगार हो सकता है उक्त विचार हर्ष दीक्षित कलेक्टर राजगढ़ ने वन विभाग के अधिकारी कर्मचारियों के बीच आनंद विभाग द्वारा आयोजित अल्पविराम कार्यक्रम के शुभारम्भ अवसर पर कहे। श्री दीक्षित ने कहा कि सभी विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को आनंद विभाग की गतिविधियों से जुड़कर खुशहाल जीवन जीने का मार्ग अपना सकते है।इस अवसर पर वेणीप्रसाद दौतानिया डी.एफ.ओ राजगढ़ ने कहा कि स्वयं को आनंदित रहने के लिए हमारे नियमित दिनचर्या में हमें सकारात्मक सोच को बढ़ाना होगा नकारात्मक भाव हमें तनाव पैदा करते हैं सकारात्मक से कार्य करने में आनंद प्राप्त होता है इसलिए कार्य में सकारात्मक को बढ़ावा देकर हम आगे बढ़ सकते हैं एक लघुकथा के मध्यम से आनंद का महत्व समझाया ।अल्पविराम कार्यक्रम के राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर के.एन.गुप्ता ने उपस्थित वनविभाग के अधिकारियों कर्मचारियों को खुशहाल जीवन जीने के बारे में आनंद विभाग की गतिविधियों से जोड़ते हुए अल्पविराम की बारीकियां से अवगत करवाया। श्री गुप्ता ने आनंद कैसे बढ़ता और घटता पर भी चर्चा करते हुए आनंद बढ़ाने के लिए हमारे अंदर छुपी बुराइयों को निकालने के तरीको समझाएं कार्यक्रम में सभी कर्मचारियों को जीवन का लेखा-जोखा समझाकर जीवन की बैलेंस शीट को बराबर करने का तरीका समझाया जीवन के लेखे जोखे में बैलेंस शीट को पावरफुल बनने के लिए जीवन में मदद, कृतज्ञता, धन्यवाद, माफ करना, माफी मांगने के भाव को दैनिक जीवन में निरन्तर बढ़ाने का प्रयास करने का अनुरोध किया। फ्रीडम गिलास के माध्यम से हमारे अंदर की बुराइयों को दूर करने के तरीके के बारे में समझाया। सकारात्मक के साथ कार्य करने से जीवन तनाव मुक्त हो सकता है हमारे अंदर छुपी हुई जलन, ईर्ष्या, घृणा,द्विषे, क्रोध जैसे भावों को कम करने पर जोर देना होगा तब ही हम आनंदित रह सकते हैं श्री गुप्ता ने कार्यक्रम मे गतिविधियों व विडियों के माध्यम से सभी को आकर्षित करते रहे ।अल्प विराम कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर विनीत जैन ने हमको मन की शक्ति दे प्रार्थना से कार्यक्रम की शुरूआत हुई। अल्प विराम कार्यक्रम मे शाम तक वनविभाग के अधिकारी, कर्मचारीयों ने आनंदित रहकर कार्यक्रम की प्रशंसा की ।आनंद विभाग के अल्पविराम कार्यक्रम में दिनेश यादव अधीक्षक चिड़ीखो अभ्यारण नरसिंहगढ़, गौरव गुप्ता रेंजर ब्यावरा, डी. के, भिलाला रेंजर राजगढ़ सहित 65 अधिकारी कर्मचारियों ने आनंद विभाग के अल्पविराम कार्यक्रम का दिनभर आनंदित रहकर लाभ उठाया। अल्पविराम कार्यक्रम में बीच-बीच में प्रोजेक्टर के माध्यम से वीडियो फिल्मांकन को प्रदर्शित कर आनंदित किया।वन विभाग के कर्मचारियों ने आनंदित रहने के प्रश्नों पर अपनी जिज्ञासा भी शांत की।सभी कर्मचारियों ने जिला प्रशासन सहित आनंद विभाग द्वारा तनाव दुर करने के लिये अल्पविराम कार्यक्रम की प्रशंसा की।

Related posts

राजस्व महा अभियान 15 से 29 जनवरी..पखवाड़े में होगा लंबित राजस्व प्रकरणों का निराकरण।कलेक्टर ने सभी एसडीएम व तहसीलदार को दिए निर्देश।

Ravi Sahu

राजस्थान, महाराष्ट्र सहित मध्य प्रदेश के अन्य जिलों में ले जाया जा रहा जिले से भूसा।

Ravi Sahu

मध्य प्रदेश में 29 सीटों पर लहराएगा भाजपा का परचम, छिंदवाड़ा भी होगी भाजपा मय:बीड़ी शर्मा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, बताई सरकार की सफलता। जनप्रतिनिधियों के साथ की बैठक, दीवार लेखन भी किया।

Ravi Sahu

मलेरिया दिवस पर जन जागरूकता गतिविधि कार्यक्रम।

Ravi Sahu

खरले नाले में आज उतरेगी तो पोकलेन मशीन।

Ravi Sahu

भाजपा जिला अध्यक्ष गुर्जर का 1 साल का कार्यकाल पूरा, पांचो विधानसभाओं में लहराया परचम।

Ravi Sahu

Leave a Comment