Sudarshan Today
Other

24 मार्च विश्व क्षय दिवस के अंतर्गत टीबी मुक्त मध्य प्रदेश जागरूकता माह का आयोजन 15 अप्रैल तक

सुदर्शन टुडे राहुल गुप्ता दमोह

दमोह- कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर के निर्देशन एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सरोजिनी जेम्स बेक के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत विश्व क्षय दिवस 24 मार्च 2024 के अवसर पर टीबी मुक्त मध्य प्रदेश जागरूकता कार्यक्रम 15 मार्च से 15 अप्रैल तक आयोजित किया जायेगा, जिसके लिए आज एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें समस्त एनटीईपी स्टाफ एवं एनजीओ पार्टनर उपस्थित हुए।

जिला क्षय अधिकारी डॉ. गौरव जैन ने बताया कि 15 मार्च से 15 अप्रैल तक वयस्क बीसीजी टीकाकरण अभियान का अधिक से अधिक प्रचार एवं शासन की मंशा अनुसार सोमवार एवं गुरुवार को आयोजित प्रति सत्र में अनिवार्यता 70 हितग्राहियों का टीकाकरण करने हेतु युद्ध स्तर पर प्रयास किये जायें। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया के माध्यम से भी प्रत्येक दिन टीबी के बारे में जन जागरूकता हेतु टीबी चैंपियंस के व्यक्तिगत अनुभवों को आमजन मानस तक पहुंचाने हेतु कार्यक्रम आयोजित किए जाए, साथ में एक्टिव केस फाइंडिंग प्रत्येक सप्ताह कम से कम 10 गांव में टीबी के लक्षणों की जांच हेतु कैंप, प्रत्येक टी यू में आयोजित किए जाए, कैंप स्थल पर पर्याप्त टीबी के प्रचार-प्रसार हेतु आईईसी सामग्री प्रस्तुत किये जाये।

जिला कार्यक्रम समन्वयक दीपक सिंह राजपूत ने बताया कि 24 मार्च 2024, वर्ल्ड टीबी डे पर एनटीईपी स्टाफ एवं स्वयंसेवी संगठनों के माध्यम से निबंध एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी प्रत्येक ब्लॉक में किया जाएगा, साथ में प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम भी आयोजित होंगे, ताकि छात्र और शिक्षकों को टीबी के बारे में स्वास्थ शिक्षा को बढ़ावा देने में सक्रिय रूप से जानकारी दी जाएगी, जन जागरूकता कार्यक्रम में साइकिल रैली, सफलता की कहानी, टीबी चैंपियन, कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर, आशा सुपरवाइजर एवं टीबी रोगी की सहमति से उनके अनुभवों और विचारों को मोबाइल के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाने हेतु व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से सभी ब्लॉक के एसटीएस, एसटीएलएस , टीबीएचवी प्रत्येक सप्ताह जानकारी देंगे। उन्होंने बताया कि इस पखवाड़े में ज्यादा से ज्यादा नि-क्षय मित्र भी बनाने का प्रयास युद्ध स्तर पर किया जाएगा, वर्तमान में दमोह जिले में 160 नि-क्षय मित्र है, साथ में जन जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत मैराथन दौड़, माइकिंग, टीबी प्रचार-प्रसार गतिविधि में आंगनबाड़ी केंद्रों और हेल्थ वेलनेस सेंटर में टीबी स्क्रीनिंग और टेस्टिंग के कैंप भी आयोजित किए जाएंगे।

Related posts

सरगुजा में आगामी प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर सूरजपुर पुलिस अलर्ट,

Ravi Sahu

नशा मुक्ति अभियान में बेटियों ने पिता से की नशा ना करने की अपील

Ravi Sahu

युवा मतदाताओं का वोट तय करेगा कि भारत की दिशा क्या होगी, नमो नवमतदाता सम्मेलन में बोले पीएम मोदी

Ravi Sahu

किस्को पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी कर एक देशी कट्टा के साथ एक को किया गिरफ्तार

Ravi Sahu

अब कयासों का दौर शुरू’ ’किसके सिर पर बंधेगा ताज’

Ravi Sahu

दस्तक अभियान के द्वितीय चरण से संबंधित जिला स्तरीय प्रशिक्षण सम्पन्न

Ravi Sahu

Leave a Comment